CUET UG 2022: सीयूईटी यूजी परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स एंड ट्रिक्स, देखे यहां

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 04 Jun 2022 09:17 PM IST

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए परीक्षा तिथि अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर सकती है। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी के लिए पूरे देश भर से 11.51 लाख अभ्यर्थियों ने अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया है जिसकी जानकारी यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल के जरिए दी है। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी परीक्षा में पास होने वाले अभ्यार्थी देश की सेंट्रल यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएशन कोर्स करने के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे क्योंकि बिना इस परीक्षा के इस साल देश की टॉप सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना मुमकिन नहीं होगा। सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 6 अप्रैल से 31 मई 2022 तक आयोग ने आधिकारिक वेबसाइट पर किया था। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा का आयोजन देश की अलग-अलग 13 भाषाओं में करवाया जाएगा क्योंकि इस परीक्षा में पूरे देश भर से अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं और अगर कोई छात्र किसी फॉरेन लैंग्वेज कोर्स में ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो उसके लिए भी परीक्षा में अलग 19 भाषाओं को रखा गया है। चलिए जानते हैं किस प्रकार आप इस साल कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी परीक्षा में अच्छे अंक ला सकते हैं।  यदि आप इस वर्ष होने वाले CUET परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और इस परीक्षा के लिए बेहतर ढंग से तैयारी करना चाहते हैं तो आप हमारे CUET Online Coaching: Join Now कोर्सेज को ज्वाइन कर सकते हैं और विशेष मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। 

Source: Safalta



CUET की तैयारी के लिए फ्री बुक डाउनलोड करें

Free CUCET English E-Book- डाउनलोड नाउ 
CUET Physics E Book Free PDF -डाउनलोड नाउ

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


CUET Geography E Book Free PDF -डाउनलोड नाउ
CUCET General Awareness E-Book- डाउनलोड नाउ 
CUET Mathematics E Book Free PDF -डाउनलोड नाउ
CUET Quantitative Aptitude E-Book Free PDF -डाउनलोड नाउ

सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण टिप्स एंड ट्रिक्स

कॉमन एंट्रेंस टेस्ट यूजी परीक्षा में प्रश्न पत्र 4 अलग-अलग सेक्शन में बांटा जाएगा जिसमें से एक कंपलसरी लैंग्वेज टेस्ट छात्रों को देना होगा इसके अलावा दो सेक्शन छात्र के ग्रेजुएशन कोर्स के आधार पर होंगे. इसके अलावा चौथा सेक्शन जर्नल टेस्ट होगा।  परीक्षा की एक सही रणनीति के साथ तैयारी करने वाले अभ्यार्थी ही इस परीक्षा में अच्छे अंक लाकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले पाएंगे क्योंकि रजिस्ट्रेशन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 11 लाख से अधिक है और सेंट्रल यूनिवर्सिटी में सीटों की संख्या काफी कम रहती है। 
 
  • सीयूईटी यूजी परीक्षा में प्रश्न 12 वीं बोर्ड परीक्षा के स्तर के ही पूछे जाएंगे, इसलिए छात्रों को परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले अपने 12वीं बोर्ड परीक्षा के सिलेबस और कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के सिलेबस के बारे में अच्छे से अध्ययन करना चाहिए। 
  • कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा में प्रश्न एमसीक्यू फॉर्मेट पर पूछे जाएंगे ऐसे में छात्रों को कम समय में ज्यादा प्रश्नों के उत्तर देने होंगे, जिस वजह से आपको रोजाना मॉक टेस्ट का अभ्यास करना चाहिए जिससे आपकी गलतियां आपको पता चल सके और आपके प्रश्न करने की गति भी बढ़ सके।
  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए सैंपल पेपर जारी करे है जिसके साथ आप सभी छात्रों को तैयारी करनी चाहिए क्योंकि सैंपल पेपर हर बार लेटेस्ट एग्जाम फॉर्मेट पर ही बनाए जाते हैं। 
  • परीक्षा की तैयारी आपकी पूरी हो सके इसलिए आपको एक अपना टाइम टेबल बनाना चाहिए और उसी के आधार पर अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।
  • अगर आप किसी टॉपिक में कंफ्यूज होते हैं तो आपको एक्सपर्ट की राय जरूर लेनी चाहिए क्योंकि हर टॉपिक परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।
CUET MOCK TEST MATH
CUET MOCK TEST PHYSICS
CUET MOCK TEST CHEMISTRY
CUET MOCK TEST BIOLOGY
CUET IA- English Language
CUET IA- Hindi Language Test 1
CUET III-General Test 1
 

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- CUET , UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं। 

Related Article

21 Great Search Engines You Can Use Instead of Google

Read More

How to build a content calendar

Read More

Best 30 Social media marketing tools

Read More

B2B Marketing Personalization : How to keep it personal and safe

Read More

CUET UG EXAM 2024: A Guide for Students

Read More

Top 10 Tips to Optimize for Google’s Featured Snippets

Read More

Reel Success: Tips for Creating Engaging Video Content

Read More

How to increase website traffic, best way to increase traffic

Read More

What is Genetic Algorithm and Why is Important ?

Read More