Top 20 Busiest Airports in the World : जानिए दुनिया के शीर्ष 20 सबसे व्यस्त हवाई अड्डे कौन से हैं

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Sat, 25 Jun 2022 10:27 AM IST

Highlights

इस आर्टिकल में हम बात करेंगे दुनिया के शीर्ष 20 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की. हाल ही में जारी ओएजी डेटा मार्च 2022 में दुनिया के 20 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों को रैंक करता है. तो आइए जानते हैं कि दुनिया के शीर्ष 20 सबसे व्यस्त हवाई अड्डे कौन कौन से हैं.

कहते हैं कि आज से हजारों साल पहले त्रेता युग में 56 प्रकार के विमान का अस्तित्व हुआ करता था जिसमें से विद्युत् से चलने वाला ''पुष्पक'' नाम का सबसे खूबसूरत विमान लंकापति रावण के पास हुआ करता था, जिस पर बैठ कर वह आकाश मार्ग से सफ़र किया करता था, और इसी विमान पर वह सीता को हर कर लंका ले गया था. रावण के पास इस विमान को उतारने के लिए लंका में एक बहुत बड़ा और विस्तृत हवाई अड्डा भी था. तो आप समझ गए होंगे कि आज हम इसी विषय पर बात करने वाले हैं. हम बात करेंगे दुनिया के शीर्ष 20 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की. हाल ही में जारी ओएजी डेटा मार्च 2022 में दुनिया के 20 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों को रैंक करता है. अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now. / GK Capsule Free pdf - Download here

Source: Safalta

Half Yearly Current Affair 2022 (Hindi) DOWNLOAD NOW
Indian States & Union Territories E book- Download Now

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



तो आइए जानते हैं कि दुनिया के शीर्ष 20 सबसे व्यस्त हवाई अड्डे कौन कौन से हैं -

20. जॉन एफ कैनेडी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (JFK
यह एयरपोर्ट न्यूयॉर्क सिटी में स्थित है. पोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क इसका सञ्चालन करता है. ये यूएस का छठा सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है. इस एयरपोर्ट से लगभग 62,551,072 यात्री यात्रा करते हैं.

19. सुवर्णाभूमि एयरपोर्ट (BKK
सुवर्णाभूमि एयरपोर्ट को ऑफिशियली बैंकाक एयरपोर्ट कहा जाता है. बैंकाक थाईलैंड के दो इंटरनेशनल हवाईअड्डे में से एक है. इस एयरपोर्ट से लगभग 65,421,844 यात्री हर महीने  यात्रा करते हैं.

18. सिंगापुर चेंगाई एयरपोर्ट (SIN
सिंगापुर चेंगाई एयरपोर्ट एशिया के सबसे बड़े ट्रांसपोर्टिंग हब में से एक है. इस एयरपोर्ट से लगभग 68,283,000 यात्री हर महीने यात्रा करते हैं.

17. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (DEL
दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी दुनिया के व्यस्ततम हवाई अड्डों में से एक है. इस एयरपोर्ट से लगभग 68,490,731 यात्री हर महीने यात्रा करते हैं.

16. डेनवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (DEN
डेनवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट यूएस का पाँचवा सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डा है. इस एयरपोर्ट से लगभग 69,015,730 यात्री हर महीने यात्रा करते हैं.

15. फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट (FRA)
फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट जर्मनी में अवस्थित है. इस एयरपोर्ट से लगभग 70,556,072 यात्री हर महीने यात्रा करते हैं.

14. सीओल इन्चेओं इंटरनेशनल एयरपोर्ट (ICN)
सीओल इन्चेओं इंटरनेशनल एयरपोर्ट साउथ कोरिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है. यह नार्थ ईस्ट एशिया का एविएशन हब है. इस एयरपोर्ट से लगभग 71,204,153 यात्री हर महीने यात्रा करते हैं.

13. हांगकांग इंटरनेशनल एयरपोर्ट (HKJ) 
 एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हांगकांग इंटरनेशनल एयरपोर्ट लगातार 10 सालों से दुनिया का सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट रहा है.
इस एयरपोर्ट से लगभग 71,415,245 यात्री हर महीने यात्रा करते हैं.
 
Monthly Current Affairs May 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs April 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs March 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs February 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs January 2022  डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs December 2021 डाउनलोड नाउ


12. एम्स्टर्डम एयरपोर्ट शिफोल (AMS) 
एम्स्टर्डम एयरपोर्ट शिफोल की बात करें तो यह नीदरलैंड का सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट है जो दुनिया के व्यस्ततम एयरपोर्ट में 12 वें नंबर पर आता है. यह यूरोप का ऐसा एयरपोर्ट है जहाँ से सबसे ज्यादा डायरेक्ट फ्लाइट्स उडाने भरती हैं. इस एयरपोर्ट से लगभग 71,706.999 यात्री हर महीने यात्रा करते हैं. 

11. गुआंगज़ौ बैयुन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (CAN
गुआंगज़ौ बैयुन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा चाइना में है. यह चाइना का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्टेशन हब है. इस एयरपोर्ट से लगभग 73,386,153 यात्री हर महीने यात्रा करते हैं.

10. डलास फोर्ट वर्थ इंटरनेशनल एयरपोर्ट (DFW) 
डलास फोर्ट वर्थ इंटरनेशनल एयरपोर्ट अमेरिकन एयरलाइंस का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्टेशन हब है. इस एयरपोर्ट से लगभग 75,066,956 यात्री हर महीने यात्रा करते हैं.

9. पेरिस चार्ल्स डी गॉल एयरपोर्ट (CDG) 
पेरिस चार्ल्स डी गॉल एयरपोर्ट (CDG) फ़्रांस का सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डा है. इस एयरपोर्ट से लगभग 76,150,009 यात्री हर महीने यात्रा करते हैं.

8. शंघाई पुडोंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट (PVG) 
शंघाई पुडोंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट (PVG) दुनिया के व्यस्ततम हवाई अड्डों में 8 वें स्थान पर आता है. इस एयरपोर्ट से लगभग 76.153,455 यात्री हर महीने यात्रा करते हैं.

7. लंदन हीथ्रो इंटरनेशनल एयरपोर्ट (LHR)  
लंदन में अवस्थित 6 हवाई अड्डों में हीथ्रो इंटरनेशनल एयरपोर्ट लन्दन एयरलाइंस का सबसे बड़ा एविएशन हब है. यह यूके का सबसे बड़ा हवाई अड्डा भी है. इस एयरपोर्ट से लगभग 80,888,305 यात्री हर महीने यात्रा करते हैं.
 
सामान्य हिंदी ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
पर्यावरण ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
खेल ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
साइंस ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
अर्थव्यवस्था ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
भारतीय इतिहास ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  

6. शिकागो ओ'हारे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (ORD) 
 शिकागो ओ'हारे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया के व्यस्ततम हवाई अड्डों में छठे स्थान पर आता है. यह यूएस का सबसे बड़ा एविएशन हब है. इस एयरपोर्ट से लगभग 84,649,115 यात्री रोजाना यात्रा करते हैं. मार्च 2019 की तुलना में इस महीने शिकागो का यातायात स्तर 19.4% कम है.

5. टोक्यो हानेडा एयरपोर्ट (HND) 
टोक्यो हानेडा एयरपोर्ट दुनिया के व्यस्ततम हवाई अड्डों में से एक है. इस एयरपोर्ट से लगभग 85,505,054 यात्री हर महीने यात्रा करते हैं.

4. दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DXB) 
दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DXB) दुबई का प्राईमरी इंटरनेशनल एयरपोर्ट है. आश्चर्यजनक रूप से व्यस्ततम एयरपोर्ट की रैंकिंग में आने वाला एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है. इस एयरपोर्ट से लगभग 86,396,757 यात्री हर महीने यात्रा करते हैं.

3. लॉस एंजिल्स इंटरनेशनल इंटरनेशनल (LAX) 
लॉस एंजिल्स इंटरनेशनल इंटरनेशनल (LAX) एशिया और पैसिफिक क्षेत्रों के लिए गेटवे की तरह काम करता है. इस महीने लॉस एंजिल्स इंटरनेशनल इंटरनेशनल का यातायात मार्च 2019 की तुलना में 26.5% कम है. जबकि यह फरवरी की तुलना में 2.7% अधिक है. इस एयरपोर्ट से लगभग 88,068,013 यात्री हर महीने यात्रा करते हैं.

2. बीजिंग कैपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट (PEK) 
बीजिंग कैपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट देखने में ड्रैगन के जैसा है. यह बीजिंग चाइना का प्राइमरी इंटरनेशनल एयरपोर्ट है. यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पैसेंजर टर्मिनल है. इस एयरपोर्ट से लगभग 100,011,438 यात्री हर महीने यात्रा करते हैं.

1. हर्ट्सफ़ील्ड-जैक्सन अटलांटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (ATL) 
यात्रियों की संख्या के हिसाब से हर्ट्सफ़ील्ड-जैक्सन अटलांटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया का व्यस्ततम हवाई अड्डा है जबकि फ्लाइट मूवमेंट के हिसाब से यह दुनिया का दूसरा सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डा है. हर्ट्सफ़ील्ड-जैक्सन अटलांटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (ATL) से लगभग 110,531,300 यात्री हर महीने यात्रा करते हैं.

यात्री यातायात द्वारा मापा जाता है  
दुनिया के सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डों को कुल यात्रियों (एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल का डेटा) एयरलाइन उद्योग विश्लेषिकी व्यवसाय OAG द्वारा संकलित डेटा से पता चलता है कि यात्री किस हवाई अड्डे से यात्रा कर रहे हैं. हालाँकि कोविड महामारी काल की तुलना में हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या पर काफी फर्क पड़ा है.
 

Related Article

CRM Integration Made Easy: Tips for Seamless Implementation

Read More

5 of the most valued marketing skills

Read More

How to Increase Leads by Marketing Automation, know here

Read More

The Ultimate Guide: Everything You Need to Know for Writing Amazing

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

The Ultimate Guide to Blogger Outreach: Everything You Need to Know

Read More

How to perfect your Marketing Resume

Read More

Top 10 career opportunities after 12th

Read More

Role of communication skills & personality development in life

Read More