CTET Exam 2022, 31 अक्टूबर से हो रहे हैं आवेदन शुरू, जानिए कब तक आयोजित होगी सीटेट परीक्षा?

Safalta Expert Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 26 Oct 2022 10:50 AM IST

हाल ही में 20 अक्टूबर को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सीटेट परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सीटेट परीक्षा 2022 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट पर 31 अक्टूबर से शुरू की जाएगी। जो छात्र सीटेट एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा कर पाएंगे उन्हें सीबीएसई ने 24 नवंबर तक का समय सीटेट रजिस्ट्रेशन के लिए दिया है। सीटेट देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा है इसलिए हर बार सीटेट परीक्षा में आवेदन कर्ताओं की संख्या लाखों में रहती है। ऐसे में अगर आप भी सीटेट परीक्षा में शामिल होने की योजना बना रहे हैं तो आपको यह सलाह दी जाती है कि आप अपना रजिस्ट्रेशन अंतिम तिथि से पहले कर ले। क्योंकि अंतिम दिनों में सर्वर पर लोड ज्यादा होने के कारण कई अभ्यर्थी आवेदन करने से वंचित भी रह सकते हैं। तो चलिए जानते हैं सीटेट रजिस्ट्रेशन समाप्त होने के कितने दिनों बाद होगी सीटेट परीक्षा और साथ ही छात्रों को कितना देना होगा आवेदन शुल्क। यदि आप वर्ष 2022 में होने वाली सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अपनी तैयारी के लिए हमारे सीटेट लाइव बैच को ज्वाइन करके अपनी तैयारी सुनिश्चित कर सकते हैं। 

Source: Safalta

October month Current Affairs Magazine- DOWNLOAD NOW 
The Indian States & Union Territories E-book- Download Now
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

सीटेट परीक्षा का आयोजन कब होगा? 


सीटेट परीक्षा के लिए जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार सीटेट परीक्षा दिसंबर महीने के अंत में शुरू होगी जो जनवरी 2023 तक चलेगी। सीबीएसई में अपने नोटिफिकेशन में परीक्षा शुरू होने की तिथि और अंतिम तिथि के बारे में किसी प्रकार का जिक्र नहीं किया है लेकिन जल्द ही सीबीएसई परीक्षा के लिए विस्तार से जानकारी एक नोटिस जारी करके देगा। सीटेट परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन मोड में करवाया जाता है और इसमें दो स्तर के लिए पेपर करवाई जाती है। परीक्षा में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा रहने के कारण यह परीक्षा कई चरणों में कई दिनों तक होती है। परीक्षा तिथि के बारे में किसी भी प्रकार के अपडेट के लिए आपको सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए क्योंकि जल्द सीबीएसई नोटिफिकेशन जारी करके सीटेट परीक्षा तिथि की जानकारी देगा। 
 

सीटेट परीक्षा की तैयारी के लिए बेहतरीन फ्री ई बुक कौन सी है

CTET Paper 1 Class 1 to 5 Guide and Practice Book- Download Now
CTET Practice Guide Book Paper 2 Free PDF- Download Now

CTET Child Development and Pedagogy- Download Now
CTET Paper 2 इतिहास Free PDF- डाउनलोड नाउ 
CTET Paper 2 भूगोल Free PDF- डाउनलोड नाउ 

 

सीटेट के लिए आवेदन शुल्क?

सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन करते समय छात्रों को आवेदन शुल्क देना होता है यह आवेदन शुल्क सीबीएसई द्वारा केंद्र सरकार के नियमों को ध्यान में रखकर तय किए जाते हैं। सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन करते समय सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को एक परीक्षा के लिए 1000 रुपए देने होंगे तो वही दोनों परीक्षाएं देने के लिए 1200 रुपए देने होते हैं। एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को एक परीक्षा के लिए ₹500 तक दोनों परीक्षाओं के लिए ₹600 देने होंगे। 

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC , CTET आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Related Article

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

How Many Sector push may create Lakhs jobs in five years

Read More

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

Difference between Data Analytics and Data Analysis

Read More

Introduction to Safalta: A Leading Digital Marketing Training Institute

Read More

Measuring The Impact: How To Track Your Brand Awareness Success

Read More

Future-Programming Hybrid Skills: The Requirement for Marketing Professionals to Upskill and Cross-Skill

Read More