गृहणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के महत्व एवं लाभ

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Wed, 08 Feb 2023 05:55 PM IST

Highlights

घर पर रहने वाली महिलाओं के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है, क्योंकी वे घर पर ही रहकर डिजिटल मार्केटिंग कर घर और अपने काम को आसानी से मैनेज कर सकती हैं।

Digital Marketing : आज का युग इंटरनेट का है, जहां युवा एवं गृहणियां भी इंटरनेट और मोबाइल की सहायता से घर बैठे ही खुद का स्टार्टअप चला रही हैं, और अच्छा खासा पैसा कमा रही हैं। इंटरनेट पर ऐसे कई सोर्स हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास इंटरनेट, ऑनलाइन मार्केटिंग का ज्ञान और स्किल्स होना चाहिए। आप ऑनलाइन या डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स से घर पर रहकर पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स किसी के पास है तो उसकी बहुत डिमांड है, डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में स्किल्ड लोग स्टार्टअप और साइट को एक नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग वो स्किल है जिसे कोई भी सीख सकता है, इसे सीखने के लिए किसी निश्चित उम्र, लिंग, जाति और स्टेटस की आवश्यक्ता नहीं है। डिजिटल मार्केटिंग स्किल सबसे ज्यादा फायदेमंद युवा, महिला और बेरोजगार लोगों के लिए है, जो घर पर खाली बैठे हैं और कुछ करना चाहते हैं।  युवा, गृहणी और बेरोजगार घर पर ही रहकर ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करके अपना करिअर को एक नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं।

Source: safalta



Digital Marketing Course Enroll Now
 

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है और कहां से करें ऑनलाइन कोर्स

कोरोना महामारी के बाद से इंटरनेट के यूजर्स में बढ़ोतरी देखी गई है। लोग अपना ज्यादा समय इंटरनेट पर व्यतित करते हैं, ऐसे में लोग अपना ज्यादा समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे वॉट्सअप, इंस्टाग्राम, फेसबूक, यूट्यूब, टेलीग्राम, ट्वीटर, जैसे कई प्लेटफॉर्म में अपना टाइम स्पैंड करते हैं। जब कभी भी सोशल मीडिया स्क्रॉल करते हैं तो उन्हें बीच-बीच में कई सारे प्रोडक्ट के एड देखने को मिलते हैं। यही एड को चलाने वाले डिजिटल मार्केटर होते हैं, डिजिटल मार्केटिंग में ऐसे कई सारे फिल्ड और टीम होते हैं जो किसी कंपनी के प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक पहुंचाने के लिए काम करते हैं। आज के समय में और आने वाले 5 से 6 सालों में डिजिटल मार्केटिंग तेजी से ग्रो करेगा। इसमें आज भी लाखों करिअर ऑपरच्युनिटी है, आने वाले समय में इस क्षेत्र में और ज्यादा ऑपरच्युनिटी होगी जहां, महिलाएं, गृहणी, युवा, बेरोजगार लोग अपना करिअर या स्टार्टअप रन करेंगे। डिजिटल मार्केटिंग में करिअर बनाने के लिए आप देश की जानी मानी ऐड टेक कंपनी सफलता डॉट कॉम से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं, यहां आप अफोर्डेबल प्राइज पर डिजिटल मार्केटिंग सीख कर अपने करिअर को नई ऊंचाई तक पहुंचा सकते हैं। सफलता में आपको एक्सपीरियंस और गुगल सर्टिफाइड फैकल्टी के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग सीखाया जाता है, यहां आपको डिजिटल मार्केटिंग के इतने सारे टूल्स के बारे में सीखाया जाता है, जिससे आप निश्चित ही अपने करिअर में कुछ न कुछ कर सकते हैं। साथ ही अगर आप कोई वेबसाइट रन कर रहे हैं तो डिजिटल मार्केटिंग सीख कर आप अपने वेबसाइट को बूस्ट कर सकते हैं। 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



Download Now: Free digital marketing e-books [ Get your downloaded e-book now ] 
 

गृहणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के महत्व 

ज्यादातर महिलाएं शादी, घर परिवार के चलते अपना करिअर नहीं बना पाती हैं, लेकिन जब शादी को 4-5 साल हो जाते हैं ऐसे में बहुत सी पढ़ी लिखी महिला यह चाहती हैं कि उन्हें फिर से अपने करिअर के लिए कुछ करना है, लेकिन शादी घर परिवार के कारण घर से बाहर जाकर काम नहीं कर पाती हैं। ऐसे में आपको बता दें कि कोरोना के बाद से डिजिटलाइजेशन ने तेजी से ग्रोथ किया है, ऐसे में आप भी इंटरनेट और मोबाइल फोन के मदद से घर पर रहकर अपनी खुद की कमाई कर सकते हैं। घर पर रहने वाली महिलाओं के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है, क्योंकी वे घर पर ही रहकर डिजिटल मार्केटिंग कर घर और अपने काम को आसानी से मैनेज कर सकती हैं।
 

उदाहरण 

यदि कोई महिला और गृहणी खाना पकाने या बेकिंग करने की शौकिन हैं तो वह आसानी से डिजिटल मार्केटिंग कर घर पर ही कुकिंग और बेकिंग करके इसे प्रमोट कर सकती हैं, इससे इन्हें एक काम से दो फायदे मिलेंगे जहां ये अपनी कुकिंग और बेकिंग के ऑडर से भी पैसे कमाएंगी। इसके अलावा डिजिटल मार्केटिंग कर वेबसाइट और यूट्यूब चैनल से भी पैसे कमाएंगी। गृहणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक बढ़िया करिअर हो सकती है।
 

गृहणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के लाभ

 

सेल्फ इंडिपेंडेंस


डिजिटल मार्केटिंग से महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होती हैं, यहां करियर बनाने के बाद वह पैसे के लिए किसी के उपर निर्भर नहीं रहती हैं। 
 

करिअर फिर से शुरू करती हैं


डिजिटल मार्केटिंग सीखने के बाद महिलाएं एक नए फिल्ड में अपने करिअर की शुरुआत करती हैं।


 जानें फ्लिपकार्ट के एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से गृहणी एवं बेरोजगार युवा कैसे कमाएं पैसे 
 

जॉब ऑपरच्युनिटी


अगर कोई महिला घर से बाहर जा कर जॉब करना चाहती है, वह घर बैठकर वेबसाइट और स्टार्टअप रन करने में इंट्रस्टेड नहीं है तो उनके लिए यह बढ़िया अवसर है।
 

कम इन्वेस्टमेंट


महिलाएं डिजिटल मार्केटिंग सीख कर कम इन्वेस्टमेंट के साथ स्टार्टअप शुरू कर सकती हैं। डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स से महिलाएं घर पर ही रहकर अपने वेबसाइट या स्टार्टअप को बूस्ट कर सकती हैं।
 

सीखने में आसान 


डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स सीखने में बहुत आसान है, यहां पर महिलाओं को ज्यादा पढ़ने लिखने की आवश्यकता नहीं है। वे सरलता के साथ घर का काम करते हुए  डिजिटल मार्केटिंग सीख सकती हैं।
 
 डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स के द्वारा गूगल ऐडसेंस से कैसे कमाएं पैसे   युवा डिजिटल स्किल से गूगल एड के जरिए कर रहे आकर्षक कमाई, जानें कैसे
 घर बैठे बनाएं डिजिटल मार्केटिंग में एक सुनहरा करिअर, और कमाएं लाखों की सैलरी  क्या है डिजिटल मार्केटिंग करिअर का भविष्य, कैसे बनेगा इस क्षेत्र में करिअर, कितनी मिलेगी सैलरी

Related Article

Top 10 career opportunities after 12th

Read More

Role of communication skills & personality development in life

Read More

Best use of Information Technology for every job 

Read More

NDA Exam 2024: Eligibility Criteria, Syllabus, Exam, Preperation Strategies

Read More

Discovering the Power of Social Media Data: Strategies to Improve Your Posts

Read More

The Marketing Funnel Explained: A Complete Guide from Top to Bottom

Read More

The Digital Job Market: What You Need to Know

Read More

Are NFTs Something Content Marketers Should Care about?

Read More

Ssc cgl syllabus, preperation strategy, exam schedule and results, read here

Read More