सोशल मीडिया मैनेजर बनकर युवा हासिल कर रहे आकर्षक पैकेज, जानें कैसे बनेगा करियर 

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Tue, 07 Feb 2023 02:38 PM IST

Highlights

सोशल मीडिया मैनेजर किसी भी कंपनी या ऑर्गनाइजेशन का ऐसा एंप्लॉय होता है, जिसके उपर कंपनी, ब्रांड, प्रोडक्ट या सर्विस को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (ट्विटर, फेसबुक,इंस्टाग्राम, यूट्यूब) जैसे चैनलों पर आकर्षक तरीके से पेश करने की जिम्मेदारी होती है।

डिजिटल मार्केटिंग के बढ़ते डिमांड के बीच आज के समय में युवाओं के लिए बहुत से जॉब के अवसर हैं, डिजिटल मार्केटिंग के इस क्षेत्र में एक पोस्ट है सोशल मीडिया मैनेजर जिनका मुख्य कार्य होगा सोशल मीडिया मैनेज या हैंडल करना। डिजिटल मार्केटिंग के विस्तार के बाद से सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को ऑफलाइन सेलिंग के साथ साथ ऑनलाइन मार्केट में भी सेल कर रहे हैं। ऐसे में आपके प्रोडक्ट और कंपनी के विस्तार के लिए ऑनलाइन कस्टमर और व्यूवर की आवश्यकता होती है, जो कि ज्यादातर अब सोशल मीडिया साइट पर होते हैं, ऐसे में आप अपने कंपनी के कस्टमर के लिए इन सोशल मीडिया यूजर्स को टारगेट ऑडियंस बना सकते हैं। आज के समय में किसी कंपनी के सक्सेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग का होना बहुत महत्वपूर्ण है। आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग के सहायता से अपने कंपनी और वेबसाइट को बुलंदियों तक पहुंचा सकते हैं। सोशल मीडिया मैनेजर बनकर आप सालाना तौर पर 7-8 लाख कमा सकते हैं। इस लेख में हम डिजिटल मीडिया मार्केटिंग जॉब पोस्ट के बारे में जानेंगे कि यह जॉब प्रोफाइल कैसी है, किस तरह के रोल्स और रिस्पांसिबिलिटी उन्हें संभालने होते हैं।

Source: safalta



Digital Marketing Course Enroll Now
 

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है और कहां से करें ऑनलाइन कोर्स

कोरोना महामारी के बाद से इंटरनेट के यूजर्स में बढ़ोतरी देखी गई है। लोग अपना ज्यादा समय इंटरनेट पर व्यतित करते हैं, ऐसे में लोग अपना ज्यादा समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सअप, इंस्टाग्राम, फेसबूक, यूट्यूब, टेलीग्राम, ट्विटर, जैसे कई प्लेटफॉर्म में अपना टाइम स्पैंड करते हैं। जब कभी भी सोशल मीडिया स्क्रॉल करते हैं तो उन्हें बीच-बीच में कई सारे प्रोडक्ट के एड देखने को मिलते हैं। यही एड को चलाने वाले डिजिटल मार्केटर होते हैं, डिजिटल मार्केटिंग में ऐसे कई सारे फिल्ड और टीम होते हैं जो किसी कंपनी के प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक पहुंचाने के लिए काम करती है। आज के समय में और आने वाले 5 से 6 सालों में डिजिटल मार्केटिंग तेजी से ग्रो करेगा। इसमें आज भी लाखों करिअर ऑपरच्युनिटी है, आने वाले समय में इस क्षेत्र में और ज्यादा ऑपरच्युनिटी होगी जहां, महिलाएं, गृहिणी, युवा, बेरोजगार लोग अपना करिअर या स्टार्टअप रन करेंगे। डिजिटल मार्केटिंग में करिअर बनाने के लिए आप देश की जानी मानी ऐड टेक कंपनी सफलता डॉट कॉम से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं, यहां आप अफोर्डेबल प्राइज पर डिजिटल मार्केटिंग सीख कर अपने करिअर को नई ऊंचाई तक पहुंचा सकते हैं। सफलता में आपको एक्सपीरियंस और गूगल सर्टिफाइड फैकल्टी के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग सीखाया जाता है, यहां आपको डिजिटल मार्केटिंग के इतने सारे टूल्स के बारे में सीखाया जाता है, जिससे आप निश्चित ही अपने करिअर में कुछ न कुछ कर सकते हैं। साथ ही अगर आप कोई वेबसाइट रन कर रहे हैं तो डिजिटल मार्केटिंग सीख कर आप अपने वेबसाइट को बूस्ट कर सकते हैं। 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



 जानें फ्लिपकार्ट के एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से गृहणी एवं बेरोजगार युवा कैसे कमाएं पैसे 


सोशल मीडिया मैनेजर क्या होता है


सोशल मीडिया मैनेजर किसी भी कंपनी या ऑर्गनाइजेशन का ऐसा एंप्लॉय होता है, जिसके उपर कंपनी, ब्रांड, प्रोडक्ट या सर्विस को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (ट्विटर, फेसबुक,इंस्टाग्राम, यूट्यूब) जैसे चैनलों पर आकर्षक तरीके से पेश करने की जिम्मेदारी होती है। साधारण भाषा में सोशल मीडिया मैनेजर के रोल को समझें तो सोशल मीडिया मैनेजर का रोल किसी भी कंपनी के सोशल मीडिया अकाउंट जैसे ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब  जैसे चैनलों को कंपनी के प्रोडक्ट और ब्रांड के लिए हैंडल करना है। सोशल मीडिया मैनेजर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कंपनी की आवाज और प्रारूप बनकर कंपनी, प्रोडक्ट से संबंधित सभी तरह की जानकारी यूजर्स तक पहुंचाते हैं।

Download Now: Free digital marketing e-books [ Get your downloaded e-book now ] 
 

सोशल मीडिया मैनेजर की प्रमुख जिम्मेदारियां


सोशल मीडिया मैनेजर का काम सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर यूजर्स के सामने अपने कंपनी, ब्रांड प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में सभी जानकारी को अट्रैक्टिव तरीके से पेश करना ताकी सोशल मीडिया यूजर्स आपके सोशल मीडिया पोस्ट को देखें और आपके यूजर्स से कस्टमर में कन्वर्ट हो सके, यही सोशल मीडिया मैनेजर की मुख्य जिम्मेदारी होती है, कि वो सोशल मीडिया पोस्ट के मदद से कंपनी के लिए ज्यादा से ज्यादा कस्टमर जनरेट कर सके। इन सब के अलावा सोशल मीडिया मैनेजर की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी यह होती है कि वो अपने सोशल मीडिया पोस्ट से यूजर्स को इमोसनली कनैक्ट कर सके, इसके लिए वह बहुत से पर्व, त्योहार, अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय दिन जैसे वुमन्स डे, मदर्स डे, फादर्स डे जैसे आयोजनों के लिए सोशल मीडिया पोस्ट क्रिएट कर कस्टमर को कंपनी से कनेक्ट कर सके। सोशल मीडिया के माध्यम से यूजर्स को कस्टमर में कन्वर्ट करने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप अपने यूजर्स को अपने पोस्ट, प्रोडक्ट और कंपनी को इमोसनली प्रेजेंट करें इससे यूजर्स आपके पोस्ट से रिलेट करते हैं और आपके कस्टमर बनते हैं।


यहां से कर सकते हैं सोशल मीडिया मैनेजर  का कोर्स


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट,कोलकाता (पश्चिम बंगाल)
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल (मध्य प्रदेश)
सफलता डॉट कॉम
डुकैट इंस्टीट्यूट, नोएडा (उत्तर प्रदेश)
उडेमी डॉट कॉम
 
 डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स के द्वारा गूगल ऐडसेंस से कैसे कमाएं पैसे 
 युवा डिजिटल स्किल से गूगल एड के जरिए कर रहे आकर्षक कमाई, जानें कैसे
 घर बैठे बनाएं डिजिटल मार्केटिंग में एक सुनहरा करिअर, और कमाएं लाखों की सैलरी
 क्या है डिजिटल मार्केटिंग करिअर का भविष्य, कैसे बनेगा इस क्षेत्र में करिअर, कितनी मिलेगी सैलरी
 गृहणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर ऑप्शन
 बेरोजगार एवं गृहणियां एफिलिएट मार्केटिंग के इन 5 आसान तरीकों से कमाएं पैसे

Related Article

5 of the most valued marketing skills

Read More

The Ultimate Guide: Everything You Need to Know for Writing Amazing

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

The Ultimate Guide to Blogger Outreach: Everything You Need to Know

Read More

How to perfect your Marketing Resume

Read More

The Marketing Funnel Explained: A Complete Guide from Top to Bottom

Read More

Are NFTs Something Content Marketers Should Care about?

Read More

The Power of Social Media Marketing: know How to Maximize Your Reach

Read More

Understanding Customer Relationship Management (CRM) for Sales and Marketing

Read More