UPTET 2021: यहां देखें एग्जाम टिप्स एंड ट्रिक और परीक्षा पैटर्न

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 24 Nov 2021 06:10 PM IST

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा 28 नंवबर को आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के आयोजन में अब बेहद ही कम समय बचा है। UPTET उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा आयोजित एक राज्य स्तरीय परीक्षा है। UPTET परीक्षा उत्तर प्रदेश राज्य में स्कूल शिक्षकों की भर्ती के लिए वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है। UPTET परीक्षा में कुछ ही दिन रह गए हैं, इस परीक्षा में पास होने के लिए हम आपको कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स बताने जिससे आपको परीक्षा में मदद मिलेगी और साथ ही हम आपको UPTET परीक्षा पैटर्न भी बताएंगे। आप इस प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो सफलता डॉट कॉम के द्वारा चलाए जा रहे FREE UPTET Course की भी मदद ले सकते हैं। 

Source: social media



UPTET परीक्षा पैटर्न 2021
  • UPTET एक ऑफलाइन मोड परीक्षा है (पेन और पेपर मोड)
  • कोई नकारात्मक अंकन नहीं है और UPTET 2021 में 5 खंड हैं।
  • प्रत्येक सही प्रश्न 1 अंक का होगा।
  • प्रश्नों की कुल संख्या 150 है, और परीक्षण को पूरा करने के लिए कुल 150 मिनट का समय दिया गया है।
UPTET परीक्षा 2021 के लिए टिप्स और ट्रिक्स

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

  • उम्मीदवारों को अंतिम समय में कोई नया विषय नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह उम्मीदवारों पर अनुचित दबाव डालेगा और उन्हें भूलने की बीमारी भी हो सकती है।  परीक्षा की तैयारी करने वाले सभी उम्मीदवारों को केवल रिवीजन के लिए हर दिन एक निश्चित समय अलग रखना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा की तैयारी करते समय अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें क्योंकि यदि वे बीमार पड़ जाते हैं, तो वे परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दे पाएंगे और सारी मेहनत बेकार हो जाएगी। उम्मीदवारों को उचित घंटे की नींद लेनी चाहिए और स्वस्थ भोजन करना चाहिए।
  • किसी भी परीक्षा का प्रयास करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए नोट बनाना एक बहुत ही उपयोगी आदत है। तैयारी के दौरान तैयार किए गए लघु नोट्स पूरे पाठ्यक्रम को संशोधित करते समय उम्मीदवारों की मदद करेंगे।
  • परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे सभी प्रश्नों का उत्तर देने के लिए छात्र के पास बस ढाई घंटे का समय होगा आप तभी इन सभी प्रश्नों के उत्तर समय पर दे पाएंगे जब आप इसकी रोज प्रैक्टिस करेंगे। उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वह रोज मॉक टेस्ट का अभ्यास करें जिससे अपनी गलतियों का पता लगा सके। आप दिए गए लिंक पर जाकर UPTET परीक्षा फ्री मॉक टेस्ट का अभ्यास कर सकते हैं- UPTET FREE Mock Test- Click Here
UPTET Exam 2021 कर लीजिए इस तरह के प्रश्नों की तैयारी CTET Exam 2021 Important Information
CTET परीक्षा में पूछे जा सकते हैं ये महत्वपूर्ण सवाल CTET Cut off 2021

अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी
अगर आप भी यूपी में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षक बनने के लिए आयोजित की जाने वाली टीईटी की घर बैठे बेहतर तैयारी करना चाहते हैं तो  आप सभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta app डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Article

CRM Integration Made Easy: Tips for Seamless Implementation

Read More

5 of the most valued marketing skills

Read More

How to Increase Leads by Marketing Automation, know here

Read More

The Ultimate Guide: Everything You Need to Know for Writing Amazing

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

The Ultimate Guide to Blogger Outreach: Everything You Need to Know

Read More

How to perfect your Marketing Resume

Read More

Top 10 career opportunities after 12th

Read More

Role of communication skills & personality development in life

Read More