इन 8 प्वाइंट्स में समझें मोबाइल फ्रेंडली फेसबुक विज्ञापन बनाना, इन तरीकों से चंद दिनों में बढ़ेंगे आपके कस्टमर

Media Solution Initiative Published by: Pushpendra Mishra Updated Tue, 30 May 2023 04:09 PM IST

Highlights

फेसबुक पर मोबाइल फ्रेंडली एड बनाने के 8 तरीके यहां पढ़ें...

दुनिया में लोगों की जनसंख्या का आंकड़ा 8 अरब से ऊपर चला गया है। टेक्नोलॉजी के बढ़ते प्रयोग के कारण आज के समय में अधिक से अधिक लोग मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे हैं। ऐसे में अपने बिजनेस के लिए फेसबुक विज्ञापन कैसे तैयार करें जान लेना फायदेमंद हो सकता है। इससे फेसबुक सर्फ कर रहे युवाओं को वह मोबाइल पर ही दिख जाएगा। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप मोबाइल ऑडियंस को आकर्षित करने वाले विज्ञापन तैयार कर सकते हैं। 

Source: safalta


ये भी सीखें : Advanc Digital Marketing

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

मोबाइल फ्रेंडली फेसबुक विज्ञापन बनाने के तरीके 

1- आकर्षक दृश्यों का प्रयोग करें : मोबाइल के अनुकूल फेसबुक विज्ञापन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक इसके इमेजेज हैं। सीमित स्क्रीन पर आकर्षक दृश्यों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है जो फेसबुक सर्फ कर रहे दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींच सकेंगे। आप इसमें हाई क्वालिटी, बोल्ड रंग और ध्यान आकर्षित करने वाले एनिमेशन या वीडियो शामिल कर सकते हैं।

2- विज्ञापन की भाषा रखें सरल : मोबाइल उपयोगकर्ता अक्सर मोबाइल देखने के साथ साथ अन्य कार्य भी कर रहे होते हैं। जैसे कोई किसी से बात करते करते मोबाइल देख रहा है। कोई किसी गाड़ी में बैठकर यात्रा करते समय मोबाइल देख रहा है। कोई मीटिंग के बीच बीच में 2 मिनट में मोबाइल चेक कर रहा है। इसलिए आप जो भी विज्ञापन फेसबुक पर दें उसे बहुत आसान भाषा में बनाएं। अव्यवस्थित डिजाइन या पाठ के लंबे पैराग्राफ से बचें और इसके बजाय स्पष्ट, संक्षिप्त संदेश पर ध्यान केंद्रित करें। ताकि आपके द्वारा एड में कही गई बात हर किसी आयु वर्ग को आसानी से समझ आ जाए। 

3- मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलित करें : सुनिश्चित करें कि आपके फेसबुक विज्ञापनों को कई उपकरणों और स्क्रीन आकारों पर परीक्षण करके मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलित किया गया है। इसमें यह सुनिश्चित करना शामिल है कि आपके विज्ञापन तेजी से लोड हो, टेक्स्ट पढ़ने में आसान हो और मोबाइल डिवाइस पर बटन और लिंक आसानी से क्लिक किए जा सकें।

4- छोटी और ध्यान खींचने वाली हेडलाइन का इस्तेमाल करें : सुर्खियां उन पहली चीजों में से एक हैं जो मोबाइल उपयोगकर्ता अपने फेसबुक फीड के माध्यम से स्क्रॉल करते समय देखेंगे, इसलिए उन्हें छोटा और ध्यान आकर्षित करने वाला बनाना महत्वपूर्ण है। मजबूत, क्रिया-उन्मुख भाषा का उपयोग करें जो सीधे आपके लक्षित दर्शकों से बात करती है और उन्हें और अधिक सीखने के लिए प्रेरित करती है।

5- अपने अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव को हाइलाइट करें : इतने सारे विज्ञापनों के ध्यान आकर्षित करने के साथ, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव को हाइलाइट करके फेसबुक विज्ञापन में सबसे अलग दिखें। इसमें प्रतिस्पर्धियों पर आपके उत्पाद या सेवा की अनूठी विशेषताओं, लाभों या फायदों पर जोर देना शामिल होगा। 

6- अपने लक्षित दर्शकों पर विचार करें : मोबाइल के अनुकूल फेसबुक विज्ञापन बनाते समय, अपनी लक्षित ऑडियंस और उन्हें क्या पसंद आएगा, इस पर विचार करना महत्वपूर्ण है। इसमें उनकी जनसांख्यिकी, रुचियां, व्यवहार को शामिल करें। दर्शकों की समस्या का समाधान करते लक्ष्यों पर ध्यान दें। 

7- कार्रवाई करना आसान बनाएं : मोबाइल उपयोगकर्ता अक्सर आसान समाधानों की तलाश में रहते हैं, इसलिए उनके लिए आपके फेसबुक विज्ञापनों पर कार्रवाई करना आसान बनाना महत्वपूर्ण है इसमें अभी खरीदारी करें या अधिक जानें जैसे स्पष्ट और दृश्यमान कॉल-टू-एक्शन का उपयोग जरूर करें। जो उपयोगकर्ताओं को सीधे वांछित लैंडिंग पृष्ठ या उत्पाद पृष्ठ पर ले जाए। 

8- अपने विज्ञापनों को ऑप्टिमाइज करें : अंत में, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने मोबाइल-अनुकूल फेसबुक विज्ञापनों का परीक्षण और अनुकूलन करना महत्वपूर्ण है कि वे चलते-फिरते ऑडियंस को पसंद आ रहे हैं। विभिन्न विज़ुअल्स, शीर्षकों और कॉल-टू-एक्शन सहित अपने विज्ञापनों की विभिन्न विविधताओं का परीक्षण करने के लिए ए/बी परीक्षण का उपयोग करें और अपने विज्ञापन के प्रदर्शन को ट्रैक करने और आवश्यकतानुसार समायोजन करने के लिए एनालिटिक्स का उपयोग करें।

सफलता के साथ बनाएं अपना करिअर

देश की जानी – मानी ऐडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेज की शुरुआत की है जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी कई कोर्स मौजूद हैं। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भी सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेज हैं। यहां से पढ़कर सैकड़ों युवाओं ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में शानदार नौकरियां हासिल की हैं तो फिर देर किस बात की आज ही सफलता से जुड़ें और अपना शानदार करिअर बनाएं। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड करके भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।

Related Article

21 Great Search Engines You Can Use Instead of Google

Read More

How to build a content calendar

Read More

Best 30 Social media marketing tools

Read More

B2B Marketing Personalization : How to keep it personal and safe

Read More

CUET UG EXAM 2024: A Guide for Students

Read More

Top 10 Tips to Optimize for Google’s Featured Snippets

Read More

Reel Success: Tips for Creating Engaging Video Content

Read More

How to increase website traffic, best way to increase traffic

Read More

What is Genetic Algorithm and Why is Important ?

Read More