2023 के 6 सोशल मीडिया - इंफ्लुएंसर ट्रेंड्स, जानिये यहां

Safalta Expert Published by: Pushpendra Mishra Updated Tue, 20 Jun 2023 03:10 PM IST

सोशल मीडिया और इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के क्षेत्र में आजकल नए ट्रेंड्स देखे जा रहे हैं। अगर आपका कोई व्यवसाय है और अधिकतम ग्राहक संख्या तक आप पहुंचने की सोच रहे हैं तो आज के समय के जो सोशल मीडिया ट्रेंड्स हैं उनमें आपको आगे रहने की जरूरत है। आपको 2023 के उन प्रमुख ट्रेंड्स का पता लगाना होगा जो डिजिटल मार्केटिंग को एक नया आकार दे सकते हैं। अपने प्रतिस्पर्धियों को पछाड़ने के लिए आप सोशल ट्रेंड्स की मदद ले सकते हैं। इस लेख में, हम छह सबसे महत्वपूर्ण सोशल मीडिया और इनफ्लुएंसर ट्रेंड्स के बारे में बता रहे हैं। जो 2023 में डिजिटल क्षेत्र के लिए फायदेमंद हैं। ये ट्रेंड्स आपको अपने ऑनलाइन मार्केटिंग प्रयासों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के ज्ञान के साथ सशक्त बनाएंगे। 

Source: safalta


ये भी सीखें 
Master Digital Marketing 
Advance Digital Marketing 
Super Advance Digital Marketing 

सोशल मीडिया के 6 ट्रेंड्स 

1. वीडियो कंटेंट 
पिछले कुछ वर्षों में वीडियो कंटेंट लगातार गति प्राप्त कर रहा है और 2023 में इस क्षेत्र में वृद्धि जारी रहेगी। YouTube, TikTok, और Instagram Reels जैसे प्लेटफ़ॉर्म अग्रणी होने के साथ, वीडियो कंटेंट गहरे और अधिक व्यक्तिगत स्तर पर दर्शकों को आकर्षित करने का पसंदीदा माध्यम बन चुके हैं। ये न सिर्फ आपकी ऑनलाइन दृश्यता बढ़ा सकते हैं बल्कि आपको अच्छी खासी लीड्स भी दिला सकते हैं। 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


 
2. कंटेंट में सच्चाई
आजकल सोशल मीडिया पर जितने भी ब्रांड्स अपना एड कर रहे हैं उनकी एक चीज कॉमन है कि जो ऑफर वो सोशल पर बोलते हैं कस्टमर को वही मिलता है। ऐसे में ये बहुत जरूरी है आपका ब्लॉग, वीडियो, सोशल मीडिया कंटेंट जो भी कहे सच्चाई उसमें शामिल होनी चाहिए। तभी आप एक बड़े दर्शक वर्ग पर भरोसा कायम कर सकेंगे। 
 
3. माइक्रो-इन्फ्लुएंसर
मेगा इंफ्लुएंसर्स के लंबे समय से मार्केट में छाये रहने के बाद अब माइक्रो इंफ्लुएंसर्स का बोलबाला रहेगा। छोटी दर्शक संख्या वाले ये माइक्रो इंफ्लुएंसर्स कई बार बेहद प्रभावी साबित होते हैं। 
 
4. सोशल कॉमर्स: सीमलेस शॉपिंग एक्सपीरियंस
सोशल मीडिया और ई कॉमर्स के फ्यूजन को सोशल कॉमर्स कहते हैं। आजकल सोशल मीडिया साइट्स पर ई कॉमर्स कंपनियां अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर रहीं हैं। सोशल मीडिया सर्फ कर रहे लोग एड पर क्लिक कर मुख्य ई कॉमर्स वेबसाइट तक पहुंच रहे हैं। 
 
5. ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर)
जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ रही है, ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) ब्रांडों के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में उभर रही है। वर्चुअल ट्राय-ऑन से लेकर इंटरएक्टिव स्टोरीटेलिंग तक, एआर उपभोक्ताओं को उत्पादों और सेवाओं के साथ अधिक सार्थक और व्यक्तिगत तरीके से जुड़ने की अनुमति दे रहा है। 

6.ओम्नी चैनल मार्केटिंग 
2023 में ओम्नी चैनल मार्केटिंग का चलन बढ़ा है। कंपनियां सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक ही चैनल से कंटेंट पब्लिश कर रही हैं। चाहे वह ई मेल हो, व्हाट्सअप मैसेज हो, टेक्स्ट मैसेज हो। 

जानें इस कोर्स में क्या है खास
•100 प्रतिशत जॉब प्लेसमेंट असिस्टेंस
•100 घंटे लाइव इंटरेक्टिव क्लासेस
•20 से ज्यादा लर्निंग टूल्स
•8+ लाइव प्रोजेक्ट्स
•गूगल सर्टिफाइड अनुभवी फैकल्टी द्वारा प्रशिक्षण
•साप्ताहिक डाउट क्लीयरिंग सेशन
•एक्सपर्ट्स के साथ मास्टर क्लास
•कम्प्लीमेंट्री कोर्स-सॉफ्ट स्किल्स 

सफलता के साथ बनाएं अपना करिअर

देश की जानी – मानी ऐडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेज की शुरुआत की है जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी कई कोर्स मौजूद हैं। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भी सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेज हैं। यहां से पढ़कर सैकड़ों युवाओं ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में शानदार नौकरियां हासिल की हैं तो फिर देर किस बात की आज ही सफलता से जुड़ें और अपना शानदार करिअर बनाएं। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड करके भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।

Related Article

How to increase website traffic, best way to increase traffic

Read More

What is Genetic Algorithm and Why is Important ?

Read More

Exploring Graphic Design: Courses, Skills, Salary, and Career Paths

Read More

Exploring the Growing Need for Green Jobs and Their Demand

Read More

Importance of Upskilling for High-Package Jobs in India

Read More

Mastering the UGC NET: A Comprehensive Preparation Guide

Read More

Graphic Design : टॉप 10 ग्राफिक डिजाइन कॅरिअर, सैलरी और वैकेंसी, जानें यहां

Read More

Debunking Common Myths About Digital Literacy

Read More

The Top 100 SaaS Companies to Know In 2024

Read More