AFCAT 2 Exam 2021 : भारतीय वायुसेना में शामिल होने का है सुनहरा मौका, एग्जाम पैटर्न सहित सभी जानकारी पाए यहाँ

Safalta Expert Published by: Saloni Bhatia Updated Sat, 05 Jun 2021 08:24 PM IST

Highlights

इच्छुक अभ्यर्थी वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट https://afcat.cdac.in/AFCAT/  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा भर्ती और परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी इस लिंक के जरिये भी https://www.safalta.com/demo-registration ले सकते हैं।

भारतीय वायुसेना ने एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2 2021 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दिया है। 343 पदों के लिए आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 1जून से शुरू हो गई है और यह 30 जून 2021 तक जारी रहेगी। इच्छुक अभ्यर्थी वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट https://afcat.cdac.in/AFCAT/  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा भर्ती और परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी इस लिंक के जरिये भी https://www.safalta.com/demo-registration ले सकते हैं।

Source: Amar Ujala



AFCAT की परीक्षा में बैठने से पहले आपको इसके एग्जाम पैटर्न को पूरी तरह से समझ लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको परीक्षा से संबंधित पूरी जानकारी हो जाती है और आप एग्जाम हॉल के अंदर गलती करने से बच सकते हैं। 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



AFCAT के लिए चयन प्रक्रिया 3 चरणों में आयोजित की जाएगी।
1. AFCAT ऑनलाइन टेस्ट 
2. AFSB इंटरव्यू
3. फाइनल सेलेक्शन
 
जिन अभ्यर्थियों ने ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) के लिए फॉर्म भरा है उन्हें AFCAT के साथ इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट (EKT) के लिए उपस्थित होना होता है, जबकि अन्य अभ्यर्थियों को केवल AFCAT के लिए उपस्थित होना होता है। यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है तथा इसमें सभी प्रश्न अंग्रेजी भाषा मे होते हैं। AFCAT में 100 तथा EKT में  50 प्रश्न आते हैं।

एग्जाम पैटर्न :

AFCAT की परीक्षा में 300 अंक के 100 प्रश्न आएंगे तथा अभ्यर्थियों को इन्हें हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा। इस पेपर में प्रत्येक गलत आंसर के लिए अभ्यर्थियों का 1 मार्क्स कट जाएगा।  EKT की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को 45 मिनट में 150 अंक के 50 प्रश्न हल करने होंगे। इस पेपर में भी प्रत्येक गलत आंसर के लिए अभ्यर्थियों का एक मार्क्स कट जाएगा।

इन टॉपिक्स से आएंगे प्रश्न ;
AFCAT की परीक्षा में जनरल अवेयरनेस , वर्बल एबिलिटी(इंग्लिश) , न्यूमेरिकल एबिलिटी , रिजनिंग तथा मिलिट्री एप्टीट्यूड जैसे टॉपिक्स से प्रश्न पूछे जाएंगे। तो वहीं EKT की परीक्षा में मेकैनिकल , कंप्यूटर साइंस तथा इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे टॉपिक्स से प्रश्न आएंगे।

सफलता के साथ करें AFCAT एग्जाम की पूरी तैयारी:
अगर आपका भी सपना इस परीक्षा में सफल होकर भारतीय वायुसेना में शामिल होने का है तो आप सफलता के जरिए चलाए जा रहे स्पेशल AFCAT टारगेट बैच को ज्वॉइन कर सकते हैं। इस बैच में आपको 120 घंटे से ज्यादा समय की लाइव इंटरैक्टिव क्लासेस तथा एक्सपर्ट्स द्वारा तैयार किए गए 120 से भी अधिक पीडीएफ स्टडी नोट्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसके अलावा इस बैच में फ्री मॉक टेस्ट की सुविधा भी मुहैया कराई जा रही है तो देर किस बात की अभी इस लिंक https://www.safalta.com/afcat-ii-target-batch-2021  पर क्लिक करें और तुरंत अपने सपने को साकार करें।

Read More:
एएफसीएटी (द्वितीय) - लक्ष्य बैच 2021
  • 120+ घंटे लाइव इंटरएक्टिव क्लासेस
  • ट्रू लाइफटाइम वैलिडिटी के साथ लाइव इंटरएक्टिव क्लासेस और रिकॉर्डेड सेशन
  • अपनी तैयारी को बढ़ावा देने के लिए 120+ डाउनलोड करने योग्य पीडीएफ अध्ययन सामग्री
  • विशेषज्ञ संकायों द्वारा विशेष प्रश्नोत्तर सत्र परामर्श सत्र

Related Article

Exploring Graphic Design: Courses, Skills, Salary, and Career Paths

Read More

Graphic Design : टॉप 10 ग्राफिक डिजाइन कॅरिअर, सैलरी और वैकेंसी, जानें यहां

Read More

Debunking Common Myths About Digital Literacy

Read More

The Top 100 SaaS Companies to Know In 2024

Read More

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

How Many Sector push may create Lakhs jobs in five years

Read More

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More