टॉप 10 डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स, कैसे बनें इनके योग्य और जानें कैसे हासिल होगा आकर्षक पैकेज

safalta expert Published by: Shivam Dwivedi Updated Tue, 09 Jan 2024 05:15 PM IST

Highlights

मैंकिंजी ग्लोबल के एक सर्वे के अनुसार डिजिटल सेक्टर 2025 तक 6.5 करोड़ नौकरियां देने जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के कुछ कॅरिअर के बारे में बताने जा रहे हैं। 

देश दुनियां में ट्रेडीशनल मार्केटिंग के उतार के बीच डिजिटल मार्केटिंग की रफ्तार तेज होती जा रही है। क्योंकि कंपनियों को डिजिटल मार्केटिंग की मदद से अधिक ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलती है। इसी कारण कंपनियों को डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट्स की जरूरत है। पहले के जमाने में जहां ट्रेडीशनल मार्केटिंग में लोगों को लाखों रुपये लगाकर मार्केटिंग करनी पड़ती थी। आज फेसबुक और गूगल पर कम पैसों में एड चलाकर ज्यादा आमदनी की जा रही है। इसीलिए डिजिटल मार्केटिंग के हर फील्ड में आज बेहतर पैकेज पर नौकरियां दी जा रही हैं। मैंकिंजी ग्लोबल के एक सर्वे के अनुसार डिजिटल सेक्टर 2025 तक 6.5 करोड़ नौकरियां देने जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के कुछ कॅरिअर के बारे में बताने जा रहे हैं। 

Table of Contents-

भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली Digital Marketing Jobs

Social Media Manager

Content Marketing Manager

SEO Manager

pay-per-click

Digital Marketing Analyst

E-commerce Specialist 

Email Marketing Manage

google ad manager 

Facebook ad manager

Digital Marketing Trainer

भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली डिजिटल मार्केटिंग नौकरियां 

डिजिटल मार्केटिंग आज के युवाओं के बीच सबसे अधिक पसंद वाले क्षेत्रों में से एक है। यहां कुछ हाईएस्ट पेइंग Digital Marketing Jobs के  कुछ प्रकार दिए  गए  हैं जो आपके कैरियर  को बढ़ाने में मदद करेंगी -

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

1. Social Media Manager-

एक सोशल मीडिया मैनेजर फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और लिंक्डइन जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर कंपनी की सोशल मीडिया रणनीति बनाने और क्रियान्वित करने के लिए नियुक्त  होता है। सोशल मीडिया मैनेजर को सोशल मीडिया स्ट्रैटेजी विकसित करना, पोस्टिंग और संवाद, जनता के साथ संवाद, एनालिटिक्स और प्रदर्शन मॉनिटरिंग, सोशल मीडिया पोस्टिंग और एनालिटिक्स टूल्स का इस्तेमाल करना और सोशल मीडिया पर विशेष कैम्पेन्स की योजना बनाना और उन्हें प्रबंधित करना आदि प्रमुख कार्य होते है। भारत में एक सोशल मीडिया मैनेजर का औसत वेतन 5-10 लाख रुपये प्रति वर्ष है।

2. Content Marketing Manager-

कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर का यह  काम होता है  की वह एक कंपनी या संस्था के लिए विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यमों से सही प्रकार का कंटेंट तैयार करना और उसे प्रचारित करना। यह कार्य डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा है और सोशल मीडिया, वेबसाइट, ईमेल मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, वीडियो सामग्री और अन्य ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स पर कंटेंट प्रस्तुत करना शामिल हो सकता है। कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर के लिए एक अच्छी क्षमता सेट और योजना बनाए रखने की क्षमता के साथ-साथ सूचना तकनीकों, मार्केटिंग के नवीनतम ट्रेंड्स और उच्च-गुणवत्ता कंटेंट की समझ होना चाहिए। भारत में एक कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर का औसत वेतन 5 -10  लाख रुपये प्रति वर्ष है।

3. SEO Manager-

"एसईओ मैनेजर" का मतलब "Search Engine Optimization Manager" होता है। यह एक व्यावसायिक पद है जो ऑनलाइन मार्गदर्शन और डिजिटल मार्केटिंग में काम करता है। एसईओ मैनेजर का कार्य होता है वेबसाइट को सर्च इंजन में अच्छे स्थान पर लाने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करना। उनका मुख्य उद्देश्य यह होता है कि जब लोग विशिष्ट की-वर्ड्स को सर्च इंजन में टाइप करते हैं, तो उनकी कंपनी की वेबसाइट सर्च रिजल्ट्स में ऊपर दिखाई जाए। इसमें की-वर्ड अनुसंधान करना, वेबसाइट ट्रैफ़िक और उपयोगकर्ता व्यवहार का विश्लेषण करना और ऑन-पेज और ऑफ-पेज एसईओ रणनीतियों को लागू करना शामिल है। भारत में एक SEO मैनेजर का औसत वेतन 6-12 लाख रुपये प्रति वर्ष है।

4. Pay-per-click-

एक पीपीसी प्रबंधक किसी कंपनी के भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन अभियानों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होता है। इसमें Google Ads और Facebook Ads जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन अभियान बनाना और अनुकूलित करना, अभियान प्रदर्शन का विश्लेषण करना और विज्ञापन बजट का प्रबंधन करना शामिल है। कुल मिलाकर, वे अपने ग्राहकों के लिए रणनीतियों को लागू करते हैं और उन पहलों का समर्थन करते हैं जो इच्छित लक्ष्यों को प्राप्त करने में योगदान करते हैं। पीपीसी प्रबंधकों की मांग और वेतन इसे भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली डिजिटल मार्केटिंग नौकरियों में से एक बनाता है। भारत में एक पीपीसी मैनेजर का औसत वेतन 7-14 लाख रुपये प्रति वर्ष है।

5. Email Marketing Manager-

ईमेल मार्केटिंग मैनेजर का कार्य ईमेल कैम्पेन योजना बनाना,ईमेल संदेशों का लेखन,डेटा विश्लेषण और सांविदानिकता,टेस्टिंग और ऑप्टिमाइजेशन,टेस्टिंग और ऑप्टिमाइजेशन,स्ट्रेटेजिक प्लानिंग, डेटा सुरक्षा और गोपनीयता के आधार पर कस्टमर्स की सुरक्षा का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है,रिपोर्टिंग और मॉनिटरिंग,ईमेल मार्केटिंग मैनेजर को अपनी दक्षता के साथ टीम के साथी, ग्राहक, और बाह्य संबंधों के साथ सही संदेश पहुंचाने में मदद करना  है।भारत में एक ईमेल मार्केटिंग मैनेजर का औसत वेतन 5-10 लाख रुपये प्रति वर्ष है।

6. Digital Marketing Analyst-

एक डिजिटल मार्केटिंग विश्लेषक आपनी कंपनी के लिए डिजिटल मार्केटिंग डेटा का विश्लेषण करने के लिए जिम्मेदार होता है। वह वेब एनालिटिक्स, सोशल मीडिया एनालिटिक्स, ईमेल मार्केटिंग एनालिटिक्स, पेड एडवरटाइजिंग एनालिटिक्स आदि सभी डेटा का एनालिटिक्स करता है। इन सब डेटा विश्लेषण के लिए वह विभिन्न टूल और टेक्नोलॉजी का प्रयोग करता है। भारत में एक डिजिटल मार्केटिंग विश्लेषक का औसत वेतन 4-8 लाख रुपये प्रति वर्ष है

7. E-commerce Specialist-

ई-कॉमर्स स्पेशलिस्ट वह व्यक्ति है जो ई-कॉमर्स व्यापार को प्रबंधित करने के लिए जिम्मेदार होता है। ई-कॉमर्स मैनेजर का कार्यक्षेत्र विशाल होता है और उनका काम विभिन्न क्षेत्रों में हो सकता है, जैसे विपणी निर्देशन करना, तकनीकी जिम्मेदारियां, ग्राहक सेवा, मार्केटिंग अनुसंधान करना, बजट प्रबंधन करना, उत्पाद लिस्टिंग का प्रबंधन करना, बिक्री डेटा का विश्लेषण करना आदि महत्वपूर्ण कार्य करना होता है। भारत में एक ई-कॉमर्स मैनेजर का औसत वेतन 8-15 लाख रुपये प्रति वर्ष है।

8. Google Ad Manager-

Google Ads एक प्रमुख विज्ञापन प्रबंधन प्लेटफ़ॉर्म है जो ऑनलाइन विज्ञापन बनाने, प्रबंधित करने और प्रसारित करने के लिए उपयोग होता है। Google Ads के माध्यम से विज्ञापनकर्ता अपने लक्षित दर्शकों को सीधे खोज नेटवर्क, यूट्यूब, गूगल डिस्प्ले नेटवर्क, गूगल खोज परिणामों और अन्य गूगल संपत्तियों में प्रदर्शित कर सकते हैं। भारत में Google Ads मैनेजर का औसत वेतन 5 -8 लाख रुपये प्रति वर्ष है।  

9. Facebook ad manager-

फेसबुक विज्ञापन मैनेजर फेसबुक विज्ञापन सेवाओं को प्रबंधित करने के लिए होता है। इसका मुख्य उद्देश्य विभिन्न विज्ञापन कैम्पेनों को बनाए रखना, प्रबंधित करना और अनुकूलित करना है, विज्ञापन सामग्री का निर्माण, लक्षित दर्शकों का चयन और अनुकूलित करना है ताकि उपयोगकर्ताओं तक सही समय पर सही संदेश पहुंच सके। इसमें बजट का प्रबंधन और प्रदर्शन के परिणामों का मॉनिटरिंग शामिल हो सकती हैं। भारत में फेसबुक  Ads मैनेजर का औसत वेतन 3 -6 लाख प्रति साल है। 

10. Digital Marketing Trainer-

डिजिटल मार्केटिंग ट्रेनर वह व्यक्ति है जो लोगों को डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में प्रशिक्षण देता है ताकि क्षात्र इसमें माहिर हो सकें और अपने करियर को आगे बढ़ा सकें। डिजिटल मार्केटिंग ट्रेनर का कार्यक्षेत्र विभिन्न हो सकता है और इसमें निम्नलिखित कार्यों को शामिल किया जा सकता है, पाठयक्रम विकास करना ,व्यावासिक प्रशिक्षण देना और टेक्नोलॉजी का उपयोग सीखना आदि। यदि आप डिजिटल मार्केटिंग ट्रेनर बनना चाहते हैं, तो आपको उच्च शिक्षा और प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी, साथ ही नियमित रूप से अपने ज्ञान को अद्यतित रखना भी महत्वपूर्ण है।भारत में डिजिटल मार्केटिंग ट्रेनर की औसत वेतन 7 -9  लाख रुपाए प्रति साल है।  

Digital Marketing Jobs भारत में उच्च-भुगतान वाली दूरस्थ नौकरियों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। डिजिटल मार्केटिंग पेशेवरों की मांग तेजी से बढ़ रही है और आने वाले वर्षों में भी यह प्रवृत्ति जारी रहने की उम्मीद है। यदि आप डिजिटल मार्केटिंग में करियर तलाश रहे हैं तो बहुत सारे अवसर उपलब्ध हैं। सही कौशल और अनुभव के साथ आप क्षेत्र में अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी सुरक्षित कर सकते हैं और दूरस्थ कार्य के लचीलेपन का आनंद ले सकते हैं।

डिजिटल डोमेन विस्तृत है और लगातार विकसित हो रहा है। इसलिए, डिजिटल मार्केटिंग के भीतर एक विशिष्ट क्षेत्र की ओर इशारा करना और इसे सर्वश्रेष्ठ के रूप में सीमांकित करना कठिन होगा। जो लोग इस क्षेत्र में करियर बनाने में गंभीरता से रुचि रखते हैं, उन्हें इस बात की स्पष्ट समझ होनी चाहिए कि वास्तव में उन्हें इस क्षेत्र में क्या आकर्षित करता है और क्या उनके पास भूमिका की मांगों से मेल खाने के लिए कौशल और क्षमताएं हैं।

2.डिजिटल मार्केटिंग नौकरियों के लिए कौन से कौशल आवश्यक हैं?

डिजिटल मार्केटिंग नौकरियों के लिए आवश्यक योग्यताएँ नौकरी की भूमिका के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। कुछ भूमिकाओं के लिए मार्केटिंग या संबंधित क्षेत्र में स्नातक या मास्टर डिग्री की आवश्यकता हो सकती है, जबकि अन्य के लिए डिजिटल मार्केटिंग के किसी विशेष क्षेत्र में विशिष्ट प्रमाणपत्र या अनुभव की आवश्यकता हो सकती है।

3.विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग कार्य भूमिकाएँ क्या हैं?

डिजिटल मार्केटिंग निदेशक, एसईओ मैनेजर, पीपीसी मैनेजर, कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर, सोशल मीडिया मैनेजर, डिजिटल विज्ञापन मैनेजर, ई-कॉमर्स मैनेजर, ईमेल मार्केटिंग मैनेजर, डिजिटल एनालिटिक्स मैनेजर, यूएक्स/यूआई डिजाइनर और सहित विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग जॉब भूमिकाएँ हैं। डिजिटल मार्केटिंग सलाहकार।

4.डिजिटल मार्केटिंग नौकरियों के लिए क्या योग्यताएँ आवश्यक हैं?

डिजिटल मार्केटिंग नौकरियों के लिए आवश्यक योग्यताएँ नौकरी की भूमिका के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। कुछ भूमिकाओं के लिए मार्केटिंग या संबंधित क्षेत्र में स्नातक या मास्टर डिग्री की आवश्यकता हो सकती है, जबकि अन्य को डिजिटल मार्केटिंग के किसी विशेष क्षेत्र में विशिष्ट प्रमाणपत्र या अनुभव की आवश्यकता हो सकती है।

5.डिजिटल मार्केटिंग में करियर के लिए कोई कैसे तैयारी कर सकता है?

डिजिटल मार्केटिंग में करियर की तैयारी के लिए, कोई व्यक्ति मार्केटिंग, संचार या विज्ञापन जैसे संबंधित क्षेत्रों में अनुभव प्राप्त करके शुरुआत कर सकता है। इसके अतिरिक्त, डिजिटल मार्केटिंग में प्रमाणपत्र या पाठ्यक्रम अपनाने से क्षेत्र में सफलता के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान विकसित करने में मदद मिल सकती है। नेटवर्किंग और उद्योग के रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अद्यतित रहना भी फायदेमंद हो सकता है।

Related Article

21 Great Search Engines You Can Use Instead of Google

Read More

How to build a content calendar

Read More

Best 30 Social media marketing tools

Read More

B2B Marketing Personalization : How to keep it personal and safe

Read More

CUET UG EXAM 2024: A Guide for Students

Read More

Top 10 Tips to Optimize for Google’s Featured Snippets

Read More

Reel Success: Tips for Creating Engaging Video Content

Read More

How to increase website traffic, best way to increase traffic

Read More

What is Genetic Algorithm and Why is Important ?

Read More