क्या है कैनवा, जानें इससे पैसा कमाने का तरीका

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Sat, 11 Feb 2023 06:27 PM IST

Highlights

कैनवा टूल का इस्तेमाल करना नहीं आता है तो आप ग्राफिक डिजाइनिंग सीखने के लिए सफलता डॉट कॉम का ऑनलाइन कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं, यहां आपको अफॉर्डेबल प्राइस पर ग्राफिक डिजाइनिंग के बहुत से टूल्स सिखाए जाते हैं

कैनवा एक टूल है जिसका इस्तेमाल ग्राफ़िक डिजाइनिंग के लिए किया जाता है, लेकिन कैनवा का इस्तेमाल करते हुए कैसे पैसा कमाए इसके विषय में बहुत कम लोगों को पता होता है। जिन्हें यह पता होता है कि कैनवा से कैसे पैसे कमाना है, वे आसानी से घर बैठे इससे पैसा कमा रहे हैं। इस लेख में हम बताएंगे कि आप घर बैठे कैसे कैनवा सीख सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं। जिन्हें ग्राफिक डिजाइनिंग में इंटरेस्ट है और उन्हें फोटोशॉप और इलुस्ट्रेटर जैसे ऐप पर काम करना नहीं आता है और वे सिंपल से टूल के साथ ग्राफिक डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं तो वो आसानी से ग्राफिक डिजाइनिंग सीख सकते हैं। 

Source: safalta



Digital Marketing Course Enroll Now


कैनवा क्या है?


कैनवा एक डिजाइनिंग टूल है जिसका इस्तेमाल लोगो, बैनर, यूट्यूब थंबनेल, पोस्ट और वेबसाइट के लिए इमेज क्रिएट कर सकते हैं। ग्राफ़िक डिजाइनिंग से जुड़े लोगों को इस टूल के टेम्पलेट मिल जाते हैं, जिन्हें आप ड्रेग और ड्रॉप करके अपने ग्राफिक के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप अपने पसंद और जरुरत के मुताबिक टेम्पलेट भी कैनवा पर क्रिएट कर सकते हैं। कैनवा का इस्तेमाल आप फ्री में भी कर सकते हैं साथ ही कैनवा प्रो का सब्सक्रिप्शन लेकर इसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं, कैनवा प्रो में आपको बहुत सारे डिजाइनिंग फिचर मिलेंगे जो अनपेड कैनवा में नहीं हैं, इसलिए पहले कैनवा अनपेड में अच्छे से काम करना सीखें फिर पेड कैनवा का सब्सक्रिपशन लें।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



Download Now: Free digital marketing e-books [ Get your downloaded e-book now ]  


कैनवा का उपयोग कैसे करें?


कैनवा टूल का इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले अपना अकाउंट क्रिएट करें और फिर ग्राफिक डिजाइनिंग करना शुरू करें। कैनवा पर आईडी क्रिएट करने के लिए जीमेल, फेसबुक माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल, क्लैवर, ईमेल, फोन नंबर से अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं। अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप ब्राउज़र में कैनवा टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

जानें फ्लिपकार्ट के एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से गृहणी एवं बेरोजगार युवा कैसे कमाएं पैसे 
 

कैनवा से पैसे कैसे कमाए


कैनवा से आप आकर्षक ग्राफिक बनाकर पैसा कमा सकते हैं। कैनवा टूल का इस्तेमाल करना नहीं आता है तो आप ग्राफिक डिजाइनिंग सीखने के लिए सफलता डॉट कॉम का ऑनलाइन कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं, यहां आपको अफॉर्डेबल प्राइस पर ग्राफिक डिजाइनिंग के बहुत से टूल्स सिखाए जाते हैं, जिसे सीखने के बाद आप एक स्किल्ड ग्राफिक डिजाइनर बनकर घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं। आज के समय में इंटरनेट का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में बहुत से कंपनी अब डिजिटल मार्केटिंग की ओर रुख कर रहे हैं, ऐसे में इन कंपनीयों को डिजिटल मार्केटिंग करवाने के लिए, ऑनलाइन पोस्टर, पोस्ट, इमेज, बैनर, ब्रोशर की आवश्यकता होती है जो कि एक ग्राफिक डिजाइनर ही बना सकता है, यहां आपके लिए इस फील्ड में करियर बनाने का ढेरो स्कोप है।  
 

फ्रीलांसिंग करके कमाएं पैसे


कैनवा से आप पोस्ट, ग्राफिक, इमेज और लोगो बनाकर इसे बहुत से वेबसाइट में सेल कर सकते हैं साथ ही आप कंपनियों के लिए ग्राफिक डिजाइन करके अच्छा खासा एक्स्ट्रा इनकम अर्न कर सकते हैं। 

कैनवा पर लोगो डिजाइन करके कमाएं पैसे

कैनवा से लोगो डिजाइन करके भी पैसे कमा सकते हैं, डिजिटल युग में सभी कोई अपने बिजनेस को ग्रो करना चाहते हैं, और उन्हें अपने कंपनी के ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए लोगो डिजाइनर की जरूरत होती है, जो कि एक स्किल्ड डिजाइनर ही लोगो बनाने का काम कर सकता है।

यूट्यूब थंबनेल से कमाए पैसे

आप कैनवा से ग्राफिक डिजाइन सीखने के बाद थंबनेल बनाने का ऑर्डर लेकर भी पैसे कमा सकते हैं। आजकल यूट्यूब पर चैनल बना कर लोग अपना करियर एक यूट्यूबर की तरह बिल्ड कर रहे हैं, ऐसे में आप यूट्यूब चैनल और वीडियो के थंबनेल बनाकर एक्स्ट्रा इनकम कमा सकते हैं।

रिज्यूमे डिजाइन से कमाए पैसे

आज के समय में नौकरी से पहले रिज्यूम या सीवी मांगा जाता है रिज्यूमे में आपके प्रोफेशनल लाइफ और करियर एक्सपीरियंस के बारे में बताते हैं। ऐसे में आप आज के लाखों युवाओं और जॉब सर्चर लोगों के लिए रिज्यूमे डिजाइन कर पैसे कमा सकते हैं।

कैनवा एफिलिएट प्रोग्राम से कमाए पैसे

इसके लिए आप पहले फ्री कैनवा एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करें और कैनवा प्रो को प्रमोट करें, जब कोई यूजर्स आपके शेयर किए हुए लिंक से प्रो का सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो आपको इसका कुछ प्रतिशत तक कमीशन मिलता है। आप हर कैनवा प्रो सब्सक्रिप्शन पर 36 डॉलर तक कमा सकते हैं।
 
 डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स के द्वारा गूगल ऐडसेंस से कैसे कमाएं पैसे 
 युवा डिजिटल स्किल से गूगल एड के जरिए कर रहे आकर्षक कमाई, जानें कैसे
 घर बैठे बनाएं डिजिटल मार्केटिंग में एक सुनहरा करिअर, और कमाएं लाखों की सैलरी
 क्या है डिजिटल मार्केटिंग करिअर का भविष्य, कैसे बनेगा इस क्षेत्र में करिअर, कितनी मिलेगी सैलरी
 गृहणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर ऑप्शन
 बेरोजगार एवं गृहणियां एफिलिएट मार्केटिंग के इन 5 आसान तरीकों से कमाएं पैसे

Related Article

Future-Programming Hybrid Skills: The Requirement for Marketing Professionals to Upskill and Cross-Skill

Read More

CRM Integration Made Easy: Tips for Seamless Implementation

Read More

5 of the most valued marketing skills

Read More

How to Increase Leads by Marketing Automation, know here

Read More

The Ultimate Guide: Everything You Need to Know for Writing Amazing

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

The Ultimate Guide to Blogger Outreach: Everything You Need to Know

Read More

How to perfect your Marketing Resume

Read More

Top 10 career opportunities after 12th

Read More