आई बोर्ड के परीक्षा की बारी, कैसे करें तैयारी ? जाने बोर्ड में अच्छे नम्बर लाने के कुछ जरुरी टिप्स

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 23 Mar 2022 11:13 AM IST

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की वर्ष 2021-22 की यूपी बोर्ड की परीक्षाएँ गुरुवार 24 मार्च, 2022 से शुरू हो रही है. यूपी बोर्ड कक्षा 12 परीक्षा पैटर्न 2022- यूपी बोर्ड कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा ऑफ़लाइन मोड या पेन और पेपर मोड में आयोजित की जानी है. यूपी बोर्ड 12वीं परीक्षा पैटर्न के अनुसार, थ्योरी पेपर के लिए 70 अंक और व्यावहारिक / इंटरनल असेसमेंट के लिए 30 अंक नियत किए गए हैं. उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 35% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है. अगर आप भी उत्तर प्रदेश में होने वाली दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और इन बचे हुए दिनों में अपनी परीक्षा की तैयारी को धारदार करना चाहते हैं तो आप हमारे एक्सपर्ट फैकेल्टी द्वारा बनाए गए फ्री UP 10th and 12th Exam Preparation Batch को ज्वाइन कर सकते हैं। 

Source: Safalta



यूपी बोर्ड परीक्षा का नया पेपर पैटर्न क्या है ?
  • आगामी शैक्षणिक वर्ष से, यूपी बोर्ड के छात्र नए पेपर पैटर्न के आधार पर परीक्षा देंगे. इसमें प्रश्न पत्र को दो खंडों में विभाजित किया जाएगा.
  • खंड ए में बहुविकल्पीय (मल्टीप्ल चॉइस) प्रश्न होंगे, जबकि खंड बी में सब्जेक्टिव (वर्णनात्मक उत्तर) प्रकार के प्रश्न होंगे.
यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा पास करने के लिए कितने अंक चाहिए ?

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, छात्रों को न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. ऐसे में यूपीएमएसपी के शेड्यूल के मुताबिक यूपी बोर्ड (UPMSP UP Board) की परीक्षाओं के लिए अब बहुत कम समय रह गया है. तो आईए जानते हैं परीक्षा की तैयारियों से सम्बन्धित कुछ जरुरी बातें और आसान से टिप्स-

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं एडमिट कार्ड 2022:डायरेक्ट लिंक- Click here
(UP बोर्ड 10 वीं मैथ्स क्वेश्चन बैंक- Download free PDF)

यूपी बोर्ड 12वीं की तैयारी के टिप्स 2022 -

आमतौर पर छात्र परीक्षा की तैयारी के विचार से हीं परेशान हो जाते हैं. हालांकि, अगर परीक्षा की तैयारी के टिप्स का उपयोग करते हुए रणनीतिक तरीके से तैयारी की जाए, तो परिणाम चमत्कारिक हो सकते हैं. छात्रों को यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की तैयारी युक्तियों और उचित मार्गदर्शन के साथ करनी चाहिए. इस तरह, छात्र तनाव मुक्त होकर परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे और परीक्षा में बेहतर अंक भी प्राप्त कर सकेंगे. तो आईए एक समर्पित अध्ययन कार्यक्रम बनाने के साथ जानते हैं यूपी बोर्ड 12 वीं की तैयारी के कुछ उपयोगी टिप्स.

टिप्स नम्बर 1- सिलेबस को पूरा करें.

परीक्षा की तैयारी के लिए विशेषज्ञ और पिछले टॉपर्स आपको हमेशा सेलेबस के हिसाब से तैयारी करने का सुझाव देते हैं. छात्रों को अपना सिलेबस नियत समय पर पूरा कर लेना चाहिए ताकि उन्हें रिविजन के लिए पर्याप्त समय मिल सके और वे अपनी डाउट और शंकाओं को दूर कर सकें.

टिप्स नम्बर 2 - बेसिक कॉन्सेप्ट्स को समझें.

यूपी बोर्ड 12वीं की तैयारी के लिए दूसरा सबसे उपयोगी टिप्स बेसिक कॉन्सेप्ट्स को समझना है. इससे हमारा तात्पर्य यह है कि छात्रों को यह बोध होना चाहिए कि वे क्या पढ़ रहे हैं. उन्हें बेसिक और फंडामेंटल कांसेप्ट को भली प्रकार से समझना चाहिए. अच्छा स्कोर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि टॉपिक्स को दिल से समझें.

Hindi Model Paper-10th- Download Now 
Elementry Hindi Model Paper 10th- Download Now 
Sanskrit Model Paper-10th- Download Now 


टिप्स नम्बर 3 - विषयों को रटने की बजाय समझने का प्रयास करें-

गणित और विज्ञान में सूत्र सीखना दूसरी बात है लेकिन बात जहाँ रटने की हो तो इस प्रकार की रणनीति नहीं होनी चाहिए. छात्रों को विषयों को गहराई से समझना चाहिए और अपने ज्ञान और दिमाग का उपयोग करके उनका विश्लेषण करना चाहिए और फिर उत्तर को अपने खुद के शब्दों में लिखना चाहिए.

टिप्स नम्बर 4- मॉडल पेपर हल करें.

यूपी बोर्ड 12 वीं की तैयारी करने वाले छात्रों को यह एक सर्वश्रेष्ठ टिप्स है कि उन्हें पिछले वर्षों के यूपी बोर्ड 12 वीं के मॉडल पेपर को हल करना चाहिए. इससे उन्हें परीक्षा की कठिनाई के स्तर को जानने में मदद मिलेगी. इतना ही नहीं, बल्कि यह आदत उन्हें विभिन्न प्रकार के प्रश्नों को हल करने और महत्वपूर्ण विषयों और अंकन योजना को जानने में भी मदद करेगा.

Maths Model Paper-10th- Download Now 
English Model Paper-10th- Download Now 
Science Model Paper-10th- Download Now 


टिप्स नम्बर 5 - छोटे ब्रेक लें.

अध्ययन के दौरान घंटों पढाई करते रहने से दिमाग एकरस और ब्लेंक हो सकता है इसलिए बीच में छोटे ब्रेक लेना छात्रों के लिए एक और बेहतरीन टिप्स है. क्योंकि लगातार पढ़ाई करना नीरस और उबाऊ हो सकता है. इसलिए अगर आप बीच में ब्रेक लेते हैं तो यह दिमाग को तरोताजा करने में मदद करता है. इस प्रकार, त्ताजे दिमाग के साथ नए और ताजे विचार आते हैं. जो धैर्य के साथ छात्रों को अच्छी तैयारी करने और बेहतर स्कोर प्राप्त करने में मदद करेगा.

टिप्स नम्बर 6 - शांत रहें और सकारात्मक सोचें.

छात्रों को यह सबसे सरल टिप्स है, लेकिन अगर इसे लागू किया जाता है, तो यह छात्र को अपनी तैयारी में सबसे ज्यादा मदद करेगा. परीक्षा की तैयारी के दौरान शांत और सकारात्मक रहना छात्रों के लिए काफी बड़ी बात होती है. सकारात्मक रह कर शांत तरीके से परीक्षा की तैयारी करना परीक्षा के दिन को परेशानी मुक्त बनाने में मदद करता है. याद रखें कि ज्ञान प्राप्त करना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है, अच्छा स्कोर लाना आवश्यक है लेकिन यह किसी छात्र की बुद्धि का मूल्यांकन करने का एकमात्र आधार नहीं हो सकता है. इसलिए छात्रों को सकारात्मक रहना चाहिए और अपनी मेहनत पर विश्वास रखना चाहिए.
 

Related Article

21 Great Search Engines You Can Use Instead of Google

Read More

How to build a content calendar

Read More

Best 30 Social media marketing tools

Read More

B2B Marketing Personalization : How to keep it personal and safe

Read More

CUET UG EXAM 2024: A Guide for Students

Read More

Top 10 Tips to Optimize for Google’s Featured Snippets

Read More

Reel Success: Tips for Creating Engaging Video Content

Read More

How to increase website traffic, best way to increase traffic

Read More

What is Genetic Algorithm and Why is Important ?

Read More