भारत में शॉर्ट्स वीडियोज बन रहे कमाई का नया जरिया : अमित दुग्गल

Safalta Expert Published by: Pushpendra Shukla Updated Sun, 04 Jun 2023 11:42 PM IST

Highlights

सफलता टाक प्लेटफॉर्म पर आयोजित मास्टर सेशन में शामिल हुए मंकी माइंड्स के फाउंडर अमित दुग्गल ने ऑनलाइन सोशल मीडिया एप्स, शॉर्ट वीडियोज के उदय और डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र के महत्व के बारे में बताया। 

सफलता डॉट कॉम द्वारा आयोजित इस मास्टर सेशन वेबिनार में “भारत में शॉर्ट्स वीडियो एप का उदय और विकास ” विषय पर जानकारी देते हुए मुख्य वक्ता और डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट अमित दुग्गल ने सफलता डॉट कॉम में कोर्स कर रहे युवाओं से डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना 20 वर्षों का अनुभव साझा किया। उन्होंने बताया की कैसे शॉर्ट्स वीडियोज एप अचानक इतनी तेजी से आगे बढ़े ? आज शॉर्ट्स वीडियो हर सोशल मीडिया के लिए क्यों जरूरी है ? आपके लिए शॉर्ट वीडियो में ABCD सबसे ज्यादा जरूरी है | उन्होंने बताया की इस समय भारत के अन्दर लगभग 30,00,00,000 (30 करोड़)  लोग शार्ट वीडियो एप्स का उपयोग कर रहे हैं | शार्ट वीडियोज की बढ़ती जरूरत को देखकर YOUTUBE और FACEBOOK जैसी बड़ी कंपनियों को शार्ट वीडियोज प्लेटफ़ॉर्म बनाना पड़ा । उन्होंने आगे कहा की आज के समय में लोगों के पास बड़े और लम्बे वीडियो देखने का समय नही है, लोग अब छोटे छोटे वीडियो देखते हैं जोकि उनकी पसंद के होते हैं। उन्होंने आगे उदाहरण देते हुए कहा कि अगर आप आजकल देखें हमें सारे बॉलीवुड स्टार्स के बारे सबकुछ पता चल जाता है जैसे कि स्टार्स का एअरपोर्ट लुक कैसा है, जिम लुक कैसा है, यानी कि सब कुछ हमें कैसे पता चलता है क्योंकि उन लोगों ने भी कंटेंट क्रिएटर रखे होते हैं।

कैसे आप शॉर्ट्स वीडियो के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं ?

अमित दुग्गल आगे कहते है चुकि अब लोग शार्टवीडियो देखना पसंद करते है तो आप एक इन्फ़्लुएसर के रूप में किसी भी ब्रांड का प्रचार करके कमाई कर सकते हैं। इससे आप अपना चैनल बना सकते हैं और शार्टवीडियो डालें, बशर्ते आपका कंटेंट मीनिंग फुल होना चाहिए। आप के कंटेंट पर लोगों को भरोसा होना चाहिए इसके लिए सही कंटेंट हो और मीनिंगफुल हो, इसके बाद आप किसी ब्रांड को प्रमोट करते हैं तो लोग इसको पसंद करेंगे।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़र बनकर युवाओं को मिल रहा है लाखों का पैकेज, यहां जानिए इसके लिए जरूरी स्किल्स, वैकेंसी और सैलरी

रीजनल भाषाओं का इस्तेमाल बहुत ही बेहतर है 

आप जितना अपनी लोकल भाषा में कंटेंट बनाएंगे उनता बेहतर रहेगा।आप अक्सर हिंदी या इंग्लिश में कंटेंट बनाते हैं जिसकी वजह से आपको ज्यादा से ज्यादा वीडियोज का सामना करना पड़ता है जोकि थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन लोकल भाषाओं जैसे पंजाबी, भोजपुरी, तेलुगू, तमिल, उड़िया आदि रीजनल भाषाओं में आपको कंटेंट बनाना चाहिए क्योंकि आपकी लोकल भाषा के ऊपर आपकी पकड़ अच्छी होती है जिससे आप जो कंटेंट बनाते हैं वो अच्छा तो बनता ही है साथ ही साथ लोकल भाषा में आपको अच्छा स्पेस भी मिलता है और आपकी वीडियो ज्यादा से ज्यादा देखा जाता है।

ABCD का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है 

ABCD ध्यान रखने वाली बात है, इससे आपको बढ़िया कंटेंट मिल सकता है और सबसे ज्यादा देखा भी जाता है (A- Astrology, B- Bollywood, C- Cricket, D- Devotion) ये वो टॉपिक्स है जो शार्ट वीडियोज में सबसे ज्यादा देखे जाते हैं। इंडिया में Astro, Cricket, Bollywood ये सब बहुत चलता है इसके अलावा टेक्नोलॉजी भी काफी देखा जाता है। आप इन सारे टॉपिक्स पर वीडियो बना सकते हैं। इसके अलावा कॉमेडी और इमोशनल वीडियो को लोग शेयर करना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन आज कल आप देख रहे होंगे कि जो स्टैंडअप कॉमेडियन हैं उनको भी 6 से 8 महीने लग जाते हैं, एक कॉमेडी एक्ट लिखने में तो कॉमेडी देखने में और शेयर करने में अच्छा लगता है, लेकिन कॉमेडी बनाना बहुत ही मुश्किल काम है ।  
वैसे तो आप कैसे भी वीडियो बना सकते है लेकिन पहले आप ट्राई करिए की आप का इंटरेस्ट A, B, C या फिर D  किस में है। फिर उसमे ही बनाइए वैसे ये आपके 4 पिलर हैं, ये हमेशा आपके काम आएंगे। इसी को ही लोग कंज्यूम करना पसंद करते हैं। इसके आलावा आप कुछ और करेंगे तो ज्यादा चल नही पायेगा और शेयर नही हो पायेगा ।

इसके बाद अमित दुग्गल ने सफलता इंस्टीट्यूट के कैंडिडेट्स के सभी प्रश्नों के जवाब दिए और शोर्ट वीडियो के साथ साथ अन्य फील्ड में करियर के बारे में बात की, उन्होंने ये भी बताया की डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में आप काम कर सकते है और शॉर्ट्स वीडियो एप पर आप खुद का चैनल बना कर या फिर किसी कंपनी में जॉब करके आप पैसे कमा सकते हैं ।

सोशल मीडिया ऐप्स पर शार्टवीडियो की जरुरत क्यों है ?

अमित दुग्गल ने चर्चा की कि कैसे छोटे वीडियो ने सोशल मीडिया ऐप्स पर तेजी से लोकप्रियता हासिल की है। उन्होंने डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में शार्ट वीडियो की बढ़ती आवश्यकता पर प्रकाश डाला और बताया कि क्यों वे आज हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए आवश्यक हो गए हैं।

शार्ट वीडियो के माध्यम से कोई पैसा कैसे कमा सकता है?

अमित दुग्गल के अनुसार, व्यक्ति प्रभावशाली बनकर और ब्रांड को बढ़ावा देकर शार्ट वीडियो के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। सार्थक कंटेंट बनाना महत्वपूर्ण है जो दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित हो और उनका विश्वास हासिल करे। एक चैनल की स्थापना और शार्ट वीडियो साझा करके, व्यक्ति दर्शकों को आकर्षित कर सकते हैं और अपने कंटेंट से पैसे कमा सकते हैं।

शार्ट वीडियो में कौन से विषय सबसे अधिक देखे जाते हैं?

अमित दुग्गल ने उल्लेख किया कि जिन विषयों को शार्ट वीडियो में सबसे अधिक देखा जाता है, जिन्हें "एबीसीडी" के रूप में जाना जाता है, वे ज्योतिष (ए), बॉलीवुड (बी), क्रिकेट (सी), और भक्ति (डी) हैं। ये विषय भारतीय दर्शकों के बीच महत्वपूर्ण लोकप्रियता रखते हैं। इनके अलावा टेक्नोलॉजी, कॉमेडी और इमोशनल वीडियो भी खूब पसंद किए जाते हैं। हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कॉमेडी कंटेंट बनाने के लिए काफी प्रयास और कौशल की आवश्यकता होती है। यह सलाह दी जाती है कि उन विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाए जो किसी की इन्टरेस्ट के अनुरूप हों और आकर्षक कंटेंट के लिए एबीसीडी स्तंभों का उपयोग करें।

Related Article

B2B Marketing Personalization : How to keep it personal and safe

Read More

Top 10 Tips to Optimize for Google’s Featured Snippets

Read More

Reel Success: Tips for Creating Engaging Video Content

Read More

Importance of Upskilling for High-Package Jobs in India

Read More

Debunking Common Myths About Digital Literacy

Read More

The Top 100 SaaS Companies to Know In 2024

Read More

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More