प्रतियोगी परिक्षाओ में बैठने से पहले मॉक टेस्ट (Mock Tests) एटेम्पट करना क्यों महत्वपूर्ण हैं, यह आप निम्न 8 कारणों से जान पाएंगे

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 08 Mar 2022 05:54 PM IST

विभिन्न परीक्षाओं जैसे SSC CGL/CHSL/MTS/GD, NDA/NA, UPSSSC लेखपाल, UP पुलिस कांस्टेबल, CTET, UPTET, UP BOARD (10TH/12TH) आदि में, प्रतिवर्ष लाखों कि संख्या में परीक्षार्थी, परीक्षाएँ देते हैं, लेकिन सफलता कुछ ही लोगो के हाथ लग पाती है । इसलिए परीक्षा से पहले ‘सफलता मॉक टेस्ट' (Mock test)  अथवा मॉक-सीरीज देना आपके लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो सकता है। वास्तविक परीक्षाओं के समान ही मॉक टेस्ट बनाये जाते हैं अथार्त इसमें वास्तविक परिक्षाओ के समान ही सभी नियमों का पालन करते हुए अभ्यास के लिए एक समरूप परीक्षा को हल करना होता है। 

Source: Safalta

March Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

  • मॉक परीक्षा द्वारा एक परीक्षार्थी अपनी तैयारी और  परफॉरमेंस का मूल्यांकन कर सकता और यह जान सकता है कि कैसे वह अनावश्यक गलतियाँ करने से और परीक्षा में फेल होने से बच सकता है।
  • मॉक टेस्ट करने से आप यह बखूबी जान पाएंगे कि पेपर का  पैटर्न क्या है?, पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार क्या है?, प्रश्नों का कठिनाई स्तर कैसा होगा? और परीक्षा को समाप्त होने में कितना समय लगेगा?
  • मॉक टेस्ट का लगातार अभ्यास आपको वास्तविक परीक्षा में पास होने की स्ट्रेटेजी और चुनोतियो को समझने में मदद करेगा 

अभी ज्वाइन करें अनलिमिटेड फ्री मॉक टेस्ट को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए

SSC CGL:    https://www.safalta.com/ssc/mock-test

SSC CHSl :  https://www.safalta.com/ssc-chsl/mock-test

NDA :           https://www.safalta.com/nda/mock-test

UP Lekhpal :   https://www.safalta.com/lekhpal/mock-test

UP Pol Cons :  https://www.safalta.com/police/mock-test

Current Affairs : https://www.safalta.com/current-affairs/mock-test

CUCET : https://www.safalta.com/cucet/mock-test

Airforce : https://www.safalta.com/airforce/mock-test

General Awareness Quiz : https://www.safalta.com/general-awareness/mock-test
 

निम्नलिखित 8 कारण आपको ये जानने में मदद करेंगे कि क्यों आपको सफलता एप्लीकेशन (APP) पर डेली मॉक-टेस्ट अथवा मॉक-सीरीज की जरुरत है :

1. वास्तविक परीक्षा का प्रारूप का पूर्वावलोकन

सफलता मॉक परीक्षा वास्तव में वास्तविक परीक्षा के समान ही होती है। मॉक परीक्षा यानि मॉक टेस्ट देने से आप यह पूर्वावलोकन कर सकते हैं कि वास्तविक परीक्षा का प्रारूप कैसा हो सकता है अथार्त परीक्षा का पाठ्यक्रम, पैटर्न और कठिनाई स्तर का ज्ञान आपको हो जाता है और वास्तविक परीक्षा आपके लिए सरल हो जाती है। 

2. वास्तविक परीक्षा में प्रश्नों को हल करने में लगने वाले समय का मैनेजमेंट :  सफलता  मॉक टेस्ट परीक्षा देने से आप यह अंदाजा लगा सकते हो कि परीक्षा का कोन सा भाग आपका कितना समय लेने वाला है और इस तरह आप प्रत्येक भाग के लिए एक निश्चित समय व्यय करने के लिए स्ट्रेटेजी बना सकते हो और ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को हल कर सकते हो।

3. अपनी तैयारी का एनालिसिस : लगातार मॉक देने से आप अपनी तैयारियों का एनालिसिस करते रह सकते हैं। किसी विषय अथवा टॉपिक्स को कितना तैयार किया गया है या कौन से टॉपिक्स के एग्जाम में आने कि प्रायिकता अधिक  है यह आप आपके एग्जाम की मॉक-सीरीज को करके पता लगा लेते हैं।

4. परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव में कमी : जब आप सफलता एप्लीकेशन (App) पर किसी मॉक-सीरीज को पूरा कर लेते हैं तो निश्चित रूप से वास्तविक परीक्षा के दौरान आपके मस्तिस्क पर पड़ने वाला दबाव कम हो जाता है और ज्यादा प्रश्नों को आप आसानी से हल कर पाते हो। 

5. परीक्षा में बैठने के लिए सही स्ट्रेटेजी का चुनाव : सफलता मॉक-सीरीज करने से एक सही विधि अथवा स्ट्रेटेजी का प्लान आप बना सकते हैं जिसमे आप यह प्लान कर सकते हैं कि कोन एग्जाम पेपर का कौन सा भाग आपको पहले हल करना है और कौन सा उसके बाद और किस भाग पर आपको समय ख़राब नहीं करना है। इस रणनीति को आप एग्जाम के वक्त आजमा सकते हैं और बेहतर रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। 

6. अपने स्ट्रोंग और वीक सब्जेक्ट्स की पहचान : सफलता  मॉक-सीरीज करने के बाद आप अपने वीक और स्ट्रोंग सब्जेक्ट्स की पहचान सरलता से कर पाते हैं। यदि आप पाते हैं कि आपका सब्जेक्ट-X वीक है तो आप अन्य सब्जेक्ट्स पर अपनी पूरी ताकत लगाकर एग्जाम में क्वालीफाई कर सकते हैं। 

7. परीक्षा के दौरान असमंजस और नर्वसनेस में कमी : निश्चित रूप से मॉक-प्रैक्टिस आपको परीक्षा के दौरान होने वाली नर्वसनेस और असमंजस की सिचुएशन से आपको बाहर निकालने का काम करती है। और इस प्रकार आप बिना परेशान हुए परीक्षा में अपना फोकस कर पाते हो और बेहतर रिजल्ट प्राप्त करते हो।

8. प्रयास की गुणवत्ता और सफलता की प्राप्ति :  रेगुलर मॉक-प्रैक्टिस आपके द्वारा किये गए प्रयासों को एक गुणवत्ता प्रदान करती है और आप अपनी प्रगति पर नज़र रख सकते हैं। और इस प्रकार आप कम प्रयासों में ही सफलता प्राप्त करते हैं यानि आप सरकारी नोकरी प्राप्त करने के लिए आवश्यक परीक्षा को हजारो लाखो की भीड़ में से पास कर पाते हो।

Links :

SSC CGL:    https://www.safalta.com/ssc/mock-test

SSC CHSl :  https://www.safalta.com/ssc-chsl/mock-test

NDA :           https://www.safalta.com/nda/mock-test

UP Lekhpal :   https://www.safalta.com/lekhpal/mock-test

UP Pol Cons :  https://www.safalta.com/police/mock-test

Current Affairs : https://www.safalta.com/current-affairs/mock-test

CUCET : https://www.safalta.com/cucet/mock-test

Airforce : https://www.safalta.com/airforce/mock-test

General Awareness Quiz : https://www.safalta.com/general-awareness/mock-test

Related Article

5 of the most valued marketing skills

Read More

How to Increase Leads by Marketing Automation, know here

Read More

The Ultimate Guide: Everything You Need to Know for Writing Amazing

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

The Ultimate Guide to Blogger Outreach: Everything You Need to Know

Read More

How to perfect your Marketing Resume

Read More

Top 10 career opportunities after 12th

Read More

Role of communication skills & personality development in life

Read More

Best use of Information Technology for every job 

Read More