यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 परीक्षा : जानें किस तरह की तैयारी से हासिल होगी सफलता

safalta expert Published by: Rani Updated Sat, 21 Oct 2023 11:42 AM IST

Highlights

यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 महत्वपूर्ण तिथियां

यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा 2023 का आयोजन 28 और 29 अक्तूबर 2023 को होने जा रहा है। जिसके लिए  उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग( यूपीएसएसएससी) ने एडमिट कार्ड जारी कर दिये हैं। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है वह यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिड कार्ड डाउनलोड कर सकता है। उम्मीदवारों को इस एडमिट कार्ड में परीक्षा की शिफ्ट, समय, परीक्षा केंद्र कोड और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दे दी गई है। यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा 2023 ग्रुप बी और सी पदों की भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा के रूप में आयोजित की जा रही है।
यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा का सिलेबस, परीक्षा संबंधी तिथियां, परीक्षा पैटर्न की जानकारी के लिए आगे पढ़ें। 
 
यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 महत्वपूर्ण तिथियां
यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा तिथि 2023 28 और 29 अक्टूबर 2023
यूपीएसएसएससी पीईटी एडमिट कार्ड 2023 अक्टूबर 2023( तीसरा सप्ताह)
शुल्क जमा करने और सुधार विंडो बंद होने की तारीख

06 सितम्बर 2023

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 अगस्त 2023
यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 ऑनलाइन आवेदन शुरू 01 अगस्त 2023
आधिकारिक यूपीएसएसएससी पीईटी अधिसूचना जारी

01 अगस्त 2023

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


परीक्षा प्रक्रिया
2023 में 28 और 29 अक्टूबर को यूपी पीईटी नामक परीक्षा होगी। आपके लिए उस स्थान पर समय पर जाना महत्वपूर्ण है जहां परीक्षा आयोजित की जाएगी। यदि आप परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं और अच्छे ग्रेड प्राप्त करना चाहते हैं, तो अध्ययन करना सुनिश्चित करें और इसके लिए तैयार रहें।

अंकन योजना
परीक्षण समाप्त करने के बाद, आपको यह जानने के लिए प्रतीक्षा करनी होगी कि आपने कितना अच्छा प्रदर्शन किया। यदि आप काफी अच्छा करते हैं, तो आपको आगे क्या करना है इसके लिए एक योजना बनाने की आवश्यकता है।

यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए, आपको महत्वपूर्ण सूचनाओं पर बारीकी से ध्यान देने और वास्तव में कठिन अध्ययन करने की आवश्यकता है। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं और अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो आप चयन प्रक्रिया के अगले चरणों में आगे बढ़ सकते हैं।
 

यूपीएसएसएससी रिक्तियाँ 2023 आगामी परीक्षाओं के लिए रिक्तियों की घोषणा

यूपीएसएसएससी जल्द ही मुख्य परीक्षा की तारीखों के साथ- साथ विभिन्न ग्रुप बी और सी पदों के लिए रिक्तियों की घोषणा करेगा । उन उम्मीदवारों के लिए भी यह अवसर हो सकता है जो यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा के अर्हता प्राप्त करते हैं, क्योंकि वे ग्रुप बी और सी पदों के लिए मुख्य परीक्षा में भाग ले सकते हैं ।
यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 अधिसूचना और आवेदन की पूरी जानकारी
यूपीएसएसएससी ने पीईटी 2023 की अधिसूचना को पीडीएफ रूप में जारी किया है, जिसे आप उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट http//upsssc.gov.in/ पर देख सकते हैं । इस अधिसूचना में पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है, और इसके अनुसार यूपी लेखपाल, एक्स- रे तकनीशियन, कनिष्ठ सहायक और अन्य समूह बी और सी पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए तैयार होना चाहिए ।

यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 का चयन प्रक्रिया

यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 के स्कोर लागू होने के बाद, केवल वे उम्मीदवार विशेष पदों के लिए आगामी समूह' बी और सी' की मुख्य परीक्षाओं के लिए बुलाए जाएंगे, जो यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 में उत्तम स्कोर प्राप्त करेंगे. यदि किसी ने यूपी पीईटी 2023 के लिए खुद को नामांकित नहीं किया है, तो वे किसी भी रिक्ति के लिए मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे, इसलिए यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 में उपस्थित होना आवश्यक है. किसी भी UPSSSC भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया इस प्रकार होगी
  • पीईटी लिखित परीक्षा में न्यूनतम अर्हक अंक प्राप्त करना
  • संबंधित पद की मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार/ कौशल परीक्षा( यदि लागू हो)
  • दस्तावेज़ सत्यापन.
यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 परीक्षा पैटर्न
 
  • परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे.
  • ऐसे कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे.
  • परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी.
  • गलत उत्तरों के परिणामस्वरूप1/4 अंक की नकारात्मक अंकन किया जाएगा.
  • सीनियर से विषयों के प्रश्नों की कठिनाई । नहीं । 1 से 9 तक एनसीईआरटी माध्यमिक/ उच्च माध्यमिक स्तर के अनुसार होंगे ।
 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए इन चरणों का पालन करें
  • चरण 1 यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।
  • चरण 2 “ परीक्षा साक्षात्कार ” टैब पर क्लिक करें ।
  • चरण 3 अब एडमिट कार्ड डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करें ।
  • चरण 4 आवश्यक विवरण दर्ज करें और एडमिट कार्ड तैयार हो जाएगा ।
यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 परिणाम

यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा 2023 लेने के बाद समय- समय पर जारी विशेष पदों और रिक्तियों के लिए ग्रुप बी और सी मुख्य परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की मेरिट सूची तैयार की जाएगी । मेरिट सूची श्रेणीवार यानी यूआर, ओबीसी, एससी/ एसटी तैयार की जाएगी ।

यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा क्वालीफाइंग प्रकृति की होगी । मुख्य परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को कटऑफ को पार करना होगा । अलग- अलग पदों के लिए कटऑफ अलग- अलग होगी । उम्मीदवारों की मेरिट सूची यूपीएसएसएससी की वेबसाइट पर जारी की जाएगी । उम्मीदवार अपने स्कोर की जांच करने के लिए मेरिट सूची डाउनलोड कर सकते हैं और फिर कटऑफ की प्रतीक्षा कर सकते हैं । रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें ।
  • चरण 1 यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।
  • चरण 2 “ परिणाम ” टैब पर क्लिक करें ।
  • चरण 3 पीईटी के विकल्प पर क्लिक करें और फिर उस विशेष पद के लिंक पर क्लिक करें जिसके लिए आपने आवेदन किया था ।
 UPSSSC PET परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा की तैयारी करते समय, अच्छी पुस्तकों और अध्ययन सामग्री का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। लेकिन सिर्फ एक स्रोत पर निर्भर रहना पर्याप्त नहीं है क्योंकि हर बार प्रश्न अलग-अलग हो सकते हैं। इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको एक अच्छे प्लान की जरूरत होती है.

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) एक समूह है जो उत्तर प्रदेश में विभिन्न नौकरियों के लिए लोगों को चुनने में मदद करता है। उनकी प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) नामक एक परीक्षा होने वाली है। इस परीक्षा के लिए आवेदन पत्र अब उपलब्ध है। यह परीक्षण यह तय करने में मदद करने के लिए है कि उत्तर प्रदेश में सहायक सांख्यिकी अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी या लेखपाल जैसी नौकरियों के लिए अन्य महत्वपूर्ण परीक्षण कौन दे सकता है।

यदि आप यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि तैयारी कैसे करें और एक योजना होनी चाहिए। सबसे पहले, आपको यह सीखना चाहिए कि परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न होंगे और आपको किन विषयों का अध्ययन करने की आवश्यकता है।

 समय प्रबंधन का महत्व
जब आप किसी परीक्षा के लिए तैयार हो रहे हों तो अपने समय का अच्छे से प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। इसका मतलब यह योजना बनाना है कि आप अध्ययन और अभ्यास   में कितना समय व्यतीत करेंगे। अभ्यास परीक्षणों के दौरान अपने समय का प्रबंधन करना भी महत्वपूर्ण है, ताकि आप वास्तविक परीक्षण के दौरान अभिभूत महसूस न करें   या स्पष्ट रूप से सोचने में परेशानी न हो।

तनाव से दूर रहें, ध्यान केंद्रित रखें
परीक्षा से पहले, नई चीजें पढ़ने और अंतिम समय में सब कुछ याद करने की कोशिश करने से ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है। यदि आप बहुत अधिक तनाव लेते हैं, तो आपके लिए अच्छा प्रदर्शन करना कठिन हो सकता है। बेहतर महसूस करने के लिए, आप योग और व्यायाम कर सकते हैं, पर्याप्त नींद लेना सुनिश्चित करें और आप जो सीख रहे हैं उसके बारे में अपने शिक्षकों और दोस्तों से बात करें।

NCERT की किताबें सहायक हो सकती हैं
यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा के अध्ययन के लिए एनसीईआरटी की किताबें वास्तव में सहायक हैं। उनके पास बहुत सारे प्रश्न हैं जो परीक्षा में पूछे जा सकते हैं। ये किताबें आपको आसानी से मिल जाएंगी और ये आपकी तैयारी को बेहतर बनाएंगी।

नई चीजें न पढ़ें
पीईटी परीक्षा 28 और 29 अक्टूबर, 2023 को होने वाली है। इसलिए, अभी कोई नई चीज़ न सीखें। इसके बजाय, जो आपने पहले ही सीखा है उस पर ध्यान दें और जो नोट्स आपने लिए हैं उन्हें देखें। इससे आपको अधिक आरामदायक तरीके से परीक्षा के लिए तैयार होने में मदद मिलेगी।

यदि आप इन आसान युक्तियों का पालन करते हैं, तो आप यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। मुझे आशा है कि आपको बहुत सारे अच्छे अंक मिलेंगे! प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2023 का आयोजन 28, 29 अक्टूबर 2023 को होगा। पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार  भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली मुख्य परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे ।

परीक्षा के पैटर्न क्या है, और कितने प्रकार के पेपर होते हैं?


यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा के पैटर्न में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक पेपर होते हैं।

पाठ्यक्रम क्या है और किस प्रकार की सिलेबस तैयार करनी चाहिए?


पीईटी परीक्षा के पाठ्यक्रम में गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिंदी, और अंग्रेजी शामिल होते हैं। आपको इस सिलेबस के आधार पर अच्छी तरह से तैयारी करनी चाहिए।

क्या पाठ्यक्रम के अनुसार सही स्टडी मटेरियल उपलब्ध है?

आपको यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट और अन्य स्रोतों से सही स्टडी मटेरियल प्राप्त हो सकता है।
 

किस प्रकार की तैयारी स्थापित करनी चाहिए?

तैयारी के लिए एक अच्छा स्टडी प्लान तैयार करें, और योग्य उपयुक्त पुस्तकें और ऑनलाइन स्रोतों का उपयोग करें

पिछले साल के प्रश्न पत्रों का प्रयास कैसे करें?

पिछले साल के प्रश्न पत्रों का प्रयास करने से आपको परीक्षा पैटर्न और प्रश्न का अवलोकन मिलेगा।

समय प्रबंधन के लिए कैसे तैयार हो?

समय प्रबंधन के लिए एक अच्छी समय सारणी तैयार करें और अवश्यकता अनुसार विषयों को पढ़ने का समय दें।

ऑनलाइन मॉक परीक्षण कैसे दें?

ऑनलाइन मॉक परीक्षण देने से आप अपने पैसे और समय के साथ परीक्षा की प्रैक्टिस कर सकते हैं।
 

पीईटी प-क्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण पुस्तकें और स्रोत कौनसी हैं? 

सफलता पाने के लिए, आप प्रस्तुत पाठ्यक्रम के आधार पर बेहद मूलभूत पुस्तकों का अध्ययन करें। आप NCERT पुस्तकों को बेहद महत्वपूर्ण मान सकते हैं, जो बुनाई और शिक्षा से संबंधित हैं।

पीईटी परीक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम क्या है, और उसके लिए कैसे तैयारी करें?

पीईटी परीक्षा के पाठ्यक्रम में गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, हिंदी, अंग्रेजी, और शिक्षा में अध्ययन समाहित हैं। आपको पाठ्यक्रम के हिस्सों को ध्यानपूर्वक पढ़ने और माहत्वपूर्ण विषयों पर विशेष ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।
 

पीईटी परीक्षा का परिणाम कब जारी होगा?

पीईटी परीक्षा के परिणाम आमतौर पर परीक्षा के कुछ हफ्ते बाद यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाते हैं।

Related Article

Ssc cgl syllabus, preperation strategy, exam schedule and results, read here

Read More

SSC GD Constable Result Date 2024: SSC GD Result Likely By Mid-April? What’s Next?

Read More

RRB JE Syllabus 2024: Download Free Syllabus PDF Here!

Read More

SSC CHSL 2024: Notification, Syllabus, Pattern, Exam Dates, Eligibility, Vacancy and Salary

Read More

SSC GD Exam 2024: Syllabus, Pattern, Exam Dates, and Preparation Strategies for 84000+ Vacancy

Read More

UPSSSC VDO Vacancy 2023, Check category-wise vacancy here!

Read More

SSC MTS 2023 परीक्षा सितम्बर में, आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, जानें कितने पदों पर होगी भर्ती क्या रहेगा एग्जाम पैटर्न

Read More

CCL Recruitment 2023, Last date to apply today

Read More

UPSSSC VDO Syllabus 2023 And Exam Pattern

Read More