UPTET Exam 2021-22: 23 जनवरी को हुई यूपीटीईटी परीक्षा का मामला पहुंचा हाईकोर्ट, जाने क्या है पूरा विवाद

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 22 Apr 2022 11:08 PM IST

उत्तर प्रदेश में 23 जनवरी 2022 को हुई यूपीटीईटी परीक्षा से जुड़ा एक मामला इलाहाबाद हाई कोर्ट पहुंच चुका है। यह विवाद 6 विवादित प्रश्नों को लेकर है जिसके लिए इलाहाबाद हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। याचिका में मांग की गई है कि इन सभी प्रश्नों के 2-2 सही उत्तर देने वाले अभ्यर्थियों को आयोग अंक दे। यूपीटीईटी परीक्षा इस साल 23 जनवरी को आयोजित करवाई गई थी वही आयोग ने यूपीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट 8 अप्रैल 2022 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया था। रिजल्ट जारी करने से पहले आयोग ने परीक्षा की अंतिम उत्तर कुंजी भी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी की थी। इसके बाद अभ्यर्थियों के बीच परीक्षा के 6 प्रश्नों को लेकर संशय उत्पन्न हुआ था क्योंकि इन प्रश्नों के ऑप्शन में दो-दो ऑप्शन सहित थे। याचिकाकर्ताओं ने हाई कोर्ट में अपील की है कि इन प्रश्नों के उत्तर देने वाले अभ्यर्थियों को अंक प्रदान किए जाए और परीक्षा का रिजल्ट दोबारा जारी किया जाए। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो सफलता डॉट कॉम के द्वारा चलाए जा रहे FREE UPTET Course की भी मदद ले सकते हैं। 

Source: Safalta

मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here Free UPTET Previous Year Papers : डाउनलोड करें
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

कब होगी 2022 की यूपीटेट परीक्षा

यूपी टेट परीक्षा उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा है इस वजह से इस परीक्षा में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या बाकी सभी परीक्षा से अधिक होती है इस परीक्षा का आयोजन प्रत्येक वर्ष करवाया जाता है। वर्ष 2021 की परीक्षा के रिजल्ट जारी हुए कुछ ही दिन बीते हैं और छात्र वर्ष 2022 में होने वाली यूपी टेट परीक्षा की तारीख जानने को लेकर उत्सुक है क्योंकि इस परीक्षा में पास होने के बाद ही छात्र उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UPTET Child Development and Pedagogy Free E Book- Download Now
UPTET Free Hindi E Book- Download Now


वर्ष 2022 में यूपी टेट परीक्षा का आयोजन कब करवाया जाएगा इसके लिए आयोग ने अभी कोई भी नोटिफिकेशन या जानकारी नहीं दी है लेकिन अगर पिछली परीक्षा के ट्रेंड को देखे तो जुलाई-अगस्त महीने के बाद ही यूपी टेट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। और इसके साथ ही परीक्षा का आयोजन नवंबर महीने में हो सकता है क्योंकि वर्ष 2021 में भी यूपी टेट परीक्षा का आयोजन 28 नवंबर को होना था लेकिन परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने के कारण इस परीक्षा को 23 जनवरी 2022 को करवाना पड़ा। ऑफिशियल अपडेट के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। 

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, UPTET आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Related Article

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

How Many Sector push may create Lakhs jobs in five years

Read More

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

Difference between Data Analytics and Data Analysis

Read More

Introduction to Safalta: A Leading Digital Marketing Training Institute

Read More

Measuring The Impact: How To Track Your Brand Awareness Success

Read More

Future-Programming Hybrid Skills: The Requirement for Marketing Professionals to Upskill and Cross-Skill

Read More