एसईओ विशेषज्ञ कैसे बनें: योग्यता, वेतन और नौकरी का विवरण जानें यहां

Safalta Expert Published by: Pushpendra Mishra Updated Wed, 28 Jun 2023 01:26 PM IST

Highlights

एसईओ विशेषज्ञ बनने के लिए ज्ञान, कौशल और व्यावहारिक अनुभव के संयोजन की आवश्यकता होती है। याद रखें, एसईओ एक गतिशील और विकसित अनुशासन है, इसके बारे में आजीवन सीखना और परिवर्तनों को अपनाना प्रतिस्पर्धी डिजिटल परिदृश्य में आगे रहने के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

मौजूदा समय में देश के अंदर हर कंपनी अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को मजबूत बनाने पर काम कर रही है। ऐसे में हर कंपनी को अपने कंटेंट औऱ वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन पर रैंक कराने के लिए एसईओ एक्सपर्ट्स की जरूरत पड़ती है। 

Source: safalta



अगर आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) में विशेषज्ञ हैं तो आपको इस क्षेत्र में नौकरी के ढेरों अवसर मिल सकते हैं। अगर आप भी एसईओ विशेषज्ञ बनकर काम करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि एसईओ विशेषज्ञ क्या काम करते हैं, एसईओ स्किल सीखने के लिए आपको क्या करना चाहिए। एसईओ एक्सपर्ट्स को कितनी सैलरी मिलती है ऐसे ही तमाम सवालों के जवाब इस आर्टिकल में आपको दिए जा रहे हैं। 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



ये भी सीखें 
मास्टर डिजिटल मार्केटिंग
 

एसईओ विशेषज्ञ बनने की पात्रता 

अगर आप 12वीं पास हैं या ग्रेजुएशन कर रहे हैं तो भी आप एसईओ विशेषज्ञ बन सकते हैं। एसईओ विशेषज्ञ बनने के लिए कोई विशेष शैक्षिक योग्यता हासिल करने की जरूरत नहीं है बस आपको एसईओ की स्किल आनी चाहिए। 

एसईओ स्किल में क्या सीखना होगा

  • तकनीकी ज्ञान: वेबसाइट संरचना, एचटीएमएल, सीएसएस और जावास्क्रिप्ट सहित एसईओ के तकनीकी पहलुओं को समझना महत्वपूर्ण है। गूगल एनालिटिक्स, गूगल सर्च कंसोल और एसईओ प्लेटफॉर्म जैसे टूल्स से परिचित होना भी फायदेमंद है।
  • विश्लेषणात्मक मानसिकता: एक एसईओ विशेषज्ञ के रूप में, आप डेटा का विश्लेषण करेंगे, वेबसाइट के प्रदर्शन की निगरानी करेंगे और डेटा-संचालित निर्णय लेंगे। मजबूत विश्लेषणात्मक कौशल और डेटा की व्याख्या करने और अंतर्दृष्टि प्राप्त करने की क्षमता महत्वपूर्ण है।
  • खोजशब्द अनुसंधान: प्रासंगिक और उच्च रैंकिंग वाले खोजशब्दों की पहचान करने के लिए खोजशब्द अनुसंधान करने में प्रवीणता वेबसाइट सामग्री के अनुकूलन और खोज इंजन रैंकिंग में सुधार के लिए आवश्यक है।
  • सामग्री अनुकूलन: वेबसाइट दृश्यता और उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार के लिए मेटा टैग, शीर्षकों और सामग्री संरचना को अनुकूलित करने सहित ऑन-पेज एसईओ तकनीकों का ज्ञान महत्वपूर्ण है।
  • लिंक बिल्डिंग: उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स के निर्माण के महत्व को समझना और प्रभावी लिंक बिल्डिंग रणनीतियों को नियोजित करना एक एसईओ विशेषज्ञ के लिए एक मूल्यवान कौशल है।
  • अपडेट रहें: एसईओ उद्योग लगातार विकसित हो रहा है, जिसमें खोज इंजन एल्गोरिदम और सर्वोत्तम अभ्यास अक्सर बदलते रहते हैं। प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए उद्योग के रुझानों और परिवर्तनों के साथ अद्यतन रहने में सक्रिय रहना महत्वपूर्ण है।

जानें कितना मिलेगा वेतन

शुरुआती समय में एक एसईओ विशेषज्ञ को 30 से 40 हजार रुपये प्रति माह सैलरी आसानी से मिल जाती है। 4-5 साल अनुभवी होने के बाद आप 70-80 हजार रुपये प्रतिमाह तक कमा सकते हैं। 

एक एसईओ एक्सपर्ट के रूप में जो काम आप करेंगे 

एक एसईओ विशेषज्ञ के रूप में, आपकी प्राथमिक जिम्मेदारी वेबसाइटों को उनकी दृश्यता और खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने के लिए अनुकूलित करना है। 

  1. खोजशब्द अनुसंधान और विश्लेषण: प्रासंगिक खोजशब्दों और खोज शब्दों की पहचान करना जो लक्षित दर्शकों और व्यावसायिक लक्ष्यों के साथ संरेखित होते हैं।
  2. ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन: खोज इंजन दृश्यता और उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए वेबसाइट सामग्री, मेटा टैग, शीर्षकों और आंतरिक लिंकिंग संरचना का अनुकूलन करना।
  3. तकनीकी एसईओ: यह सुनिश्चित करना कि वेबसाइटें तकनीकी रूप से खोज इंजनों के लिए अनुकूलित हैं, जिसमें साइट की गति, मोबाइल-मित्रता और क्रॉलबिलिटी जैसे पहलू शामिल हैं।
  4. लिंक बिल्डिंग: डोमेन अथॉरिटी और सर्च इंजन रैंकिंग में सुधार के लिए आधिकारिक वेबसाइटों से उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स का निर्माण।
  5. कंटेंट क्रिएशन और ऑप्टिमिसेशन : उच्च-गुणवत्ता और आकर्षक कंटेंट विकसित करना जो खोज इंजनों के लिए अनुकूलित हो और लक्षित दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित हो।
  6. डेटा विश्लेषण और रिपोर्टिंग: वेबसाइट के प्रदर्शन की निगरानी करना, डेटा का विश्लेषण करना और एसईओ रणनीतियों की प्रभावशीलता को मापने के लिए रिपोर्ट तैयार करना और डेटा-संचालित सिफारिशें करना।
  7. अपडेट रहना: सर्च इंजन रैंकिंग में निरंतर सुधार सुनिश्चित करने के लिए नवीनतम एसईओ प्रवृत्तियों, एल्गोरिदम परिवर्तन और उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ बने रहना।
  8. इन मुख्य जिम्मेदारियों के अलावा, एक एसईओ विशेषज्ञ एकीकृत डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों को लागू करने के लिए सामग्री निर्माता, वेब डेवलपर्स और सोशल मीडिया प्रबंधकों जैसी अन्य टीमों के साथ सहयोग कर सकता है।   

सफलता के साथ बनाएं अपना करिअर

देश की जानी – मानी ऐडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेज की शुरुआत की है जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी कई कोर्स मौजूद हैं। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भी सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेज हैं। यहां से पढ़कर सैकड़ों युवाओं ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में शानदार नौकरियां हासिल की हैं तो फिर देर किस बात की आज ही सफलता से जुड़ें और अपना शानदार करिअर बनाएं। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड करके भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।

Related Article

How to increase website traffic, best way to increase traffic

Read More

What is Genetic Algorithm and Why is Important ?

Read More

Exploring Graphic Design: Courses, Skills, Salary, and Career Paths

Read More

Exploring the Growing Need for Green Jobs and Their Demand

Read More

Importance of Upskilling for High-Package Jobs in India

Read More

Mastering the UGC NET: A Comprehensive Preparation Guide

Read More

Graphic Design : टॉप 10 ग्राफिक डिजाइन कॅरिअर, सैलरी और वैकेंसी, जानें यहां

Read More

Debunking Common Myths About Digital Literacy

Read More

The Top 100 SaaS Companies to Know In 2024

Read More