Campus Placement Interview Tips You Need to Know: कैंपस प्लेसमेंट इंटरव्यू को कैसे क्रैक करें? इन 20 तरीकों को अपनाकर दे सकते हैं परफेक्ट इंटरव्यू

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 09 Dec 2021 06:31 PM IST

आप पढ़ाई में अच्छे हो सकते हैं, आप पाठ्येतर गतिविधियों में अच्छे हो सकते हैं, लेकिन जब साक्षात्कार की बात आती है, तो आप सभी आत्मविश्वास खो देते हैं। आप अकेले नहीं हैं। यह कई छात्रों के साथ एक समस्या है। वे पूरे पाठ्यक्रम में कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन जब कैंपस प्लेसमेंट साक्षात्कार का समय होता है, तो यह अपेक्षा के अनुरूप नहीं होता है। कई छात्रों के लिए कैंपस प्लेसमेंट इंटरव्यू उनके जीवन का पहला इंटरव्यू होता है। ऐसे में उन पर इंटरव्यू क्रैक करने का प्रेशर होता है।

Source: Safalta


 
कैंपस प्लेसमेंट इंटरव्यू को क्रैक करने के लिए छात्र कुछ टिप्स और ट्रिक्स अपना सकते हैं। हमने इस लेख में कैंपस प्लेसमेंट इंटरव्यू को क्रैक करने के लिए 20 टिप्स दिए है, जिनके जरिए आपका मनोबल थोड़ा मजबूत होगा।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


 
कैंपस प्लेसमेंट इंटरव्यू को क्रैक करने और अपने सपनों के करियर के लिए तैयार होने के लिए इन 20 तरीकों का पालन करें-
 
1. प्री-प्लेसमेंट प्रेजेंटेशन पर ध्यान दें
 
प्लेसमेंट राउंड शुरू होने से पहले, प्रत्येक कंपनी का प्रतिनिधि अपनी कंपनी के बारे में एक प्रस्तुति देता है। आपको इस प्रेजेंटेशन पर ध्यान देना होगा। इंटरव्यू के दौरान आपसे प्रेजेंटेशन के बारे में पूछा जा सकता है, इसलिए आपके पास बेहतर जवाब होना चाहिए।
 
2. मॉक इंटरव्यू करें
  कॉलेज मॉक इंटरव्यू करा सकते हैं, या आप भी पहल कर सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ मॉक इंटरव्यू आयोजित कर सकते हैं। इस अभ्यास को गंभीरता से लें क्योंकि इससे मदद मिलेगी।
 
3. समय पर साक्षात्कार स्थल पर पहुंचे
 
साक्षात्कार स्थल पर कम से कम आधा घंटा पहले पहुंचें। इससे आपको अंतिम समय में कुछ तैयारी करने का समय मिलेगा। समय की पाबंदी एक ऐसा गुण है जिसकी तलाश ज्यादातर कंपनियां अपने कर्मचारियों में करती हैं।
 
4. प्रस्तुत करने योग्य बनें
 
सुनिश्चित करें कि आपके बाल और नाखून कटे हुए हैं, आपके कपड़े साफ और इस्त्री किए गए हैं, और आपके जूते पॉलिश किए गए हैं।

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है
 
5. कॉन्फिडेंट रहें, लेकिन ओवर कॉन्फिडेंट नहीं
 
कॉन्फिडेंस एक ऐसा गुण है जिसकी तलाश सभी कंपनियां करती हैं। लेकिन आपको कॉन्फिडेंस और ओवर कॉन्फिडेंस में फर्क जानना होगा। क्योंकि साक्षात्कारकर्ता अनुभवी होते हैं और जानते हैं कि क्या आप नकली, आत्मविश्वास से भरे व्यवहार में लिप्त हैं।
 
6. प्लेसमेंट साक्षात्कार के लिए उपस्थित कंपनियों पर शोध
 
आपको उस कंपनी के बारे में पता होना चाहिए जिसके प्रतिनिधियों के साथ आप साक्षात्कार कर रहे हैं। साक्षात्कारकर्ता अपनी कंपनी के बारे में कुछ बातें पूछ सकता है और आपको कम से कम कुछ सवालों के जवाब देने के लिए पर्याप्त जानने में सक्षम होना चाहिए।
 
7. गहरी सांस लें
 
क्या आप जानते हैं कि जब आप गहरी सांस लेते हैं तो क्या होता है? आप अपने दिल को अधिक ऑक्सीजन देते हैं, जो नसों को शांत करता है और स्पष्ट सोच की अनुमति देता है। इसलिए, यदि आप नर्वस और चिंतित महसूस कर रहे हैं, तो अपनी नसों को शांत करने के लिए बस कुछ गहरी सांसें लें।
 
8. घबराएं नहीं
 
यह आपका पहला बड़ा इंटरव्यू है। आप एक या दो प्रश्न गलत करने के लिए बाध्य हैं। लेकिन घबराएं नहीं। यदि आप घबरा जाते हैं, तो आप दूर जा सकते हैं और कई प्रश्न गलत कर सकते हैं। एक गहरी सांस लें, अपने साहस को इकट्ठा करें। साक्षात्कारकर्ता ऐसे छात्रों की तलाश करते हैं जो आसानी से भ्रमित न हों।
 
9. पसंद के बारे में बात करें
 
साक्षात्कारकर्ता भी आपके व्यक्तित्व को देखते हैं, और इसके लिए वे आपसे उन चीजों के बारे में सवाल पूछेंगे जिन्हें आप करना पसंद करते हैं। इसलिए, अपने दिल की बात कहने से न डरें और अपना जुनून दिखाएं।

यह भी पढ़ें
क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग
 
10. अपने रिज्यूमे की पर्याप्त प्रतियां लेकर आएं
 
कैंपस प्लेसमेंट इंटरव्यू के बारे में घबराहट में, उम्मीदवार रिज्यूमे की पर्याप्त प्रतियां लाना भूल जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त प्रतियां हैं।
 
11. प्रोफाइल के अनुसार रिज्यूमे बनाएं
 
कैंपस प्लेसमेंट इंटरव्यू में, उम्मीदवार अलग-अलग प्रोफाइल के लिए इंटरव्यू देते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रत्येक प्रोफ़ाइल के लिए विशिष्ट रिज्यूमे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक प्रबंधकीय पद के लिए साक्षात्कार कर रहे हैं, तो फिर से शुरू में प्रबंधकीय कौशल दिखाना चाहिए। यदि आप एक तकनीकी प्रोफ़ाइल के लिए प्रयास कर रहे हैं, तो फिर से शुरू में तकनीकी कौशल प्रदर्शित करें।
 
12. उपलब्धियों के बारे में बात करें
 
शैक्षणिक और पाठ्येतर उपलब्धियों के बारे में बात करना सही है। साक्षात्कारकर्ता आपकी उपलब्धियों के बारे में जानना चाहते हैं क्योंकि वे ऐसे उम्मीदवारों की तलाश करते हैं जो न केवल अपनी नौकरी में अच्छा करेंगे, बल्कि आगे बढ़ेंगे और आगे बढ़ेंगे।
 
13. एप्टीट्यूड टेस्ट की तैयारी करें
 
साक्षात्कारकर्ता आपसे एप्टीट्यूड टेस्ट से प्रश्न हल करने के लिए कह सकते हैं। इसलिए, जब भी आपको खाली समय मिले, नियमित रूप से एप्टीट्यूड टेस्ट करना सुनिश्चित करें।
 
14. समूह चर्चा की तैयारी करें
 
आपके कैंपस प्लेसमेंट इंटरव्यू के दौरान, आपको ग्रुप डिस्कशन राउंड में बैठने के लिए कहा जा सकता है। यह दौर आपके ज्ञान को प्रदर्शित करता है और आप कितनी अच्छी तरह बहस कर सकते हैं और अपनी बात रख सकते हैं। इसलिए, अपने दोस्तों के साथ ग्रुप डिस्कशन राउंड का अभ्यास करना सुनिश्चित करें।
 
15. बहुत ज्यादा बात न करें
 
बहुत अधिक बोलना घबराहट का संकेत है। साक्षात्कारकर्ता की रुचि बनाए रखने के लिए आपको सही संतुलन और पर्याप्त बात करने की आवश्यकता है।
 
16. अपने विषय को अच्छी तरह से जानें
 
साक्षात्कार में अधिकांश प्रश्न इस बारे में होंगे कि आपने अपने डिग्री पाठ्यक्रम में क्या सीखा है। इसलिए, आपको अपनी डिग्री और विशेषज्ञताओं के बारे में जानना होगा।
 
17. तकनीकी क्षमता दिखाएं
 
साक्षात्कारकर्ता भी तकनीकी क्षमता की तलाश में हैं। इसलिए, आपको प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में सक्षम होने की आवश्यकता है, ताकि आप समय की आवश्यकता होने पर अनुकूलित कर सकें।

यह भी पढ़ें
सोशल मीडिया का भविष्य क्या है

 
18. अच्छा सामान्य ज्ञान हो
 
कंपनियां ऐसे कर्मचारियों की तलाश करती हैं जो सामाजिक रूप से जागरूक हों। अखबार पढ़ने की आदत डालें। जानिए बिजनेस की दुनिया में क्या हो रहा है।
 
19. ईमानदार प्रतिक्रिया के लिए पूछें
 
साक्षात्कार के अंत में, आप प्रतिक्रिया के लिए पूछ सकते हैं कि साक्षात्कार कैसा रहा। आप साक्षात्कारकर्ता से पूछ सकते हैं कि क्या अच्छा हुआ, और आपको किन क्षेत्रों में काम करने की आवश्यकता है।
 
20. ऑनलाइन साक्षात्कार के लिए भी तैयारी करें
 
आपको एक ऑनलाइन साक्षात्कार के लिए तैयार रहना होगा। एक अच्छा लैपटॉप, इंटरनेट कनेक्शन और एक शांत जगह लें जहां आप बैठ सकें और जब भी जरूरत हो साक्षात्कार में भाग ले सकें।
 
ये टिप्स अपनाकर आप एक इंटरव्यू को क्रैक कर सकते हैं। इसलिए एक इंटरव्यू के दौरान स्वयं को परेशान न करें। बल्कि ऊपर दिए गए सुझावों को अपनाते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ दें। अच्छी तरह से तैयारी करें और अपने करियर की शुरुआत के लिए तैयार हो जाएं।

Related Article

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

How Many Sector push may create Lakhs jobs in five years

Read More

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

Difference between Data Analytics and Data Analysis

Read More

Introduction to Safalta: A Leading Digital Marketing Training Institute

Read More

Measuring The Impact: How To Track Your Brand Awareness Success

Read More

Future-Programming Hybrid Skills: The Requirement for Marketing Professionals to Upskill and Cross-Skill

Read More