CTET EXAM 2021: क्या आप जानते हैं कितने मार्क्स स्कोर करने पर मिलेगी CTET परीक्षा में सफलता, देखे यहां

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 23 Nov 2021 12:28 PM IST

CTET परीक्षा दो पाली में 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक आयोजित करवाई जाएगी। CTET के लिए न्यूनतम योग्यता अंक विभिन्न श्रेणियों GEN/OBC/SC/ST के लिए अलग-अलग हैं। सीटीईटी पेपर के कठिनाई स्तर और परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या के आधार पर सीटीईटी पासिंग मार्क्स को सीबीएसई द्वारा बदला जा सकता है। हालाँकि, सीबीएसई वर्षों से सभी श्रेणियों के लिए समान CTET कट ऑफ अंक बनाए हुए है। सीटीईटी प्रमाणपत्र की वैधता के साथ सीटीईटी पासिंग मार्क्स 2021 यहां देखें। अगर आप भी इस पात्रता परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और इसमें सफल होकर शिक्षक बनने के अपने सपने को साकार करना चाहते हैं, तो आपको तुरंत इसकी बेहतर तैयारी के लिए सफलता द्वारा चलाए जा रहे FREE CTET Paper 1 Ebook - Download NOW  से जुड़ जाना चाहिए। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

CTET कट ऑफ वह पासिंग मार्क्स है जो एक उम्मीदवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करने के लिए प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। सीटीईटी पासिंग मार्क्स 2021 प्राप्त करने वाले उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय, एनवीएस और जनजातीय स्कूलों में भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। 

CTET क्वालिफाइंग मार्क्स 2021

सीटीईटी 2021 के लिए क्वालिफाइंग अंक सामान्य वर्ग के लिए 60% और ओबीसी / एससी / एसटी श्रेणियों के लिए 55% है। जिन उम्मीदवारों के मार्क्स क्वालीफाइंग मार्क्स के बराबर या उससे अधिक आते हैं तो उसको योग्य माना जाएगा। उम्मीदवारों को अपने संबंधित पेपर में कुल 150 में से 90 अंक प्राप्त करने होंगे। 

सीटीईटी प्रमाणपत्र 2021 की वैधता

सीटीईटी 2021 पासिंग मार्क्स या कट ऑफ अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों को सीटीईटी प्रमाणपत्र 2021 से सम्मानित किया जाएगा। इस साल से सीटेट प्रमाण पत्र की वैधता लाइफटाइम कर दी गई है पहले सीटेट परीक्षा प्रमाण पत्र की वैधता मात्र 7 साल के लिए होती थी। 

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

सीटीईटी एडमिट कार्ड जारी होने के बाद डाउनलोड कैसे करें? 
  • आधिकारिक वेबसाइट यानी ctet.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है, TET December Admit Card 2021' (यह लिंक आपको एडमिट कार्ड जारी होने के बाद दिखाई देगा)
  • स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा।
  • पूछे गए क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।
CTET CBSE ने जारी किया मॉक टेस्ट का लिंक PSSSB Recruitment 2021
CTET परीक्षा में पूछे जा सकते हैं ये महत्वपूर्ण सवाल CTET Cut off 2021

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

Source: Safalta.com

इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books