Salary Package in Cloud Computing, क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में कितनी मिलती है सैलरी जानिये यहाँ

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 28 Oct 2023 02:24 PM IST

Highlights

बीते दशक में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी बदलाव आये हैं. अब तो भारत भी डिजिटल भारत बनने की राह पर बहुत तेज़ी आगे बढ़ चुका है. बस इन्हीं बदलावों की बदौलत आज टेक्नोलॉजी के फील्ड में सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाले करियर ऑप्शंस की भरमार हो गयी है.

आजकल इन्टरनेट के तेज़ी से बढ़ते इस्तेमाल के साथ हीं डेटा को सेफ रखना एक बहुत बड़ी चुनौती के रूप में उभर कर हमारे सामने आ गया है. इस चुनौती से निपटने का अगर कोई उपाय है तो वो है - क्लाउड कंप्यूटिंग. बीते दशक में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी बदलाव आये हैं. अब तो भारत भी डिजिटल भारत बनने की राह पर बहुत तेज़ी आगे बढ़ चुका है. बस इन्हीं बदलावों की बदौलत आज टेक्नोलॉजी के फील्ड में सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाले करियर ऑप्शंस की भरमार हो गयी है. क्लाउड टेक्नोलॉजी के अस्तित्व में आने के साथ हीं करियर के कई द्वार खुलने लगे हैं. देश तो क्या विदेश की अधिकांश कंपनियां भी इस टेक्नोलॉजी को पूरे दिल से अपना रही हैं. अगर आपकी रुचि भी आईटी सेक्टर में है, तो आप भी क्लाउड कंप्यूटिंग के फील्ड में अपना एक शानदार करियर शुरू कर सकते हैं. इस फील्ड में काम करने वालों को बेहतरीन सैलरी पैकेज ऑफर किये जाते हैं. तो आइये जानते हैं क्लाउड कंप्यूटिंग और इस क्षेत्र में ऑफर किये जाने वाली सैलरी पैकेज के बारे में विस्तार से

किन कैंडिडेट्स को किया जाता है प्रेफर 

क्लाउड कंप्यूटिंग के फील्ड में इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस की डिग्री रखने वाले स्टूडेंट्स को काफी आसानी से जॉब मिल जाती है. अब क्योंकि काम पूरी तरह टेक्नोलॉजी और इन्टरनेट से सम्बंधित है तो क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में जॉब के लिए आईटी और कंप्यूटर बैकग्राउंड वाले कैंडिडेट्स को थोड़ी प्रेफरेंस दी जाती है साथ हीं उन्हें बेहतरीन सैलरी पैकेज भी ऑफर किए जाते हैं.


क्यों है क्लाउड कंप्यूटिंग की जरुरत

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आजकल कंप्यूटर और मोबाइल यूजर्स की संख्या दिनों दिन बढ़ती हीं जा रही है. जाहिर सी बात है कि यूजर्स बढ़ेंगे तो उसके साथ ही डेटा भी बढ़ेगा और डेटा की मात्रा बढ़ेगी तो डेटा को स्टोर करने की क्षमता को बढ़ाना भी आवश्यक हो जायेगा. क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में काम करने वाले लोग यही काम करते हैं. यानि कि डेटा स्टोर करने के लिए पड़ रही जगह की कमी को पूरा करते हैं. ये आईटी फील्ड एक्सपर्ट्स होते हैं और जेनेरली किसी भी कंपनी के क्लाउड कंप्यूटिंग सिस्टम की देखभाल करते हैं.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


 

How to Build a Career in Cloud Computing क्लाउड कंप्यूटिंग में करियर कैसे बनाएँ जानें यहाँ

 

कितनी मिलती है सैलरी

फिलहाल भारत में क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में काम करने वाले एक प्रोफेशनल को औसतन 12 से 15 लाख रुपये प्रति वर्ष की सैलरी मिलती है. इस फील्ड में करियर की शुरुआत में यानि कि एंट्री लेवल पर ज्वाइन करने वाले को कम से कम 7 से 10 लाख रुपये प्रति वर्ष का सैलरी पैकेज ऑफर किया जाता है. जैसा कि हर फील्ड में होता है वैसे हीं क्लाउड कंप्यूटिंग के फील्ड में भी कुछ वर्षों का वर्क-एक्सपीरियंस हो जाने के बाद सैलरी और बढ़ने लगती है. अगर आप किसी एमएनसी यानि कि मल्टी-नेशनल कंपनी को ज्वाइन करते हैं तो सीनियर लेवल पर आपको 50 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक का सैलरी पैकेज ऑफर किया जाता है.क्लाउड कंप्यूटिंग के कुछ अन्य सैलरी पैकेज इस प्रकार हैं: 
  • क्लाउड आर्किटेक्ट्स का औसत वेतन 12 से 15 लाख रुपये सालाना है.
  • क्लाउड इंजीनियर का औसत वेतन 7,50,000 रुपये प्रति वर्ष है.
  • क्लाउड डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर का औसत वेतन 501,660 रुपये प्रति वर्ष है.
भारत में 70% से अधिक संगठन AWS और Azure जैसे क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रहे हैं. यही कारण है कि अलग-अलग डोमेन वाले लोग क्लाउड कंप्यूटिंग सीखने का विकल्प भी चुन रहे हैं. 
  How to Build a Career in Cloud Computing क्लाउड कंप्यूटिंग में करियर कैसे बनाएँ जानें यहाँ

किन कैंडिडेट्स को क्लाउड कंप्यूटिंग के फील्ड में प्रेफर किया जाता है ?

क्लाउड कंप्यूटिंग के फील्ड में इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस की डिग्री रखने वाले स्टूडेंट्स को प्रेफर किया जाता है.

क्लाउड कंप्यूटिंग की जरुरत क्यों है ?

आजकल कंप्यूटर और मोबाइल यूजर्स की दिनों दिन बढ़ती संख्या के साथ हीं उनके डेटा को सेफली स्टोर करने की जरुरत को पूरा करने के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग की जरुरत है.

क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में औसत सैलरी क्या मिलती है ?

फिलहाल भारत में क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में काम करने वाले एक प्रोफेशनल को औसतन 12 से 15 लाख रुपये प्रति वर्ष की सैलरी मिलती है.

क्लाउड कंप्यूटिंग में एंट्री लेवल पर ज्वाइन करने वाले कैंडिडेट्स को इतनी सैलरी मिलती है ?

इस फील्ड में करियर की शुरुआत में यानि कि एंट्री लेवल पर ज्वाइन करने वाले को कम से कम 7 से 10 लाख रुपये प्रति वर्ष का सैलरी पैकेज ऑफर किया जाता है.

एक एमएनसी (MNC) क्लाउड कंप्यूटिंग फील्ड में कितनी सैलरी ऑफर करती है ?

अगर आप एक एमएनसी यानि कि मल्टी-नेशनल कंपनी को ज्वाइन करते हैं तो सीनियर लेवल पर आपको 50 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक का सैलरी पैकेज ऑफर किया जाता है.

Related Article

Exploring Graphic Design: Courses, Skills, Salary, and Career Paths

Read More

Graphic Design : टॉप 10 ग्राफिक डिजाइन कॅरिअर, सैलरी और वैकेंसी, जानें यहां

Read More

Debunking Common Myths About Digital Literacy

Read More

The Top 100 SaaS Companies to Know In 2024

Read More

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

How Many Sector push may create Lakhs jobs in five years

Read More

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More