VFX Designing Course Scope and Salary in India, भारत में वीएफएक्स डिजाइनिंग कोर्स का स्कोप और सैलरी

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Tue, 13 Sep 2022 10:13 PM IST

Highlights

विजुअल आर्टिस्ट का करियर चुनना वैसे लोगों के लिए सबसे अच्छा निर्णय हो सकता है जो लोग विजुअल्स के प्रति फैसीनेट होते हैं. आज के दौर की बात करें तो विजुअल इफेक्ट्स या वीएफएक्स इस समय दुनिया के अग्रणी इंडस्ट्रीज में से एक है. आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे भारत में वीएफएक्स डिजाइनिंग कोर्स के स्कोप और सैलरी के बारे में.

विजुअल इफेक्ट्स या वीएफएक्स के द्वारा वास्तविकता से परे काल्पनिक चीजों का निर्माण किया जाता है, लेकिन ये जब स्क्रीन पर दिखाई देते हैं तो बिल्कुल वास्तविक प्रतीत होते है. विजुअल आर्टिस्ट का करियर चुनना वैसे लोगों के लिए सबसे अच्छा निर्णय हो सकता है जो लोग विजुअल्स के प्रति फैसीनेट होते हैं. आज के दौर की बात करें तो विजुअल इफेक्ट्स या वीएफएक्स इस समय दुनिया के अग्रणी इंडस्ट्रीज में से एक है. आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे भारत में वीएफएक्स डिजाइनिंग कोर्स के स्कोप और सैलरी के बारे में. तो आइए जानते हैं वीएफएक्स डिजाइनिंग के बारे में कुछ ख़ास बातें. अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now. / GK Capsule Free pdf - Download here

Source: Safalta.com

September Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW 
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


भारत में, विजुअल इफेक्ट्स या वीएफएक्स

भारत में, विजुअल इफेक्ट्स या वीएफएक्स को एक मुख्य इंडस्ट्री भी कह सकते हैं जो विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा के लिए की ओर अग्रसर है. वर्ष 2017 में इसका 15.5% तक सीएजीआर दर्ज किया गया था जब राजस्व 0.91 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच गया था. 31% भारतीय वीएफएक्स आर्टिस्ट की भागीदारी के साथ वीएफएक्स इंडस्ट्रीज में विश्व स्तर पर  भारी वृद्धि देखी गई है. भारत में जिस तरह से वीएफएक्स और एनिमेशन की लोकप्रियता बढ़ती चली जा रही है आने वाले वर्षों में यह निश्चित है कि इस इंडस्ट्रीज में भारतीय वीएफएक्स आर्टिस्ट के लिए काफी बड़ी संख्या में अवसर मिलने वाले हैं.


वीएफएक्स में प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रम

भारतीय सिनेमा इंडस्ट्री समेत और अन्य इंडस्ट्रीज में भी वीएफएक्स के बढ़ते स्कोप को देखते हुए आज कल बहुत से इंस्टिट्यूशंस लोगों को एक प्रोफेशनल के रूप में काम करने के लिए अवसर दे रहे हैं. इसी के साथ कई इंस्टिट्यूशंस कैंडिडेट्स को वीएफएक्स के पाठ्यक्रम भी प्रदान कर रहे हैं. भारत के विभिन्न हिस्सों में कई कुशल वीएफएक्स और एनीमेशन संस्थानों द्वारा छह महीने से लेकर एक वर्ष तक के बीच की अवधि वाले कई डिप्लोमा कोर्स चलाए जा रहे हैं. वीएफएक्स में प्रदान किए जाने वाले कुछ मुख्य पाठ्यक्रमों का उल्लेख निम्नलिखित है -
  • 3-डी एनिमेशन और विजुअल इफेक्ट्स में बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए)
  • एनिमेशन और वीएफएक्स में मास्टर ऑफ साइंस (एमएससी)
  • साइंस में एनिमेशन और वीएफएक्स.
  • डिजिटल FX में एनिमेशन डिप्लोमा.
  • 3-डी एनिमेशन और विजुअल इफेक्ट्स में डिप्लोमा.
  • डिप्लोमा इन डिजिटल एनिमेशन एंड वीएफएक्स/ सर्टिफिकेट इन वीएफएक्स एंड डिजिटल फिल्म मेकिंग.
  • एडवांस्ड डिप्लोमा इन विसुअल इफ़ेक्ट.


सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इस ऐप से करें फ्री में प्रिपरेशन - Safalta Application


भारत में वीएफएक्स में करियर

भारतीय सिनेमा की बदौलत दुनिया भर में वीएफएक्स की बढ़ती लोकप्रियता के साथ साथ अब विभिन्न प्रोडक्शन हब और वीएफएक्स स्टूडियो से वीएफएक्स आर्टिस्ट की जॉब के लिए संपर्क किया जा सकता है. भारत में स्टूडियो की बढ़ती संख्या के साथ फिल्म इंडस्ट्रीज निर्विवाद रूप वीएफएक्स आर्टिस्ट के लिए इच्छुक हैं. और निकट भविष्य में वीएफएक्स आर्टिस्ट और वीएफएक्स इंडस्ट्रीज में रोजगार के सुनहरे अवसरों के मिलने की एक वृहद् संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. सिर्फ सिनेमा के क्षेत्र में हीं नहीं बल्कि वीएफएक्स आर्टिस्ट को कंपोजिटिंग आर्टिस्ट, मैच मूवर आर्टिस्ट, लेआउट आर्टिस्ट, मैट पेंटर, रोटो आर्टिस्ट आदि बहुत सारे प्लेटफॉर्म पर भी अवसर मिलने की अनन्त संभावनाएँ मौजूद है, जहां वीएफएक्स में माहिर होने के बाद आर्टिस्ट अपने स्किल का प्रदर्शन कर सकते हैं.
 
Attempt Free Mock Test - Click here
Attempt Free Daily General Awareness Quiz - Click here
Attempt Free Daily Quantitative Aptitude Quiz - Click here
Attempt Free Daily Reasoning Quiz - Click here
Attempt Free Daily General English Quiz - Click here
Attempt Free Daily Current Affair Quiz - Click here


भारत में वीएफएक्स सैलरी

जब भारत में एक विजुअल आर्टिस्ट की सैलरी की बात करें तो निश्चित रूप से आप कुछ बेहतर की उम्मीद कर सकते हैं. जीहाँ एक फ्रेशर के लिए, आप 15000-20000 तक कमाने की उम्मीद कर सकते हैं. हाँ परन्तु एक्सपीरियंस हासिल होने के साथ साथ इस क्षेत्र में आप सैलरी में भी वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं. एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ साथ आप अपने प्रोजेक्ट के लिए एक लाख से कुछ लाख तक चार्ज कर सकते हैं. विजुअल इफेक्ट आर्टिस्ट जॉब्स के साथ हीं फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं. वैसे प्रोजेक्ट के आधार पर काम करने के कारण फ्रीलांसरों को अक्सर बेहतर भुगतान किया जाता है.
वीएफएक्स इंडस्ट्रीज में स्टेबिलिटी स्थिरता नहीं है, इसलिए बेहतर सैलरी पाने के लिए, अपने स्किल में महारत हासिल करना और उसके अनुसार चार्ज करना आवश्यक है. वीएफएक्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको इस फील्ड के सर्वश्रेष्ठ टीचर्स को चुनना होगा.
 

Related Article

How to Increase Leads by Marketing Automation, know here

Read More

The Ultimate Guide: Everything You Need to Know for Writing Amazing

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

5 of the most valued marketing skills

Read More

The Ultimate Guide to Blogger Outreach: Everything You Need to Know

Read More

How to perfect your Marketing Resume

Read More

Top 10 career opportunities after 12th

Read More

Role of communication skills & personality development in life

Read More

Best use of Information Technology for every job 

Read More