UP Anganwadi Supervisor Recruitment 2022: यूपी में जल्द होगी आंगनवाड़ी सुपरवाइजर पदों पर भर्ती

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Wed, 04 May 2022 05:15 PM IST

Highlights

जल्द यूपी में 2,428 आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती की घोषणा हो सकती है। एक आंगनवाड़ी सुपरवाइजर का वेतनमान प्रतिमाह 5,000 से 20,000 रूपये के बीच होता है। गौरतलब है कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी और सहायिका किसी आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के सहायक की भूमिका में होते हैं।

उत्तर प्रदेश मैं अभ्यर्थी बीते कई महीनों से आंगनवाड़ी सुपरवाइजर पदों पर भर्ती के लिए इंतजार कर रहे हैं, आयोग द्वारा पहले सूचित किया गया था कि उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के 2,428 पदों पर भर्ती की जाएगी लेकिन इसके बारे में आयोग ने कोई अधिसूचना अभी तक जारी नहीं की है। इससे पहले यूपी में आंगनवाडी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाडी और सहायिका के पदों पर भर्ती हुई थी। आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती की जरूरत विगत 15 वर्षों से महसूस हो रही थी। आंगनवाड़ी सुपरवाइजर पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का 12 वीं पास होना जरूरी है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद सरकार आंगनवाड़ी सुपरवाइजर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। अभ्यर्थी भर्ती से जुड़ी सभी अपडेट्स के लिए बाल विकास सेवा एवं पुष्टहार विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर विज़िट करते रहें।  यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल नॉलेज फ्री इबुक को डाउनलोड कर सकते हैं Download Now.

Source: Safalta


 
UP History PDF EBook Uttar Pradesh General Knowledge Geography- Free E-Book
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर का काम

सरकार 3 से 6 साल के बच्चों के पोषण, स्कूल से पहले शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं का ध्यान रखने के लिए और गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचाने के लिए आंगनवाड़ी केंद्र का संचालन करती है। हालांकि, इन केंद्रों का संचालन आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के जिम्मे होता है। वहीं एक सुपरवाइजर के अंतर्गत 10 से 15 आंगनवाड़ी केंद्र होते हैं, इन सभी केन्द्रों की देखरेख एक आंगनवाड़ी सुपरवाइजर को करनी पड़ती है। बता दें, आंगनवाड़ी सुपरवाइजर का पद आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी और सहायिका से ऊपर होता है। आंगनवाडी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाडी और सहायिका आंगनवाड़ी किसी केंद्र के संचालन में आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के सहायक होते हैं।

 यूपी में 17,000 सहायक टीचर की भर्ती, जाने एलिजिबिलिटी और वेतन

कितनी होती है आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की सैलरी

एक आंगनवाड़ी सुपरवाइजर का वेतनमान प्रतिमाह 5,000 से 20,000 रूपये के बीच होता है। गौरतलब है कि आंगनवाड़ी सुपरवाइजर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी और सहायिका को सरकार द्वारा अलग-अलग वेतन मिलता है। इन सभी पदों पर वेतन कुछ साल पहले ही बढाया गया है। बता दें आंगनबाडी कार्यकर्ता और सहायिका के मानदेय में दोगुना अंतर है।
 
May Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW  

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के लिए शैक्षणिक योग्यता:

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी विषय में इंटरमीडिएट पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक पास होने चाहिए। बता दें कम से कम ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है।

 सभी सरकारी परीक्षाओं के लिए हिस्ट्री ई बुक- Download Now

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने के लिए आयु-सीमा:

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि कुछ राज्यों में न्यूनतम आयु 18 वर्ष भी होती है। अधिकतम आयु-सीमा में नियमानुसार छूट मिलती है।

कैसे होता है आंगनवाड़ी सुपरवाइजर का चयन:

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होता है। सबसे पहले लिखित परीक्षा होती है, लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों का उसके बाद इंटरव्यू होता है। उसके बाद उनका चयन आंगनवाड़ी सुपरवाइजर पद के लिए होता है।
 
UP Free Scooty Yojana 2022 PM Kisan Samman Nidhi Yojana
E-Shram Card PM Awas Yojana 2022

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी:

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते है। साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Related Article

5 of the most valued marketing skills

Read More

How to Increase Leads by Marketing Automation, know here

Read More

The Ultimate Guide: Everything You Need to Know for Writing Amazing

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

The Ultimate Guide to Blogger Outreach: Everything You Need to Know

Read More

How to perfect your Marketing Resume

Read More

Top 10 career opportunities after 12th

Read More

Role of communication skills & personality development in life

Read More

Best use of Information Technology for every job 

Read More