Daily Current Affair, 16 जनवरी के करेंट अफेयर्स यहां पढ़ें

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Tue, 17 Jan 2023 10:55 AM IST

इंडियन नेवी ने इन पदों पर निकाली भर्ती, इच्छुक युवा कर सकते हैं आवेदन

भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा (खेल और कानून) में SSC के अनुदान के लिए पात्र अविवाहित पुरुषों और अविवाहित महिला उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। भर्ती के लिए 28 जनवरी तक आवेदन किया जा सकता है। 

Source: safalta



  FREE GK EBook- Download Now.


आईबीपीएस परीक्षा कैलेंडर 2023-24 पर जारी 

आईबीपीएस परीक्षा कैलेंडर 2023-24 जारी हो चुका है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर आईबीपीएस परीक्षा कैलेंडर डाउनलोड कर सकते हैं। यहां उम्मीदवारों को आईबीपीएस आरआरबी, क्लर्क, पीओ के परीक्षा की तिथियां देख सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


 

ग्रेजुएट युवाओं के लिए LIC में नौकरी का शानदार अवसर, 300 पदों पर निकली भर्ती

LIC द्वारा सहायक प्रशासनिक अधिकारी के 300 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं, इच्छुक उम्मीदवार LIC की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। भर्ती के लिए 31 जनवरी तक आवेदन किया जा सकता है। 
 

वुमनिया ऑन गवर्नमेंट ईमार्केटप्लेस के सफल आयोजन  

"वुमनिया ऑन गवर्नमेंट ईमार्केटप्लेस" की सफलता के बाद नई दिल्ली में जश्न मनाया गया। यह कार्यक्रम गवर्नमेंट ईमार्केटप्लेस (GeM) द्वारा आयोजित किया गया था।


सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इस ऐप से करें फ्री में प्रिपरेशन - Safalta App 
 

मारुति सुजुकी ने बढ़ाई अपने सभी मॉडलों की कीमत 

16 जनवरी को मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने सभी मॉडलों के कीमतों में करीब 1.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। कंपनी ने दूसरी बार वाहनों की कीमतों में इजाफा किया है, इसके पहले कंपनी ने अप्रैल 2022 में गाड़ियों की कीमत बढ़ाई गई थी।
 

HDFC बैंक ब्रांच मैनेजर, सपोर्ट ऑपरेशंस के पदों के लिए मांगे आवेदन

एचडीएफसी बैंक ब्रांच मैनेजर, सपोर्ट ऑपरेशंस के पदों के लिए भर्ती आवेदन मांगे हैं। यह जॉब महिला उम्मीदवारों के लिए है।
 

इस सवाल के जवाब से आर बॉनी गैब्रियल ने जीता मिस यूनिवर्स का खिताब

मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता में जब गैब्रियल से पूछा गया कि अगर आप  मिस यूनिवर्स बनती हैं तो आप यह प्रदर्शित करने के लिए कैसे काम करेंगी कि यह एक सशक्त और प्रगतिशील संगठन है? आर बॉनी ग्रेबियल ने इस सवाल के जवाब में यह कहा है कि मैं फैशन इंडस्ट्री को एक लीडर की तरह ट्रॉन्सफॉर्म करना चाहूंगी। फैशन डिजाइनिंग में 13 साल से काम करने के बाद मैं फैशन सेंस का इस्तेमाल लोगों के भलाई के लिए करना चाहूंगी। मैं फैशन को जरिया बनाकर रिसाइकिल्ड मटेरियल का इस्तेमाल करती हूं और प्रदूषण कम करने में अपना सहयोग देती हूं, मैं अपने कपड़े खुद बनाती हूं। मैं ह्यूमन ट्रैफिकिंग और घरेलू हिंसा के शिकार हुई महिलाओं को सिलाई करना सिखाती हूं और उन्हें आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा देती हूं। हमें दूसरों और अपने समुदाय पर इनवेस्ट करने की जरूरत है। हमें अपने यूनीक टैलेंट से समाज में फर्क लाना होगा। हम सभी में कुछ खास है, अगर हम अपने हुनर के बीज को समाज में सींचते हैं और उससे दूसरों को प्रभावित करते हैं तो हम उसे सकारात्मक परिवर्तन का जरिया बना सकते हैं। 
 

96 साल की उम्र में फॉक्सवैगन के पूर्व CEO कार्ल का निधन

फॉक्सवैगन के पूर्व CEO कार्ल हान का निधन 96 साल के उम्र में हो गया है। हान साल 1954 में फॉक्सवैगन कंपनी में शामिल हुए थे, और 1982 में फॉक्सवैगन के CEO बने थे।
 

भारत ने  88 लाख से ज्यादा विकलांगों के लिए जारी किए UDID कार्ड 

अब तक भारत ने 88,18,452 विकलांगों के लिए विशिष्ट विकलांगता पहचान पत्र (यूडीआईडी) जारी कर दिए हैं। देश के सभी राज्यों में विकलांगों के पहचान के लिए विशिष्ट पहचान पत्र योजना लागू है।
 

भारत ने वनडे क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे मैच में 317 रन से जीत कर रनों के हिसाब में इतिहास की सबसे बड़ी जीत भारत के नाम की है। इससे पहले वनडे में जीत का रिकॉर्ड न्यूज़ीलैंड के नाम था।
 

वाइन कंपनी सुला का राजस्व तीसरी तिमाही में रहा अब तक का सर्वाधिक

भारत की सबसे बड़ी वाइन निर्माता कंपनी सुला विनयार्ड्स का राजस्व साल 2022-23 के तीसरी तिमाही में 210.2 करोड़ रुपये रहा। इस कंपनी के अपने वाइन ब्रैंड्स की सेल 187.2 करोड़ रुपये रहा और कंपनी को वाइन टूरिज़्म बिज़नेस से 23 करोड़ रुपये का राजस्व मिला है।
 

क्रिप्टोकरेंसी बाज़ार पूंजीकरण पहली बार पहुंचा $1ट्रिलियन के पार 

कॉइनगेको के मुताबिक, नवंबर 2022 के बाद पहली बार क्रिप्टोकरेंसी का बाज़ार पूंजीकरण $1ट्रिलियन के पार पहुंच गया है। इसके अलावा बिटकॉइन की कीमतों में 2 महीनों में पहली बार $20,000 को पार कर ली है।
 

BCCI ने की बॉर्डर गावस्कर सीऱीज के समाप्ति की पुष्टि की

BCCI ने यह पुष्टि की है कि भारत एवं ऑस्ट्रेलिया के बीच आने वाली टेस्ट श्रृंखला बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आखिरी संस्करण होगी।
 

स्टार्टअप की दुनिया में भारत ने चीन और ब्रिटेन को पछाड़ा 

साल 2022 में जनवरी-जुलाई के दौरान भारत के 14 स्टार्टअप यूनिकॉर्न बने हैं, स्टार्टअप की बात करें तो चीन ने इस अवधि में सिर्फ 11 स्टार्टअप यूनिकॉर्न बनाए थे। वहीं विश्व स्तर पर यूनिकॉर्न की कुल संख्या के हिसाब से देखें तो भारत अब अमेरिका और चीन के बाद तीसरे नंबर पर है।
 

RRR ने जीते दो और पुरस्कार 

28वें क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड्स आयोजित किए गए जिसमें एक बार फिर, एसएस राजामौली की RRR फिल्म ने भारत को गौरवान्वित किया है। क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड्स 2023 ने सभी विजेताओं की सूची जारी की है, जिसमें RRR ने दो और पुरस्कार जीत कर भारत का नाम रौशन किया  है।
 

केंद्र राष्ट्रीय शहरी प्रौद्योगिकी मिशन शुरू करेगा

नगरपालिका सेवाओं और यूएलबी के लिए केंद्र पांच वर्षीय राष्ट्रीय शहरी प्रौद्योगिकी मिशन शुरू करने जा रहा है, जो कि नगरपालिका प्रदाताओं में तकनीकी सुधार लाने में सक्षम है।
 

राजस्थान बना दृष्टिहीनता नियंत्रण नीति लागू करने वाला पहला राज्य

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने निरोगी राजस्थान अभियान के तहत 'राइट टू साइट' के उद्देश्य से दृष्टिहीनता नियंत्रण की नीति लागू की है। राजस्थान देश का पहला दृष्टिहीनता नियंत्रण नीति लागू करने वाला राज्य बन गया है।
 

सरकार ने राष्ट्रीय खाते के आंकड़े जारी करने में किया जरूरी बदलाव

केंद्र सरकार ने अपने राष्ट्रीय खाते के डेटा जारी करने के समय में बदलाव किया है, इस साल केंद्रीय बजट जारी होने के बाद जीडीपी के आंकड़ें जारी होंगे। पहले इसे जनवरी के आखरी वर्किंग डे में जारी किया जाता था।
 

 देश की 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हुई शुरू

सिकंदराबाद और विशाखापट्टनम को जोड़ने वाली देश की 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की नियमित सेवाएं 16 जनवरी से शुरू हो रही हैं। पीएम मोदी ने वर्चुअल माध्यम से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को जोड़ने वाली इस वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखा कर रवाना किया है।
 

नेपाल में हुई विमान दुर्घटना को लेकर पीएम मोदी ने जताया शोक  

नेपाल में हुई विमान दुर्घटना में मृतकों की संख्या 68 तक पहुंच गई है। यह विमान काठमांडू से पोखरा जा रहा था। येती एयरलांइस का यह विमान कासकी जिले में पोखरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के नजदीक सेती नदी के किनारे दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस विमान में 5 भारतीय यात्री भी शामिल थे।
 

विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक स्विटजरलैंड में शुरू

विश्व आर्थिक मंच-WEF की वार्षिक बैठक 16 जनवरी से स्विटजरलैंड के दावोस में शुरू हुई है, जो कि इस महीने की 20 तारीख तक चलेगी।  
 

जी20 की थिंक ट्वेंटी बैठक भोपाल के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में शुरू

जी-20 की दो दिवसीय थिंक-20 बैठक आज से मध्य प्रदेश के भोपाल में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में शुरू होने जा रही है। मध्य प्रदेश में पहली बार थिंक-20 बैठक का आयोजन हुआ है, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे।
 

यूएसए आरबनी गैब्रियल बनी मिस यूनिवर्स

न्यू ऑरलियन्स में 71वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में अमेरिका की आरबनी गैब्रियल विजेता बन गईं हैं। भारत की हरनाज़ संधू ने उन्हें यह ताज पहनाया है।

Related Article

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

Difference between Data Analytics and Data Analysis

Read More

Introduction to Safalta: A Leading Digital Marketing Training Institute

Read More

Measuring The Impact: How To Track Your Brand Awareness Success

Read More

Future-Programming Hybrid Skills: The Requirement for Marketing Professionals to Upskill and Cross-Skill

Read More

CRM Integration Made Easy: Tips for Seamless Implementation

Read More

5 of the most valued marketing skills

Read More

How to Increase Leads by Marketing Automation, know here

Read More