What is Content Marketing? जानिए क्या है कंटेंट मार्केटिंग ?

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Sat, 20 Aug 2022 06:57 PM IST

Highlights

मार्केटिंग क्या है, डिजिटल मार्केटिंग क्या है और कंटेंट मार्केटिंग किसे कहते हैं ?
 

हेलो दोस्तों, आज हम बात करेंगें कंटेंट मार्केटिंग के बारे में. कंटेंट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का हीं हिस्सा है. और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यह डिजिटल मार्केटिंग का युग है, और भविष्य में इस फील्ड और अधिक बढ़ोत्तरी होने वाली है, तो कंटेंट मार्केटिंग के जरिये न केवल आप ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं बल्कि अगर आप चाहें तो अपनी खुद की कंपनी भी बना सकते हैं. डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में पैठ बनाने के लिए कंटेंट मार्केटिंग के बारे में प्रभावी जानकारी होना बहुत जरूरी है. तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि मार्केटिंग क्या है, डिजिटल मार्केटिंग क्या है और कंटेंट मार्केटिंग किसे कहते हैं ?

मार्केटिंग क्या है ?

मार्केटिंग वह प्रक्रिया है जिसके माध्यम से कोई कम्पनी अपने ग्राहकों को समझने और उनके साथ स्वस्थ व्यावसायिक सम्बन्ध बनाए रखने की कोशिश करती है. भले हीं आपके व्यवसाय का विस्तार कम या ज्यादा हो परन्तु मार्केटिंग की अहमियत सबके लिए बराबर है. यानि व्यवसाय का आकार छोटा होने से मार्केटिंग का महत्त्व कम नहीं हो सकता. आर्गेनाइजेशन चाहे कोई भी हो उसकी मार्केटिंग की सफलता हीं संगठन की सफलता का मार्ग प्रशस्त करती है.

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

इंटरनेट और डिजिटल कम्युनिकेशन के विभिन्न रूपों का उपयोग करके संभाव्य ग्राहकों से जुड़ना और अपने ब्रांडों के लिए प्रचार करना डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है. डिजिटल मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है. सीधे सीधे कहें तो किसी भी इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से की जाने वाली मार्केटिंग की शैली को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं. इसमें प्रोडक्ट्स या सर्विस की मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग के चैनलों जैसे सोशल मीडिया, ईमेल, मोबाइल एप्लिकेशन, वेब एप्लिकेशन, सर्च इंजन, वेबसाइट या किसी भी प्रकार की नई डिजिटल प्रणाली के माध्यम से की जाती है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

कंटेंट मार्केटिंग क्या है ?

कोई भी मार्केटिंग जब कंटेंट के माध्यम से की जाती है तो उसे कंटेंट मार्केटिंग कहते हैं. यह ब्लॉग आदि के माध्यम से किया जाता है. इस तरह की मार्केटिंग के लिए अच्छे कंटेंट का होना बहुत मायने रखता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले कोई भी कस्टमर उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता है और यह जानकारी पाने के लिए वह उस प्रोडक्ट के कंटेंट को पढता है. जब वह प्रोडक्ट के बारे में लिखे गए कंटेंट को पढ़ कर संतुष्ट होता है तभी उस प्रोडक्ट को खरीदने का वह मन बनाता है. इसलिए अगर आपका कंटेंट संतोष जनक नहीं होगा तो कस्टमर आपके प्रोडक्ट को खरीदने की भी नहीं सोचेगा. कंटेंट मार्केटिंग को प्रमोट करने के लिए बहुत सारे सोर्सेस जैसे सोशल मीडिया, ऑनलाइन मीडिया, प्रिंटिंग मीडिया आदि का प्रयोग किया जाता है. कंटेंट मार्केटिंग का मकसद अपने कस्टमर को प्रोडक्ट के बारे में उपयोगी, दिलचस्प, मनोरंजक, सूचनात्मक तथा आकर्षक कंटेंट प्रदान करके उन्हें अपने ब्राण्ड, अपनी कंपनी या अपने प्रोडक्ट के प्रति आकर्षित करना है.

कंटेंट मार्केटिंग के प्रकार -

1. ब्लॉग

कंटेंट मार्केटिंग के लिए ब्लॉगिंग सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण फैक्टर है. उच्च कोटि की ब्लॉगिंग कंटेंट के माध्यम से आप लॉयल फॉलोवर्स बना सकते हैं जिससे आप अपने प्रोडक्ट या ब्राण्ड के लिए बढ़िया कमाई कर सकते हैं. आज जब गूगल जैसे सर्च इंजन में जाकर लोग अपनी पसंद के मुताबिक कंटेंट सर्च करते हैं तब अच्छे कंटेंट वाले ब्लॉग की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है. गूगल में टॉप पर दिखने वाले इन ब्लॉग के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आपके कंटेंट और फिर आपके प्रोडक्ट या ब्राण्ड से जुड़ते हैं. इस प्रकार ब्लॉग, कंटेंट मार्केटिंग का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा हो जाता है. तो यदि आप ब्लॉग के माध्यम से कंटेंट मार्केटिंग करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपकी कोशिश ब्लॉग में अच्छे से अच्छा कंटेंट डालने की होनी चाहिए ताकि कस्टमर प्रोडक्ट के बारे में संतुष्ट हो सके.


2. ई बुक्स

ई-बुक्स यानि डिजिटल बुक, पेपर बुक का हीं इलेक्ट्रॉनिक वर्शन है. जैसा कि नाम से हीं जाहिर है जिसमें पेपर का इस्तेमाल नहीं किया जाता. इसे कम्प्यूटर, मोबाइल, टैबलेट आदि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से पढ़ा जाता है. ई-बुक्स के माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट या ब्रांड को एक ऑफिशियल अथवा नॉलेजेबल वाइस के रूप में स्थापित कर सकते हैं. कस्टमर की संख्या बढ़ाने तथा मार्केटिंग लीड की पहचान कायम करने में ई-बुक्स की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो सकती है. संभावित ग्राहक को एक ई-बुक प्राप्त करने के लिए न्यूज़लेटर की मेम्बरशिप लेनी होती है और अपना ईमेल एड्रेस प्रदान करना पड़ता है.


3. GIF अथवा मीम्स

कंटेंट मार्केटिंग में जहाँ एक तरफ कस्टमर अच्छे कंटेंट से प्रभावित होता है वहीँ कई बार लोग मनोरंजन के जरिए भी खूब आकर्षित होते हैं. ये मनोरंजन इन्हें GIF तथा मीम्स आदि के जरिए मिलते हैं. वास्तव में GIF एक इमेज फ़ाइल होता है जिससे एनिमेटेड चित्र बनाया जाता है, वहीँ मीम्स एक टेक्स्ट ओवरप्ले इमेज है. ये GIF और मीम्स इंटरनेट, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आदि पर बहुत तेजी से वायरल होते है. फिर जब एक व्यक्ति इन वायरल पोस्ट्स को देखता है तो इसे बहुत से लोगों के साथ शेयर करता है. इस प्रकार यह बहुत तेज़ी से नए दर्शकों तक पहुँचता है. दूसरे शब्दों में कहें तो GIF तथा और मीम्स मार्केटिंग की दुनिया में सबसे ऊपर हैं.


4. इंफोग्राफिक्स

इन्फो यानि इन्फॉर्मेशन और ग्राफिक्स यानि विजुअल इमेज. यानि जब किसी जानकारी को इमेज के रूप में ग्राफिक्स के माध्यम से दिखाया जाता है तो उसे इंफोग्राफिक्स कहते हैं. इसकी मदद से कोई भी जानकारी बहुत जल्दी और बहुत आसानी से लोगों तक पहुँच सकती है. इंफोग्राफिक्स, जितना ज्यादा आकर्षक होगा लोगों का ध्यान उतनी हीं तेज़ी से अपनी तरफ खींच पाएगा. कंटेंट मार्केटिंग में इंफोग्राफिक्स एक बहुत हीं प्रभावशाली माध्यम है.


5. पॉडकास्ट

पॉडकास्ट भी एक तरह की कंटेंट मार्केटिंग है जो कस्टमर को प्रोडक्ट या ब्राण्ड की जानकारी प्रदान करता है. आप गाड़ी चलाते हुए, खाना बनाते हुए, जॉगिंग करते हुए या ऐसे हीं कोई और काम करते करते भी पॉडकास्ट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.


6. वीडियो मार्केटिंग

कंटेंट मार्केटिंग में वीडियो मार्केटिंग की प्रभावशीलता से कतई इनकार नहीं किया जा सकता. सोशल मीडिया में वीडियो मार्केटिंग का चलन लगातार बढ़ रहा है. इन प्लेटफॉर्म के जरिए आप अपने कंटेंट या ब्रांड की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचा सकते हैं.

Different Types of Marketing जानिए विभिन्न प्रकार की मार्केटिंग शैलियों के बारे में

Difference between Sales & Marketing: What’s better ? सेल्स और मार्केटिंग में क्या अंतर है ? दोनों में कौन बेहतर है ?

कंटेंट मार्केटिंग किसे कहते हैं ?

कोई भी मार्केटिंग जब कंटेंट के माध्यम से की जाती है तो उसे कंटेंट मार्केटिंग कहते हैं. यह ब्लॉग आदि के माध्यम से किया जाता है.

कंटेंट मार्केटिंग को प्रमोट करने के लिए किन सोर्सेस का प्रयोग किया जाता है ? 

कंटेंट मार्केटिंग को प्रमोट करने के लिए बहुत सारे सोर्सेस जैसे सोशल मीडिया, ऑनलाइन मीडिया, प्रिंटिंग मीडिया आदि का प्रयोग किया जाता है. 

ई बुक्स से आप क्या समझते हैं ? इसे कैसे पढ़ा जाता है ?

ई-बुक्स यानि डिजिटल बुक्स. यह पेपर बुक का हीं इलेक्ट्रॉनिक वर्शन है. इसे कम्प्यूटर, मोबाइल, टैबलेट आदि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से पढ़ा जाता है.

कंटेंट मार्केटिंग का सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर क्या है ?

कंटेंट मार्केटिंग के लिए ब्लॉगिंग सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण फैक्टर है. उच्च कोटि की ब्लॉगिंग कंटेंट के माध्यम से आप लॉयल फॉलोवर्स बना सकते हैं जिससे आप अपने प्रोडक्ट या ब्राण्ड के लिए बढ़िया कमाई कर सकते हैं.

GIF अथवा मीम्स किसे कहते हैं ?

वास्तव में GIF एक इमेज फ़ाइल होता है जिससे एनिमेटेड चित्र बनाया जाता है, वहीँ मीम्स एक टेक्स्ट ओवरप्ले इमेज है. ये GIF और मीम्स इंटरनेट, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आदि पर बहुत तेजी से वायरल होते है.

Related Article

Exploring Graphic Design: Courses, Skills, Salary, and Career Paths

Read More

Graphic Design : टॉप 10 ग्राफिक डिजाइन कॅरिअर, सैलरी और वैकेंसी, जानें यहां

Read More

Debunking Common Myths About Digital Literacy

Read More

The Top 100 SaaS Companies to Know In 2024

Read More

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

How Many Sector push may create Lakhs jobs in five years

Read More

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More