सर्टिफिकेट्स कैसे आपके करियर को आगे बढ़ा सकते हैं, किन कंपनियों में जॉब्स मिल सकती हैं, जानें यहां 

Media Solution Initiative Published by: Pushpendra Mishra Updated Wed, 31 May 2023 10:59 AM IST

Highlights

भारत में डिजिटल मार्केटिंग की तेजी से विकसित हो रही दुनियां में, Certificates करियर को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

भारत में विभिन्न प्यापारों के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक मुख्य तरीका बन गया है। कंपनियां अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर तेजी से ध्यान केंद्रित कर रही हैं। औद्योगिक क्षेत्र में इसी कारण डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट्स की भारी डिमांड होने लगी है। क्योंकि कंपनियों को लगातार नवीनतम रुझानों, उपकरणों, मार्केटिंग रणनीतियों, मार्केट में अन्य उत्पादकों के प्रदर्शन आदि की ताजा जानकारी रखना जरूरी हो गया है। ऐसे में ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट युवा कैसे डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट बनकर औद्योगिक क्षेत्र की इन हजारों कंपनियों में जॉब के लिए योग्य बन सकता है। ये बात हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे हैं। इसके लिए आपको बीए, बीएससी, बीकॉम या बीटेक की डिग्री के साथ साथ डिजिटल मार्केटिंग सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ेगी। आप देश की जानी मानी ऐडटेक ब्रांड सफलता से भी डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं। मौजूदा समय में सफलता डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर में जाने के इच्छुक युवाओं के लिए 3 तरह के डिजिटल मार्केटिंग कोर्स चला रहा है। मास्टर डिजिटल मार्केटिंग, सुपर एडवांस डिजिटल मार्केटिंग और एडवांस डिजिटल मार्केटिंग। इनमें मास्टर कोर्स में आपको 100 फीसद जॉब प्लेसमेंट की गारंटी मिलती है, एडवांस कोर्स में आपको इंटर्नशिप का मौका मिलता है और सुपर एडवांस कोर्स क्लासरूम प्रोग्राम है। अगर आप नोएडा, गाजियाबाद, दिल्ली, गुड़गांव या बुलंदशहर में रहते हैं तो आप नोएडा सेक्टर 59 स्थित सफलता ऑफिस आकर ये कोर्स कर सकते हैं। 

Source: safalta

अभी डाउनलोड करें: निःशुल्क डिजिटल मार्केटिंग ई-पुस्तकें [अपनी डाउनलोड की गई ई-पुस्तक अभी प्राप्त करें]

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


डिजिटल मार्केटिंग करिअर में सर्टिफिकेट की भूमिका 

1: उन्नत ज्ञान और कौशल - डिजिटल मार्केटिंग प्रोग्राम सर्टिफिकेट के साथ व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, जिसमें क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं जैसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ), सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, एनालिटिक्स आदि शामिल हैं। ये कोर्सेज पेशेवरों को अप-टू-डेट ज्ञान और व्यावहारिक कौशल से लैस करते हैं, जिससे उन्हें प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग अभियान चलाने में मदद मिलती है।

 

संबंधित लेख: व्यवसाय विकास प्रबंधक नौकरियां: वेतन, कौशल, रिक्तियां और पात्रता


2: उद्योग की मान्यता और विश्वसनीयता - अमर उजाला इनिशिएटिव सफलता डॉट कॉम जैसे प्रतिष्ठित संस्थान के प्रमाणपत्र आपकी विशेषज्ञता को मान्य करते हैं और पेशेवर विकास के प्रति आपकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हैं। नियोक्ता अक्सर सर्टिफिकेट पेश करने वाले उम्मीदवारों को पसंद करते हैं, क्योंकि वे उम्मीदवार के ज्ञान और कौशल को लेकर आश्वस्त होते हैं।
 

3: करिअर में उन्नति के अवसर - डिजिटल मार्केटिंग सर्टिफिकेशन करिअर के नए अवसरों के द्वार खोलते हैं और आपके करिअर के विकास को गति दे सकते हैं। प्रमाणित पेशेवरों को अक्सर मार्केटिंग टीमों के भीतर उच्च - स्तरीय पदों, पदोन्नति और नेतृत्व की भूमिकाओं के लिए माना जाता है।

 

4 - प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त: प्रतिस्पर्धी नौकरी बाजार में, प्रमाणपत्र आपको अन्य उम्मीदवारों से बढ़त दिलाते हैं। वे निरंतर सीखने के प्रति आपके समर्पण को प्रदर्शित करते हैं और विशिष्ट डिजिटल मार्केटिंग डोमेन में आपके विशेष ज्ञान को उजागर करते हैं।
 

5:-गूगल नेटवर्किंग और सहयोग: प्रमाण पत्र कार्यक्रम उद्योग के पेशेवरों, प्रशिक्षकों और साथी प्रतिभागियों से जुड़ने के अवसर प्रदान करते हैं। ये कनेक्शन मूल्यवान सहयोग, सलाह और भविष्य के करिअर के अवसरों को जन्म दे सकते हैं।
 

6:- विज्ञापन सर्टिफिकेट:-गूगल द्वारा ऑफ़र किया गया, यह प्रमाणन अभियान सेटअप, प्रबंधन, अनुकूलन और माप जैसे विषयों को कवर करते हुए Google विज्ञापनों में आपकी दक्षता को मान्य करता है। Google अन्य प्लेटफ़ॉर्म जैसे Google Analytics, Google मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म और अन्य के लिए भी प्रमाणन प्रदान करता है।


7: हबस्पॉट इनबाउंड मार्केटिंग सर्टिफिकेशन: हबस्पॉट के प्रमाणन कार्यक्रम में इनबाउंड मार्केटिंग पद्धति, सामग्री निर्माण, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और लीड पोषण शामिल हैं। यह उद्योग में अत्यधिक माना जाता है और डिजिटल मार्केटिंग पेशेवरों के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करता है।


8: फेसबुक ब्लूप्रिंट सर्टिफिकेशन:- फेसबुक द्वारा प्रदान किया जाने वाला यह सर्टिफिकेशन प्रोग्राम फेसबुक और इंस्टाग्राम विज्ञापन पर केंद्रित है। इसमें विज्ञापन प्रारूप, लक्ष्यीकरण, अभियान अनुकूलन और प्रदर्शन मापन जैसे विभिन्न विषय शामिल हैं।


9: डिजिटल मार्केटिंग 6 मंथ सर्टिफिकेट प्रोग्राम (Safalta): सफलता डॉट कॉम द्वारा पेश किया गया यह मास्टर डिजिटल मार्केटिंग प्रोग्राम युवाओं को 40 टूल्स, 20 मॉड्यूल्स के साथ साथ कई तरह के सर्टिफिकेट्स भी उपलब्ध कराता है। इस कार्यक्रम में डिजिटल मार्केटिंग की मूल अवधारणाओं और रणनीतियों को शामिल किया गया है। इसमें SEO, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग और एनालिटिक्स जैसे दर्जनों जॉब रेडी टूल्स की जानकारी दी जाएगी। 


10: सामग्री विपणन प्रमाणन: सामग्री विपणन संस्थान (सीएमआई) सामग्री विपणन रणनीति, निर्माण, वितरण और माप पर केंद्रित प्रमाणन कार्यक्रम प्रदान करता है। यह कार्यक्रम प्रभावी सामग्री विपणन अभियान बनाने के लिए पेशेवरों को ज्ञान और कौशल से लैस करता है।

| आज ही अपनी पहली नौकरी पाए यहाँ है 100% जॉब गौरेंटी |

भारत में वे कंपनियां जो प्रमाणित पेशेवरों को महत्व देती हैं:-


1:विप्रो डिजिटल: विप्रो डिजिटल, एक प्रमुख वैश्विक आईटी परामर्श और सेवा कंपनी, प्रमाणित डिजिटल मार्केटिंग पेशेवरों के मूल्य को पहचानती है। वे अपनी डिजिटल मार्केटिंग टीमों में शामिल होने के लिए प्रासंगिक प्रमाणन वाले पेशेवरों की तलाश करते हैं।


2:एक्सेंचर इंटरएक्टिव: एक्सेंचर इंटरएक्टिव, एक्सेंचर की डिजिटल मार्केटिंग शाखा, डिजिटल मार्केटिंग में प्रमाणित पेशेवरों को महत्व देती है। वे अक्सर अपनी भर्ती प्रक्रिया में प्रमाणन वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता देते हैं।


3:इंफोसिस:- इंफोसिस, एक बहुराष्ट्रीय आईटी सेवा और परामर्श कंपनी, डिजिटल मार्केटिंग प्रमाणन के महत्व को स्वीकार करती है। डिजिटल मार्केटिंग भूमिकाओं के लिए भर्ती करते समय वे अक्सर प्रमाणित पेशेवरों की तलाश करते हैं।


4:डेंटसु एजिस नेटवर्क:-डेंटसु एजिस नेटवर्क, एक वैश्विक विपणन संचार नेटवर्क, डिजिटल मार्केटिंग में प्रमाणन के मूल्य को पहचानता है। वे अपनी टीमों में शामिल होने और विविध डिजिटल मार्केटिंग परियोजनाओं पर काम करने के लिए प्रमाणित पेशेवरों की तलाश करते हैं।


5-GroupM: GroupM, एक वैश्विक मीडिया निवेश प्रबंधन कंपनी है, जो डिजिटल मार्केटिंग में प्रमाणन को महत्व देती है। वे उन पेशेवरों को महत्व देते हैं जिन्होंने प्रासंगिक प्रमाणपत्र प्राप्त किए हैं और क्षेत्र में विशेषज्ञता प्रदर्शित करते हैं।


6:ओगिल्वी: ओगिल्वी, एक प्रसिद्ध विज्ञापन और मार्केटिंग एजेंसी, डिजिटल मार्केटिंग में प्रमाणन के महत्व की सराहना करती है। वे अक्सर डिजिटल मार्केटिंग पदों और अभियानों के लिए प्रमाणित पेशेवरों पर विचार करते हैं।


7-पब्लिस ग्रुप: पब्लिस ग्रुप, एक वैश्विक संचार कंपनी, प्रमाणित डिजिटल मार्केटिंग पेशेवरों को महत्व देती है। वे उस विश्वसनीयता और विशेषज्ञता को पहचानते हैं जो प्रमाणन तालिका में लाते हैं।


8-Wunderman Thompson: Wunderman Thompson, एक वैश्विक विपणन संचार कंपनी, डिजिटल मार्केटिंग में प्रमाणन की भूमिका को स्वीकार करती है। वे अक्सर अपनी भर्ती प्रक्रिया में प्रासंगिक प्रमाणपत्र वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता देते हैं।


9:इंडिगो कंसल्टिंग: इंडिगो कंसल्टिंग, एक डिजिटल मार्केटिंग और विज्ञापन एजेंसी, इस क्षेत्र में प्रमाणन को महत्व देती है। वे प्रमाणित पेशेवरों को महत्व देते हैं जो उनकी डिजिटल मार्केटिंग पहल में योगदान कर सकते हैं।


भारत में डिजिटल मार्केटिंग की तेजी से विकसित हो रही दुनियां में, Certificates करियर को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रमाणित पेशेवरों के पास उन्नत ज्ञान और कौशल बेहतर करियर की संभावनाएं बनाता है। विभिन्न प्रमाणन कार्यक्रम, जैसे कि Google विज्ञापन, हबस्पॉट इनबाउंड मार्केटिंग, फेसबुक ब्लूप्रिंट, और Safalta और CMI जैसे संगठनों के प्रमाणन, विशिष्ट डिजिटल मार्केटिंग डोमेन में व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। विप्रो डिजिटल, एक्सेंचर इंटरएक्टिव और इंफोसिस जैसी कंपनियां और ओगिल्वी और वंडरमैन थॉम्पसन जैसी प्रमुख विज्ञापन एजेंसियां डिजिटल मार्केटिंग भूमिकाओं के लिए भर्ती करते समय प्रमाणित पेशेवरों को महत्व देती हैं। प्रासंगिक प्रमाणन प्राप्त करके, डिजिटल मार्केटिंग पेशेवर उद्योग में आगे रह सकते हैं, अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन कर सकते हैं, और भारत में संपन्न डिजिटल मार्केटिंग परिदृश्य में रोमांचक कैरियर के अवसरों को अनलॉक कर सकते हैं।

Related Article

Exploring Graphic Design: Courses, Skills, Salary, and Career Paths

Read More

Graphic Design : टॉप 10 ग्राफिक डिजाइन कॅरिअर, सैलरी और वैकेंसी, जानें यहां

Read More

Debunking Common Myths About Digital Literacy

Read More

The Top 100 SaaS Companies to Know In 2024

Read More

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

How Many Sector push may create Lakhs jobs in five years

Read More

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More