E-Mail Marketing विशेषज्ञ बनने के लिए जरूरी स्किल्स, जानिये यहां

Safalta Expert Published by: Pushpendra Mishra Updated Tue, 06 Jun 2023 05:13 PM IST

Highlights

आज हम जिस गति से डिजिटल दुनिया में आगे बढ़ रहे हैं, उसमें ई-मेल मार्केटिंग व्यवसायों के लिए अपने दर्शकों के साथ जुड़ने और कन्वर्जन बढ़ाने का एक शक्तिशाली उपकरण बन चुका है।

आज हम जिस गति से डिजिटल दुनिया में आगे बढ़ रहे हैं, उसमें ई-मेल मार्केटिंग व्यवसायों के लिए अपने दर्शकों के साथ जुड़ने और कन्वर्जन बढ़ाने का एक शक्तिशाली उपकरण बन चुका है। देश विदेश की लाखों कंपनियां अपने दर्शकों तक सेवा, उत्पाद जानकारी, ऑफर्स के बारे में बताने के लिए ई - मेल मार्केटिंग का सहारा ले रही हैं। ऐसा माना जाता है कि ई - मेल मार्केटिंग के कंपनी और कस्टमर से सीधे संवाद होने के कारण इसे कन्वर्जन का सबसे ज्यादा प्रभावी माध्यम भी माना जाता है। इसी कारण लगभग हर कंपनी अपने यहां ई - मेल मार्केटिंग एक्सपर्ट, ई - मेल मार्केटिंग मैनेजर आदि की हायरिंग कर रही है। अगर आप भी इस क्षेत्र में अपना कॅरिअर बनाना चाहते हैं तो आपको इन स्किल्स की जरूरत पड़ेगी।

ई-मेल मार्केटिंग के लिए जरूर स्किल्स  

Source: safalta

  1. कॉपी राइटिंग - किसी भी सफल ईमेल मार्केटिंग अभियान की नींव सम्मोहक कॉपी में होती है। एक ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञ के रूप में, आपके पास उत्कृष्ट कॉपी राइटिंग कौशल होना चाहिए। आपके शब्द प्रेरक, आकर्षक और आपके लक्षित दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित होने के अनुरूप होने चाहिए। ध्यान आकर्षित करने वाली विषय पंक्तियों को तैयार करना और ईमेल के मुख्य भाग को सम्मोहक बनाना एक कला रूप है जो किसी अभियान को बना या बिगाड़ सकता है। एक कुशल ईमेल कॉपीराइटर प्रेरक भाषा का उपयोग करने, अत्यावश्यकता की भावना पैदा करने और हर शब्द के साथ मूल्य प्रदान करने के महत्व को समझता है।
  2. स्ट्रेटेजिक थिंकिंग-एक ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञ के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए स्ट्रेटेजिक थिंकिंग अनिवार्य है। आपको अपने लक्षित दर्शकों, उनके दर्द बिंदुओं और बिक्री फ़नल के माध्यम से उनकी यात्रा की गहरी समझ विकसित करने की आवश्यकता है। अपने ईमेल अभियानों को विशिष्ट लक्ष्यों और उद्देश्यों के साथ संरेखित करके, आप सफलता के लिए एक रोडमैप बना सकते हैं। स्ट्रेटेजिक थिंकिंग में डेटा का विश्लेषण करना, प्रवृत्तियों की पहचान करना और मुख्य मेट्रिक्स जैसे ओपन रेट्स, क्लिक-थ्रू रेट्स और रूपांतरणों के आधार पर अपने अभियानों को लगातार अनुकूलित करना शामिल है।
  3. एनालिटिकल एक्यूमैन-डेटा प्रभावी ईमेल मार्केटिंग का जीवन है। किसी भी ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञ के लिए डेटा का विश्लेषण और व्याख्या करने में सक्षम होना एक महत्वपूर्ण कौशल है। आपको अपने अभियानों के प्रदर्शन को ट्रैक करने, रुझानों की पहचान करने और डेटा-संचालित निर्णय लेने के लिए एनालिटिक्स टूल का उपयोग करने में कुशल होना चाहिए। ग्राहक व्यवहार का विश्लेषण करके, अपने दर्शकों को खंडित करके, और A/B परीक्षण करके, आप अपनी ईमेल मार्केटिंग रणनीति को परिष्कृत कर सकते हैं और अपने परिणामों को अधिकतम कर सकते हैं।
  4. टेक्निकल प्रोफिशिएंसी-इस भूमिका में सफल होने के लिए ईमेल मार्केटिंग टूल और प्लेटफॉर्म की ठोस समझ आवश्यक है। लोकप्रिय ईमेल सेवा प्रदाताओं (ईएसपी) और मार्केटिंग ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म से खुद को परिचित करें। सूची प्रबंधन, स्वचालन कार्यप्रवाह और ईमेल टेम्पलेट अनुकूलन सहित उनकी सुविधाओं को नेविगेट करना सीखें। तकनीकी प्रवीणता HTML और CSS कोडिंग ज्ञान तक भी फैली हुई है, जिससे आप आकर्षक और उत्तरदायी ईमेल बना सकते हैं जो सभी उपकरणों में त्रुटिपूर्ण रूप से प्रस्तुत होते हैं।
  5. क्रिएटिविटी और डिजाइन स्किल्स- ई- मेल मार्केटिंग केवल शब्दों के बारे में नहीं है; यह दृश्य अपील के बारे में भी है। डिजाइन और रचनात्मकता के लिए गहरी नजर विकसित करना आपको एक ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञ के रूप में अलग कर सकता है। दिखने में आकर्षक ईमेल टेम्प्लेट बनाने के लिए आपको डिजाइन सिद्धांतों, रंग योजनाओं और टाइपोग्राफी की अच्छी समझ होनी चाहिए। अपने ईमेल में आकर्षक ग्राफिक्स, चित्र और वीडियो शामिल करना समग्र उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ा सकता है और जुड़ाव बढ़ा सकता है।
  6. स्ट्रॉन्ग कम्युनिकेशन स्किल्स- एक ई- मेल मार्केटिंग विशेषज्ञ के रूप में प्रभावी संचार कुंजी है। आप विभिन्न हितधारकों, जैसे डिज़ाइनर, कॉपीराइटर और मार्केटिंग मैनेजर के साथ सहयोग करेंगे। अपने विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने, प्रतिक्रिया प्रदान करने और टीम के वातावरण में सहयोग करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, आपके पास त्रुटि-मुक्त और परिष्कृत ईमेल कंटेंट सुनिश्चित करने के लिए उत्कृष्ट लेखन और प्रूफरीडिंग कौशल होना चाहिए।
  7. कंटीन्यूअस लर्निंग और adaptability- ई - मेल मार्केटिंग की दुनिया लगातार विकसित हो रही है। वक्र से आगे रहने के लिए, आपको निरंतर सीखने और अनुकूलता की मानसिकता को अपनाने की आवश्यकता है। उद्योग के रुझानों, सर्वोत्तम प्रथाओं और उभरती प्रौद्योगिकियों से खुद को अपडेट रखें। अपने ज्ञान और कौशल का विस्तार करने के लिए वेबिनार, सम्मेलनों और कार्यशालाओं में भाग लें। चुस्त रहकर और बदलाव के लिए खुले रहकर, आप अपनी ईमेल मार्केटिंग रणनीतियों को लगातार परिष्कृत कर सकते हैं और असाधारण परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

 

सफलता के साथ बनाएं अपना कॅरिअर

देश की जानी – मानी ऐडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेज की शुरुआत की है जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी कई कोर्स मौजूद हैं। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भी सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेज हैं। यहां से पढ़कर सैकड़ों युवाओं ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में शानदार नौकरियां हासिल की हैं तो फिर देर किस बात की आज ही सफलता से जुड़ें और अपना शानदार कॅरिअर बनाएं। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड करके भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।

Related Article

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

How Many Sector push may create Lakhs jobs in five years

Read More

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

Difference between Data Analytics and Data Analysis

Read More

Introduction to Safalta: A Leading Digital Marketing Training Institute

Read More

Measuring The Impact: How To Track Your Brand Awareness Success

Read More

Future-Programming Hybrid Skills: The Requirement for Marketing Professionals to Upskill and Cross-Skill

Read More