Digital Marketing Jobs : इस साल के लिए टॉप 5 इन-डिमांड जॉब्स, जानिए आपका इनमें कैसे बनेगा कॅरिअर 

Safalta Expert Published by: Pushpendra Mishra Updated Fri, 19 May 2023 01:08 PM IST

आज के डिजिटल युग में, व्यवसायी अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने और विकास को गति देने के लिए तेजी से डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों पर भरोसा कर रहे हैं। नतीजतन, डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में कुशल पेशेवरों की मांग आसमान छू रही है। यदि आप एक ऐसे कॅरिअर में रुचि रखते हैं जो रचनात्मकता, रणनीति और प्रौद्योगिकी को जोड़ता हो तो डिजिटल मार्केटिंग रोमांचक अवसरों की दुनिया प्रदान करती है तो आज ही सफलता के डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में दाखिला लेकर डिजिटल सेक्टर में अपना शानदार करिअर बनाएं। इस लेख में, हम डिजिटल मार्केटिंग में शीर्ष 5 मांग वाली नौकरियों के बारे में बता रहे हैं। 

1. खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) विशेषज्ञ

सर्च इंजन अनुकूलन या एसईओ, सर्च इंजन परिणामों में वेबसाइट की दृश्यता में सुधार करता है। सर्च इंजन में क्वेरी से शुरू होने वाले अधिकांश ऑनलाइन अनुभवों के साथ, व्यवसाय लगातार सर्च इंजन रैंकिंग में शीर्ष पर आने का प्रयास कर रहे हैं। यहीं पर उन्हें SEO विशेषज्ञ  की जरूरत पड़ती है। ये पेशेवर वेबसाइटों का ऑप्टिमाइजेशन करते हैं, खोज शब्द अनुसंधान करते हैं, डेटा का विश्लेषण करते हैं और जैविक ट्रैफिक बढ़ाने और ऑनलाइन दृश्यता बढ़ाने के लिए रणनीतियां लागू करते हैं।

Source: safalta


एक एसईओ विशेषज्ञ के रूप में कॅरिअर बनाने के लिए, आपको सर्च इंजन एल्गोरिदम, कीवर्ड ऑप्टिमाइजेशन, कंटेंट मार्केटिंग और एनालिटिकल टूल्स की ठोस समझ होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, नवीनतम उद्योग प्रवृत्तियों और एल्गोरिदम से भी आपको अपडेट रहना होगा।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



 ये भी पढ़ें 
डिजिटल मार्केटिंग बेसिक्स  

2. सोशल मीडिया मैनेजर

सोशल मीडिया के युग में, व्यवसाय विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मजबूत उपस्थिति स्थापित करने के महत्व को पहचानते हैं। एक सोशल मीडिया मैनेजर ब्रांड जागरूकता बढ़ाने, दर्शकों के साथ जुड़ने और कंपनी की वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया रणनीतियों को बनाने और लागू करने के लिए जिम्मेदार होता है। इस भूमिका में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, आपको विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, उनके एल्गोरिदम और सामग्री निर्माण और जुड़ाव के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं की गहरी समझ होनी चाहिए। एक रचनात्मक मानसिकता, उत्कृष्ट संचार कौशल और डेटा का विश्लेषण करने और अंतर्दृष्टि प्राप्त करने की क्षमता भी एक सफल सोशल मीडिया मैनेजर का प्रमुख गुण हैं।

3. कंटेंट मार्केटिंग

कंटेंट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों का एक मूलभूत घटक बन गया है। इसमें लक्षित दर्शकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए मूल्यवान और प्रासंगिक ब्लॉग, सोशल मीडिया पोस्ट बनाना शामिल है। कंटेंट मार्केटर लक्षित श्रोताओं को जागरूक करने, शिक्षित करने के लिए कंटेंट रणनीतियों को विकसित करने, आकर्षक ब्लॉग पोस्ट, लेख, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स और सामग्री के अन्य रूपों को तैयार करते हैं। एक कंटेंट मार्केटर के रूप में फलने-फूलने के लिए, आपके पास उत्कृष्ट लेखन और कहानी कहने की स्किल होनी चाहिए। साथ ही शोध करने की आदत और अपने लक्षित दर्शकों की गहरी समझ होना भी जरूरी है। 

4. पे-पर-क्लिक (पीपीसी) विशेषज्ञ

पे-पर-क्लिक विज्ञापन एक अत्यधिक प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग चैनल है जो व्यवसायों को सर्च इंजन परिणाम पृष्ठों और अन्य प्रासंगिक वेबसाइटों पर विज्ञापन प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। पीपीसी विशेषज्ञ सशुल्क विज्ञापन अभियानों का प्रबंधन और अनुकूलन करते हैं, जिससे व्यवसायों के लिए निवेश पर अधिकतम लाभ (आरओआई) सुनिश्चित होता है। पीपीसी विशेषज्ञ के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, आपके पास एक मजबूत विश्लेषणात्मक मानसिकता, खोजशब्द अनुसंधान की गहरी समझ, बोली प्रबंधन, विज्ञापन कॉपी राइटिंग और अभियान के प्रदर्शन का विश्लेषण करने और डेटा-संचालित निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए। इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए Google विज्ञापन और सोशल मीडिया विज्ञापन जैसे नवीनतम विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म से अपडेट रहना महत्वपूर्ण है।

5. ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञ

ईमेल मार्केटिंग व्यवसायों के लिए अपने ग्राहकों से जुड़ने, नेतृत्व करने और रूपांतरण बढ़ाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण बना हुआ है। एक ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञ ईमेल मार्केटिंग रणनीतियों को विकसित करने, आकर्षक ईमेल अभियान बनाने, ऑडियंस को विभाजित करने और अभियान के प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए जिम्मेदार होता है। ईमेल मार्केटिंग में सफल होने के लिए, आपके पास उत्कृष्ट कॉपी राइटिंग कौशल, ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर और ऑटोमेशन टूल की अच्छी समझ और प्रभावी ढंग से ईमेल अभियानों को सेगमेंट और वैयक्तिकृत करने की क्षमता होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, सफल अभियानों को वितरित करने के लिए ईमेल मार्केटिंग सर्वोत्तम प्रथाओं, उद्योग प्रवृत्तियों और विनियमों के बारे में सूचित रहना आवश्यक है।

बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर 

जानें इस कोर्स में क्या है खास 

•100 प्रतिशत जॉब प्लेसमेंट असिस्टेंस 
•100 घंटे लाइव इंटरेक्टिव क्लासेस
•20 से ज्यादा लर्निंग टूल्स 
•8+ लाइव प्रोजेक्ट्स 
•गूगल सर्टिफाइड अनुभवी फैकल्टी द्वारा प्रशिक्षण
•साप्ताहिक डाउट क्लीयरिंग सेशन 
•एक्सपर्ट्स के साथ मास्टर क्लास 
•कम्प्लीमेंट्री कोर्स-सॉफ्ट स्किल्स  

सफलता से कोर्स करने के फायदे 

यूं तो डिजिटल मार्केटिंग कोर्स देश में दर्जनों संस्थान करा रहे हैं लेकिन जितने मॉड्यूल और टूल्स आपको सफलता के एडवांस डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में सिखाए जा रहे हैं उतने टूल्स को सीखने के लिए हजारों रुपये खर्चने होंगे। सफलता कोर्स के पाठ्यक्रम में सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन से लेकर सोशल मीडिया मार्केटिंग तक सब कुछ शामिल है। यहां सफलता के विशेषज्ञ प्रशिक्षक आपको प्रत्येक मॉड्यूल से परिचित कराएंगे। आपको व्यावहारिक उदाहरण और व्यावहारिक गतिविधियां प्रदान की जाएंगी। जो आपने सीखा है उसकी हैंड्स ऑन प्रक्टिस आपको दी जाएगी चाहे आप युवा हों या अनुभवी आज के बाजार के लिए जरूरी कौशल सफलता पाठ्यक्रम में आपको सिखाया जाता है। सफलता के कोर्स हर स्तर के युवाओं की मदद करने के लिए डिजाइन किए गए हैं तो आज ही सफलता के एडवांस डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में अपना दाखिला कराएं और अपने करिअर को दें एक नई उड़ान।

इंफ्लुएंसर रिलेशन्स स्पेशलिस्ट जॉब

सफलता के साथ बनाएं अपना करिअर

देश की जानी – मानी ऐडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेज की शुरुआत की है जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी कई कोर्स मौजूद हैं। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भी सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेज हैं। यहां से पढ़कर सैकड़ों युवाओं ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में शानदार नौकरियां हासिल की हैं तो फिर देर किस बात की आज ही सफलता से जुड़ें और अपना शानदार करिअर बनाएं। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड करके भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।

 

Related Article

Top 10 Tips to Optimize for Google’s Featured Snippets

Read More

Reel Success: Tips for Creating Engaging Video Content

Read More

How to increase website traffic, best way to increase traffic

Read More

What is Genetic Algorithm and Why is Important ?

Read More

Exploring Graphic Design: Courses, Skills, Salary, and Career Paths

Read More

Exploring the Growing Need for Green Jobs and Their Demand

Read More

Importance of Upskilling for High-Package Jobs in India

Read More

Mastering the UGC NET: A Comprehensive Preparation Guide

Read More

Graphic Design : टॉप 10 ग्राफिक डिजाइन कॅरिअर, सैलरी और वैकेंसी, जानें यहां

Read More