NDA FOR WOMEN: एनडीए में क्या है महिलाओं के लिए करियर विकल्प

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 18 Jan 2022 03:45 PM IST

देश की सेना में ऑफिसर रैंक पर काम करने का सपना हर किसी का होता है, 21वीं सदी में जितना पुरुष अभ्यार्थी सेना में भर्ती होने के इच्छुक है,  उतना ही महिलाएं भी। अगस्त 2021 में सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के बाद देश की सबसे बड़ी परीक्षा NDA  में महिला अभ्यर्थियों शामिल होने का मौका दे दिया गया है। अब देश की बेटियां भी सेना में काम करने का अपना सपना पूरा कर सकती है। सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी जिसके तहत महिलाओं को एनडीए परीक्षा में बैठने की अनुमति मांगी गई थी। जिस पर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यूपीएससी को नेशनल डिफेंस एकेडमी परीक्षा में महिला अभ्यर्थियों को शामिल  करने के निर्देश दिए गए थे। एनडीए में महिलाओं के लिए सभी अवसरों के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें। UPSC ने एनडीए 2022 परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। एनडीए (1) और एनडीए (2) 2022 परीक्षा 10 अप्रैल 2022 और 4 सितंबर 2022 को आयोजित की जाएगी। एनडीए परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। यदि आप NDA  परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे एनडीए फाउंडेशन बैच 2022 की मदद ले सकते हैं- Click here for more information
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड कर
 

एनडीए में महिलाएं 


सशस्त्र बलों में महिलाओं के लिए आज के समय कई अवसर है  - महिलाएं जीवन के हर क्षेत्र में पुरुषों के बराबर खड़ी हैं तो रक्षा क्षेत्र में क्यों नहीं। वे दिन अब गए जब सशस्त्र बल केवल पुरुषों होते थे, अब महिलाएं सशस्त्र बलों में शामिल होकर अपने देश की सेवा में समान रूप से भाग ले रही हैं। 2021 भारत के इतिहास में मील का पत्थर है जब पहली बार महिला अभ्यर्थियों को एनडीए परीक्षा में बैठने का मौका मिला।  सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बाद यूपीएससी जो एनडीए परीक्षा का आयोजन करता है उसने महिला अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया दोबारा शुरू की थी, जिसके बाद लाखों महिला अभ्यर्थियों ने एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन किया था। महिला कैंडिडेट की इतनी बड़ी संख्या देखकर पता लगता है कि हमारे देश में महिलाएं पुरुषों से किसी काम में कम नहीं है। 


 कितनी महिलाओं ने लिया था पहली परीक्षा में हिस्सा

आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद रक्षा मंत्रालय ने बताया था, कि 2021 की दूसरी एनडीए परीक्षा जो नवंबर माह में आयोजित की गई थी और इस परीक्षा में महिलाएं अभ्यर्थी भी शामिल हुई थी, इसके लिए कुल कुल आवेदकों की संख्या 5,75,856 है (महिला और पुरुष )। इनमें से 1,77,654 महिलाओं थी। हर तीसरे आवेदक के लिए एक महिला अभ्यार्थी थी। 

सेना में महिलाएं इन पदों पर प्रमोशन मिल सकता है
 

सेना- लेफ्टिनेंट, कैप्टन, मेजर, लेफ्टिनेंट कर्नल, कर्नल, ब्रिगेडियर, मेजर जनरल, लेफ्टिनेंट जनरल, जनरल और फील्ड मार्शल

नौसेना- सब-लेफ्टिनेंट, लेफ्टिनेंट, लेफ्टिनेंट कमांडर, कमांडर, कैप्टन, कमोडोर, रियर एडमिरल, वाइस एडमिरल, एडमिरल और फ्लीट के एडमिरल।

वायु सेना- फ्लाइंग ऑफिसर, फ्लाइट लेफ्टिनेंट, स्क्वाड्रन लीडर, विंग कमांडर, ग्रुप कैप्टन, एयर कमोडोर, एयर वाइस मार्शल, एयर मार्शल, एयर चीफ मार्शल और वायु सेना के मार्शल।

एनडीए में महिला उम्मीदवारों के लिए पात्रता

  • केवल अविवाहित महिला उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जुलाई 2003 से पहले और 1 जुलाई 2006 के बाद नहीं हुआ है, वे पात्र हैं। 

  • राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित स्कूल शिक्षा या समकक्ष परीक्षा के 10+2 पैटर्न से 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है।

  • वायु सेना और नौसेना विंग के लिए स्कूली शिक्षा के 10+2 पैटर्न से 12वीं कक्षा पास, भौतिकी और गणित विषय से। 

  • यदि उम्मीदवार शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से फिट नहीं है तो भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में किसी का चयन नहीं किया जा सकता है।

  • महिला उम्मीदवारों की जांच महिला चिकित्सा अधिकारी और विशेषज्ञ करेंगे। महिला चिकित्सा अधिकारी उपलब्ध न होने की स्थिति में महिला परिचारक की उपस्थिति में चिकित्सा अधिकारी द्वारा उनकी जांच की जाएगी।

  • यूपीएससी एनडीए और एनए 2022 परीक्षा में 2 चरण होगे, यानी लिखित परीक्षा और एसएसबी साक्षात्कार

 

Also Read:

How to join Indian Army after graduation

NDA Selection Process

NDA Eligibility Criteria

NDA Important Dates

NDA Preparation Tips

UPSC NDA Syllabus 2022

Free E Books