Social Media Alert, फॉलोअर्स बढ़ाने के चक्कर में भूलकर भी न करें ये गलती, कहीं पछताना न पड़ जाए

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Mon, 30 Jan 2023 05:47 PM IST

Highlights

फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए आपको किन चीजों से सावधानी बरतनी चाहिए, ऐसी कौन सी गलती है जिसके चलते आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है

Social Media Alert : आज के समय में सभी के हाथ में स्मार्टफोन है, ग्रामीण क्षेत्र से लेकर शहरी लोग, बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग सभी किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े रहते हैं। ऐसे में अगर ऐसा कहें की आज का दौर इंटरनेट और सोशल मीडिया का है तो यह कहना गलत नहीं होगा। सोशल मीडिया पर दो तरह के लोग होते हैं एक तो वो जो सोशल मीडिया के लिए कंटेंट क्रिएट करते हैं और दूसरे जो सोशल मीडिया के यूजर्स होते हैं। सोशल मीडिया के उपयोग में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है, हर दिन लाखों अकाउंट अलग अलग प्लेटफॉर्म पर क्रिएट किए जाते हैं। सोशल मिडिया यूजर्स दो तरह के होते हैं एक जो लंबे समय से मेहनत कर, कंटेंट क्रिएट करने के बाद अपने फॉलोवर्स को बढ़ाते हैं। इन्हीं में दूसरे तरह के वो लोग होते हैं जो जल्द ही सॉर्टकट तरीके से अपने फॉलोवर्स को बढ़ाते हैं, इन लोगों के दिमाग में हमेशा ये चलते रहता है कि कैसे बिना मेहनत के कम समय में ही फॉलोवर्स बढ़ाए। इसके लिए वे कई तरीके अपनाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए आपको किन चीजों से सावधानी बरतनी चाहिए, ऐसी कौन सी गलती है जिसके चलते आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है? अगर आपको इन गलतियों के बारे में पता नहीं है तो आप इस लेख को पढ़ें और जाने की फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए आपको किन गलतियों से बचकर रहना चाहिए....

Source: safalta

Digital Marketing Course Enroll Now 


फर्जी तरीके से फॉलोवर्स लेना


आज के समय में दो तरह के सोशल मीडिया यूजर्स हैं एक तो वो जो दिन रात मेहनत करके कांटेंट क्रिएट कर अपने फॉलवर्स और लाइक बढ़ाते हैं। वहीं दूसरे लोग वो होते हैं जो शॉर्टकट तरीके से फॉलोवर्स और लाइक बढ़ाते हैं। ये लोग फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए फर्जी तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, और कई बार ये ऐसी मुसीबत में फंस जाते हैं या इनका अच्छा खासा नुकसान भी हो जाता है। इन लोगों को टारगेट करने के लिए मार्केट में ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो इन्हें ऑनलाइन फर्जी तरीके से फॉलोवर्स बढ़ाने के जाल में फांस लेते हैं। ऐसे में कई बार आपका सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो जाता है या आपका बैंक अकाउंट इसलिए इन फर्जीवाड़ों से बच कर रहें, और खुद का अच्छा कांटेंट क्रिएट कर सही तरीके से फॉलवर्स और लाइक बढ़ाए।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



Download Now: Free digital marketing e-books [ Get your downloaded e-book now ] 
 

कहीं भी पैसा न फसाएं


कई बार फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए लोग ऑनलाइन पेमेंट कर कई एप और वेबसाइट में पैसा लगाते हैं। ऐसे में ये लोग पेमेंट करने से पहले ये नहीं सोचते हैं कि ये साइट और एप कहीं फर्जी तो नहीं है, कहीं उनके साथ कोई फ्रॉड तो नहीं हो रहा है। ये वेबसाइट और एप आपसे पैसे तो ले लेती है लेकिन आपके फॉलोवर्स नहीं बढ़ाती है। ऐसे में आपके साथ ये फ्रॉड हो सकता है, इसलिए ऐसे एप और वेबसाइट से बच कर रहें, ये आपसे आपके सोशल मीडिया और बैंक अकाउंट का डिटेल भी ले लेती है जिससे भविष्य में आपके डाटा और बैंक अकाउंट से पैसा चोरी होने का खतरा बढ़ जाता है।

क्या है डिजिटल मार्केटिंग करिअर का भविष्य, कैसे बनेगा इस क्षेत्र में करिअर, कितनी मिलेगी सैलरी

कहीं भी लॉगिन करना


बहुत से बार लोग बिना जानें किसी भी अनजान साइट और एप में लॉगिन कर देते हैं। यहां लोग सबसे बड़ी भूल ये करते हैं कि ये अपने मेल आईडी से या मोबाइल नंबर से लॉगिन करते हैं, जिससे मेल आईडी या फोन नंबर से अकाउंट बना हुआ है, ऐसे में वेबसाइट और एप आपसे सोशल मीडिया एक्सेस करने की परमिशन मांगती है और आप एक्सेस दे देते हैं जिससे आपका डाटा चोरी होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में ध्यान रखें कि आपको सेम आईडी और फोन नंबर से लॉगिन नहीं करना है, यहां पर आप दूसरे मेल आईडी और मोबाइल नंबर का प्रयोग करें इससे आपका डाटा चोरी नहीं होगा।

घर बैठे बनाएं डिजिटल मार्केटिंग में एक सुनहरा करिअर, और कमाएं लाखों की सैलरी


अनजाने लिंक पर क्लिक न करें


फॉलोवर्स बढ़ाने के चक्कर में लोग कई बार ऐसे अनजान लिंक पर क्लिक कर देते हैं, जिस पर से पलक झपकते ही आपके बैंक अकाउंट से पैसे निकल जाते हैं। दरअसल लोग सोशल मीडिया के माध्यम से ऐसे लोगों के संपर्क में आ जाते हैं जो उनसे दावा करते हैं कि इस लिंक पर क्लिक कर प्रोसेस करने से फॉलोवर्स बढ़ जाएंगे। ऐसे में आपको किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए साथ ही किसी भी अनजान एप और साइट पर लॉगिन करने से बचें नहीं तो आपके पर्सनल डाटा से लेकर बैंक खाते से पैसे निकल सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग सीखना क्यों है जरूरी, इसमें कैसे बना सकते हैं आकर्षक करिअर

Related Article

5 of the most valued marketing skills

Read More

The Ultimate Guide: Everything You Need to Know for Writing Amazing

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

The Ultimate Guide to Blogger Outreach: Everything You Need to Know

Read More

How to perfect your Marketing Resume

Read More

The Marketing Funnel Explained: A Complete Guide from Top to Bottom

Read More

Are NFTs Something Content Marketers Should Care about?

Read More

The Power of Social Media Marketing: know How to Maximize Your Reach

Read More

Understanding Customer Relationship Management (CRM) for Sales and Marketing

Read More