ऑप्टिकल इल्यूजन: आँखें झूठ भी बोलती हैं, नैनों की मत सुनियो

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Mon, 23 May 2022 12:59 PM IST

''ऑप्टिकल इल्यूजन'' एक ऐसी चीज है जो आपकी दृष्टि को धोखा देती है. ऑप्टिकल भ्रम हमें यह सिखाती है कि जब तक दिमाग स्वीकृति न दे हम जो देख रहे हैं उस पर ''आँख बंद कर'' भरोसा नहीं कर सकते..  FREE GK EBook- Download Now.

Source: Safalta

May Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW  

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



तीन सबसे मशहूर ऑप्टिकल इल्यूजन -
आइए एक बार फिर से हम ''ऑप्टिकल इल्यूजन'' के माध्यम से भ्रम की दुनिया के सफ़र पर चलते हैं. आज इस सफ़र में हम ऑप्टिकल इल्यूजन या दृष्टि भ्रम के तीन सबसे मशहूर विजुअल आर्ट "रुबिन कप" या "रुबिन फूलदान" ‘’कलवारी'' और ''फ्रिन्ज् ग्रिड'' को अपनी यात्रा के पड़ाव बनाएँगे. ऑप्टिकल इल्यूजन का सफ़र शुरू करने के लिए ये तीनों सबसे प्रसिद्ध और माकूल आर्ट है, जिसे आप सभी ने कई बार देखा होगा.
 
Quicker Tricky Reasoning E-Book- Download Now
Quicker Tricky Maths E-Book- Download Now


रुबिन कप -
"रुबिन कप" के रूप में जाना जाने वाला यह आर्ट, डेनिश मनोवैज्ञानिक एडगर रुबिन द्वारा तैयार किया गया था. इसमें एक साधारण कप या फूलदान को बनाया गया है. जिसमें शेडिंग और लाइटनिंग के बाद यहाँ दो मानव चेहरे एक दूसरे को देखते हुए दिखाई देते हैं. यदि आपको यहाँ केवल एक फूलदान दिख रहा है तो फूलदान के किनारों को दोनों तरफ से देखें और इसके सब से अंदरूनी इंडेंट को नाक की रूपरेखा की नोक के रूप में सोचें. उसके ऊपर के इंडेंट को आंख की रूपरेखा के रूप में सोचें और सबसे नीचे के डबल इंडेंट को मुंह की रूपरेखा के रूप में सोचें.. और यदि आपको यहाँ केवल दो चेहरे दिख रहे हैं तो एक सिमेट्रिकल फूलदान की रूपरेखा बनाने वाले प्रत्येक चेहरे के किनारों के बारे में सोचें. है न कमाल की पेंटिंग ?

इस ऑप्टिकल आर्ट को ऑप्टिकल भ्रम के सर्वोत्तम उदाहरणों में से एक माना जाता है.



कलवारी -
आइए दूसरे ऑप्टिकल आर्ट की बात करते हैं. यह ऑप्टिकल आर्ट या ऑप्टिकल पेंटिंग प्रसिद्ध कलाकार ऑक्टेवियो ओकाम्पो के द्वारा चित्रित किया गया था. इसे "कलवारी" के नाम से भी जाना जाता है. जैसा कि हम देख सकते हैं कि इस भव्य और प्रभावशाली पेंटिंग में यीशु के सूली पर चढ़ने के सन्दर्भ को दर्शाया गया है. लेकिन जब आप इसे गौर से देखते हैं तो इसमें यीशु के अलावा अन्य भी कई चेहरे छिपे हुए नज़र आते हैं. आप जब क्षण भर को अपनी आँखें बंद कर दुबारा से इसे देखेंगे तो आपको कम से कम नौ चेहरे और मानव आकृति इस कलाकृति के बीच में दिखाई देगी. आपको इस प्रभावशाली पेंटिंग में कितने चेहरे दिखाई दे रहे हैं ? क्या आप उन नौ चेहरों को यहाँ खोज सकते हैं ? अगर आप औसत से अधिक प्रतिभाशाली या बुद्धिमान हैं तो आपको इस पेंटिंग में नौ से अधिक चेहरे भी दिख सकते हैं..



फ्रिन्ज् ग्रिड -
अभी हाल में हीं एक विजुअल आर्टिस्ट और साइकोलॉजिकल रिसर्चर के द्वारा विकसित ऑप्टिकल इल्यूजन का नया वर्ग, दृश्य धारणा की अत्यधिक रचनात्मक प्रकृति को रेखांकित करता है - फ्रिन्ज् ग्रिड या जगमगाती ग्रिड भ्रम एक ऑप्टिकल भ्रम है, जिसे वर्ष 1994 में बी. लिंगेलबैक और एम. श्राउफ़ के द्वारा बनाया गया था. इसे अक्सर हरमन ग्रिड भ्रम का रूपांतरण भी माना जाता है. आइए इसके बारे में बात करते हैं - इस फ्रिन्ज् ग्रिड का निर्माण काले रंग की पृष्ठभूमि पर ऑर्थोगोनल ग्रे बार के चौखाने पर सफेद डिस्क को सुपरइम्पोज़ करके किया गया है. यदि आप इस अटकलपच्चू या बेतरतीब चौखानों को देखें तो आपको चौराहों पर डार्क डॉट्स दिखाई देंगे और फिर तेजी से गायब हो जाएँगे. इस तरह आपको ये लेबल चमकते, झलकते या स्किंटिलिंग करते दिखाई देंगे. जब आप अपनी निगाह सीधे किसी एक चौखाने पर रखते हैं तो आपको काली बिंदी नहीं दिखाई देगी. और यदि आप छवि के बहुत करीब या बहुत दूर है तो डार्क डॉट्स गायब हो जाएँगे.




ठगा जा सकता है हमारा मस्तिष्क -
हम सभी एक थ्री डाइमेंशनल वर्ल्ड (त्रि-आयामी दुनिया) में रहते हैं, इसलिए हम जो भी देखते हैं उससे हमारे मस्तिष्क को चीजों की शेडिंग, लाइटनिंग, गहराई और पोजीशन आदि स्थिति के बारे में सुराग मिलते रहते हैं. फिर मस्तिष्क द्वारा भेजे गए सिग्नल से हम जो कुछ भी देखते हैं उसकी पहचान और व्याख्या कर पाते हैं. लेकिन जब हम थ्री डाइमेंशनल के बदले 2 डाइमेंशनल इमेज (द्वि-आयामी छवि) को देखते हैं, तो हमारा मस्तिष्क ठगा जा सकता है क्योंकि उसे सही संकेत या सुराग नहीं मिलता है. हम यूँ कहें कि ऑप्टिकल इल्यूजन से हमें आँखें और मस्तिष्क के बीच सही ताल मेल रखने की सीख मिलती है.
 
सामान्य हिंदी ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
पर्यावरण ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
खेल ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
साइंस ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
अर्थव्यवस्था ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
भारतीय इतिहास ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  


ऑप्टिकल भ्रम की सीख -
नेशनल आई इंस्टीट्यूट के अनुसार ''ऑप्टिकल इल्यूजन'' एक ऐसी चीज है जो आपकी दृष्टि को धोखा देती है. ऑप्टिकल भ्रम हमें यह सिखाती है कि जब तक दिमाग स्वीकृति न दे हम जो देख रहे हैं उस पर ''आँख बंद कर'' भरोसा नहीं कर सकते. बात ले देकर फिर वहीँ पहुँचती है कि हमारी आँखों को जो दिखता है वह हमेशा सच नहीं होता ..
 

Related Article

Measuring The Impact: How To Track Your Brand Awareness Success

Read More

Future-Programming Hybrid Skills: The Requirement for Marketing Professionals to Upskill and Cross-Skill

Read More

CRM Integration Made Easy: Tips for Seamless Implementation

Read More

5 of the most valued marketing skills

Read More

How to Increase Leads by Marketing Automation, know here

Read More

The Ultimate Guide: Everything You Need to Know for Writing Amazing

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

The Ultimate Guide to Blogger Outreach: Everything You Need to Know

Read More

How to perfect your Marketing Resume

Read More