Graphic Design : टॉप 10 ग्राफिक डिजाइन कॅरिअर, सैलरी और वैकेंसी, जानें यहां

Safalta Expert Published by: Shivam Dwivedi Updated Sat, 04 May 2024 12:56 PM IST

Highlights

देश में ग्राफिक डिजाइनर्स की भारी डिमांड के कारण हर कंपनी आज इन्हें हाथो हाथ ले रही है। शुरूआती स्तर पर ग्राफिक डिजाइनर को 20 से 25 हजार रुपये प्रतिमाह की तनख्वाह पर हायर किया जाता है। अनुभव बढ़ने के साथ - साथ इनका पैकेज भी बढ़ता जाता है। इस ब्लॉग में हम टॉप ग्राफिक डिजाइन नौकरियों के बारे में बात कर रहे हैं। आगे पढ़ें....

भारत में ग्राफिक डिजाइन इंडस्ट्री 25 प्रतिशत प्रतिवर्ष की रफ्तार से आगे बढ़ रही है। देश को मौजूदा समय में 2 लाख से अधिक कुशल ग्राफिक डिजाइनर्स की तलाश है। ग्राफिक डिजाइन में स्किल्ड युवा इंडस्ट्रीज, ग्राफिक कम्युनिकेशन, पैकेजिंग व अन्य क्षेत्रों में काम ढूंढ़ सकते हैं। आज देश में यूआई यूएक्स डिजाइनर, फैशन डिजाइनर, इंटीरियर डिजाइनर, एनिमेशन डिजाइनर, प्रोडक्ट डिजाइनर, पैकेजिंग डिजाइनर समेत दर्जनों ग्राफिक डिजाइन स्किल सेट रखने वाले युवाओं की जरूरत है। आज हम टॉप 10 हाईएस्ट पेइंग ग्राफिक डिजाइन कॅरिअर के बारे में बताएंगे। जिसमें आप अपना कॅरियर चुन सकते हैं। हम नौकरी की जिम्मेदारियों, आवश्यक कौशल और प्रत्येक भूमिका के लिए औसत वेतन पर चर्चा करेंगे ताकि आपको यह तय करने में मदद मिल सके कि कौन सा जॉब आपके लिए सही हो सकता है। एक सर्वे के अनुसार बीते दो वर्षों में ग्राफिक डिजाइनर्स की डिमांड में काफी इजाफा देखने को मिला है। 2021 में जहां 50 हजार के करीब ग्राफिक डिजाइनर्स को जॉब मिली थी। वहीं 2022 में ये संख्या बढ़कर 80 हजार हो गई और 2023 में 1 लाख से अधिक युवाओं को इस क्षेत्र में नौकरियां हासिल हुई हैं। ऐसे में आने वाले वर्षों में ग्राफिक डिजाइन स्किल से लैस युवाओं के लिए अवसरों की कमी नहीं हैं। 

Check Related Free Ebooks:
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

टॉप 10 नौकरियां 

  1. क्रिएटिव डायरेक्टर
  2. आर्ट (art) डायरेक्टर
  3. 3 डी डिजाइनर 
  4. ग्राफिक डिजाइन प्रबंधक
  5. गेम ग्राफिक डिज़ाइनर्स
  6. एनीमेशन डिज़ाइनर्स
  7. वीडियो ग्राफिक डिजाइनर
  8. UI/UX डिज़ाइनर्स
  9. वेब डिजाइनर
  10. एडवरटाइजिंग डिज़ाइनर 

विश्व भर के प्रमुख देशों में इनका औसत वेतन

उच्च औसत आय वाले विकसित देशों में ग्राफिक डिजाइनर विकासशील देशों की तुलना में काफी अधिक पैकेज हासिल करते हैं। उदाहरण के लिए, ग्लासडोर वेबसाइट के इन आंकड़ों को देखिये।
  • यूएस - $52,866/वर्ष
  • यूके - £29,611/वर्ष
  • कनाडा - CA$51,162/वर्ष
  • ऑस्ट्रेलिया - A$65,000/वर्ष
  • दक्षिण अफ़्रीका - ZAR 15,343/माह
  • भारत - ₹24,500/माह
  • चीन - CN¥11,142/माह
ग्राफिक डिजाइन आज के युवाओं के बीच सबसे अधिक पसंद वाले क्षेत्रों में से एक है। यहां भारत में में कुछ हाईएस्ट पेइंग ग्राफिक डिजाइन जॉब के कुछ प्रकार दिए गए हैं जो आपके कैरियर को बढ़ाने में मदद करेंगी।


1.क्रिएटिव डायरेक्टर -

एडवरटाइजिंग एजेंसी की क्रिएटिव टीम को क्रिएटिव डायरेक्टर लीड करते हैं। वो कंपनी के लोगो से लेकर कैंपेन की रणनीतियां तैयार करने में अहम भूमिका निभाते हैं। 
भारत में, क्रिएटिव डायरेक्टर के लिए औसत वेतन प्रति वर्ष 25 लाख रुपये है।


2. आर्ट डायरेक्टर -

यह व्यक्ति एक संस्था या कला परियोजना के सभी कला संबंधित कार्यों का प्रबंधन और संचालन करने की जिम्मेदारी उठाता है। आर्ट डायरेक्टर को यह सुनिश्चित करना पड़ता है कि संगठन या परियोजना का कला दृष्टिकोण स्थिर रहे। उन्हें इस क्षेत्र में संगठन के लक्ष्यों और मिशन के साथ मेल करती कलाओं का अनुसरण करना पड़ता है।
भारत में, एक कला निर्देशक के लिए औसत वेतन INR 12 लाख प्रति वर्ष है।


3. 3 डी डिजाइनर -

3 डी डिजाइनर विज्ञापन, विपणन और विनिर्माण में उपयोग के लिए उत्पादों के मॉडल और प्रस्तुतिकरण बनाते हैं। वे गेम या मूवी के लिए आभासी एनवायरमेंट भी बना सकते हैं। यहां कुछ 3 डी डिजाइन से संबंधित कार्य है जैसे 3 डी गेम डिजाइनर वीडियो गेम्स में चरित्र, परिदृश्य और गेमप्ले को डिज़ाइन करने में विशेषज्ञ होते हैं। ये 3 डी मॉडलिंग का उपयोग करके एक्सटीरियर और इंटीरियर डिजाइनिंग भी तैयार करते हैं। 
जैसे किसी रेस्त्रां, होटल, मोटल, पब, मंदिर, मकान, फार्म हाउस किसी का भी ये 3डी मॉडल तैयार करने में सक्षम होते हैं। 
भारत में,एक 3 डी डिजाइनर  के लिए औसत वेतन INR 10 लाख प्रति वर्ष है।


4.ग्राफिक डिजाइन प्रबंधक -

ग्राफिक डिजाइन प्रबंधक वह व्यक्ति है जो ग्राफिक डिजाइन परियोजनाओं को प्रबंधित करने के लिए जिम्मेदार होता है। इसका काम डिजाइन टीम का नेतृत्व करना, आगामी परियोजनाओं की योजना तैयार करना, सुनिश्चित करना है कि डिजाइन कार्य समय पर पूर्ण हो जिसमें उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तय डिजाइन मानकों का पालन किया जाए।
भारत में, ग्राफिक डिजाइनर मैनेजर के लिए औसत वेतन प्रति वर्ष 12 लाख रुपये है।


5.गेम ग्राफिक डिजाइनर्स-

गेम ग्राफिक डिज़ाइनर्स वे विशेषज्ञ होते हैं जो वीडियो गेम्स के लिए ग्राफिक्स और डिज़ाइन तैयार करते हैं। जैसे एनीमेशन, कॉन्सेप्ट डिजाइन, रेंडरिंग, कैरेक्टर डिजाइनिंग, गेम परिदृश्य को अच्छे से डिजाइन करना, जूनियर टीम का विभिन्न निर्णयों की दिशा में मार्गदर्शन करना आदि।
भारत में गेम ग्राफिक डिजाइनर का औसत वेतन लगभग 5 लाख रुपए प्रति वर्ष है।


6.एनीमेशन डिजाइनर्स-

एनीमेशन डिजाइनर्स वे होते हैं जो एनीमेशन तकनीक का उपयोग करके गतिविधियों, चित्रों और चलचित्रों को बनाते व निर्देशित करते हैं। वे नए और क्रिएटिव रूपों को बनाने के लिए तकनीकी कौशल और कला का संयोजन करते हैं। एनीमेशन डिजाइनर्स का काम एनीमेटेड कंटेंट को जीवंत, रोचक और विशेष बनाना होता है ताकि यह दर्शकों को प्रभावित कर सके। जैसे कि चलचित्र, टेलीविजन, विज्ञान, शिक्षा, विज्ञान, मार्केटिंग, गेमिंग और वेब डिजाइन आदि। 
भारत में एनीमेशन डिजाइनर्स के लिए औसत वेतन प्रति वर्ष लगभग 8-10 लाख रुपये है।


7.वीडियो ग्राफिक डिजाइनर-

वीडियो ग्राफिक डिजाइनर वे होते है, जो वीडियो और मल्टीमीडिया के लिए ग्राफिक डिजाइन के विशेषज्ञ होते है। इसका काम डिजाइन, एनीमेशन, क्रिएटिविटी, समस्या समाधान कौशल, प्रोजेक्ट मैनेज करना होता है। इनके अंदर डिजाइन कौशल और उन्हें ग्राफिक्स डिजाइन के लिए उपयुक्त सॉफ्टवेयर का ठीक से ज्ञान होना चाहिए। वीडियो डिजाइनर के क्षेत्र में अनुभवी और स्किल युवाओं लिए अपार संभावनाएं हो सकती हैं जैसे कि सीनियर डिजाइनर, आर्ट डायरेक्टर या फ्रीलांसर डिजाइनर बनना।
भारत में वीडियो ग्राफिक डिजाइन के लिए औसत वेतन प्रति वर्ष लगभग 6-12 लाख रुपये है।


8. UI/UX डिजाइनर्स-

UI (यूजर इंटरफेस) और UX (यूजर एक्सपीरियंस) डिजाइनर्स वे विशेषज्ञ होते हैं जो डिजाइन के उपयोगशीलता के क्षेत्र में काम करते हैं। ये डिजाइनर्स वेबसाइट्स, मोबाइल एप्लीकेशन्स, सॉफ्टवेयर, गेम्स और अन्य डिजाइन परियोजनाओं के लिए अपनी कला का उपयोग करते हैं ताकि उपयोगकर्ताओं को एक सुखद और अच्छी अनुभूति मिल सके।
भारत में, यूआई/यूएक्स डिजाइनर के लिए औसत वेतन प्रति वर्ष 9.5 लाख रुपये है।

9.वेब डिजाइनर-

वेब डिजाइनर वो होते हैं जो वेबसाइट डिजाइन करते हैं। उनका काम यह सुनिश्चित करना होता है कि एक वेबसाइट अच्छी तकनीकी और उपयोगकर्ता अनुकूलता के साथ अच्छी दिखे और बेहतर तरीके से कार्य करे।  एक अच्छे वेब डिजाइनर को समय - समय पर नई डिजाइन ट्रेंड्स और टेक्नोलॉजी सीख लेनी चाहिए ताकि उनका काम नवीनता और समृद्धि के साथ होता रहे।
भारत में, वेब डिजाइनर फ्रीलांस प्रोजेक्ट और रेगुलर जॉब को मिलाकर औसतन प्रति वर्ष 15 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।


10.एडवरटाइजिंग डिजाइनर-

एडवरटाइजिंग डिजाइनर वो हैं जो विभिन्न प्रमोशनल या मार्केटिंग सामग्री को बनाने और डिजाइन करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह काम विभिन्न माध्यमों के जरिये से अपनी बात या संदेश पहुंचाने के लिए किया जाता है, जैसे कि विज्ञापन, पोस्टर, ब्रोशर, लोगो, वेबसाइट, सोशल मीडिया कंटेंट, वीडियो और अन्य के द्वारा संदेश को प्रस्तुत करना। ये डिजाइनर विभिन्न प्रमोशनल योजनाओं की उच्च स्तर पर कल्पना और स्थापना ,आकृति, रंग, फॉन्ट्स, और अन्य डिजाइन तत्वों का सही ढंग से उपयोग करके ग्राफिक्स तैयार कराते हैं। जिसमें क्लायंट की आवश्यकताओं और उनके उद्देश्यों को समझकर उनके लिए सही संदेश बनाना, एडवरटाइजिंग डिजाइनर को नवीनतम डिजाइन ट्रेंड्स और तकनीकों का सामरिक रूप से अपडेट रहना चाहिए ताकि उन्हें समृद्धि और सफलता प्राप्त करने में मदद हो सके।
भारत में,एडवरटाइजिंग डिजाइनर के लिए औसत वेतन प्रति वर्ष 12-16 लाख रुपये है।

यदि आप ग्राफिक्स डिजाइन में कॅरिअर तलाश रहे हैं, या आप कला निर्देशक बनना चाहते हैं तो पहले इन नौकरियों के बारे में बेहतर तरीके से जानना चाहिए। साथ ही आपको डिजाइन स्किल भी सीख लेनी चाहिए। देश की जानी-मानी एडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेज की शुरुआत की है जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां ग्राफिक्स डिजाइन कोर्स के अलावा भी कई कोर्स मौजूद हैं वो आपका सही कॅरिअर चुनने में मार्गदर्शन भी करेगी। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड कर भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।

सफलता के प्रमुख डिजिटल कोर्सेज 

Master Certification In Digital Marketing Programme 
Professional Certification In Digital Marketing Programme 
Advanced Certification In Digital Marketing Programme 
Advanced Certification In Graphic Design Programme 


 

भारत में फ्रीलांस ग्राफ़िक डिज़ाइनर का औसत वेतन ₹32,000 प्रति माह है। भारत में एक फ्रीलांस ग्राफिक डिजाइनर के लिए औसत अतिरिक्त नकद मुआवजा ₹12,000 है, जिसकी सीमा ₹1,550 - ₹20,500 तक है।

भारत में कौन सा डिजाइन करियर सबसे अच्छा है?

नवीनतम रुझानों और अनुमानों के अनुसार, भारत में 2024 में सबसे अधिक भुगतान वाली डिजाइन नौकरियों में से कुछ यूआई डिजाइनर, यूएक्स डिजाइनर, उत्पाद डिजाइनर, गेम डिजाइनर और कला निर्देशक हैं।

ग्राफिक डिजाइनिंग कितने साल का कोर्स है?

ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स कितने साल का होता है? ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स, कोर्स के स्तर के आधार पर अलग अलग अवधि के होते हैं। जैसे कि डिप्लोमा कोर्स 1 या 2 साल के, बैचलर्स कोर्स 3 या 4 साल और मास्टर्स कोर्स 2 या 3 साल के हो सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनर में क्या काम होता है?

ग्राफिक डिजाइनर अपनी क्रिएटिविटी और डिजाइन स्किल का उपयोग करके विभिन्न विषयों के लिए विजुअल्स तैयार करते हैं। लोगो, ब्रांड इडेंटिटी, वेबसाइट डिजाइन, एप्लीकेशन डिजाइन, फोटोग्राफी, वीडियो एडिटिंग, अनुसंधान और टेक्स्ट लेआउट आदि बनवाने के लिए हर कंपनी को आजकल ग्राफिक्स डिजाइनरों की जरूरत पड़ती है।

क्या मैं 3 महीने में ग्राफिक डिजाइन सीख सकता हूं?

हालाँकि, समर्पित छात्र इसके आसपास काम कर सकते हैं और ग्राफिक डिज़ाइन कौशल सीखने की प्रक्रिया में काफी तेजी ला सकते हैं। इसे हासिल करने के लिए फोकस और समर्पण की आवश्यकता होगी, लेकिन अगर आप अपना दिमाग लगाएंगे, तो कम से कम तीन महीने के समय में ग्राफिक डिजाइनर के रूप में पेशेवर दुनिया में प्रवेश करने के लिए प्रशिक्षित होना संभव है।

Related Article

Best 30 Social media marketing tools

Read More

B2B Marketing Personalization : How to keep it personal and safe

Read More

CUET UG EXAM 2024: A Guide for Students

Read More

Top 10 Tips to Optimize for Google’s Featured Snippets

Read More

Reel Success: Tips for Creating Engaging Video Content

Read More

How to increase website traffic, best way to increase traffic

Read More

What is Genetic Algorithm and Why is Important ?

Read More

Exploring Graphic Design: Courses, Skills, Salary, and Career Paths

Read More

Exploring the Growing Need for Green Jobs and Their Demand

Read More