Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X
Whatsup

CTET & UPTET 2021: जानिए पिछली परीक्षाओं से कितना अलग होगा इस बार के CTET और UPTET

Safalta Experts Published by: Anonymous User Updated Sun, 29 Aug 2021 12:42 PM IST

Highlights

CTET तथा UPTET के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। इन दोनों परीक्षाओं में बहुत सारी समानताएं हैं।
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) और उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। CTET का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और UPTET का आयोजन उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा किया जाता है। UPTET 2021 की अधिसूचना जल्द ही UPBEB की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, UPTET 2020-21 परीक्षा अक्टूबर 2021 में आयोजित होने की संभावना है। इससे पहले, यूपी सरकार ने घोषणा की थी कि परीक्षा दिसंबर 2021 के मध्य में आयोजित की जाएगी। साथ ही अगर आप भी इस पात्रता परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और इसमें सफल होकर शिक्षक बनने के अपने सपने को साकार करना चाहते हैं, तो आपको तुरंत इसकी बेहतर तैयारी के लिए सफलता द्वारा चलाए जा रहे CTET टीचिंग चैंपियन बैच से जुड़ जाना चाहिए।
 

UPTET 2021 हाइलाइट्स

परीक्षा का नाम उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा
बॉडी उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (यूपीबीईबी)
आधिकारिक वेबसाइट updeled
परीक्षा स्तर राज्य स्तर
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
पात्रता मापदंड स्नातक और शिक्षक प्रशिक्षण डिप्लोमा
परीक्षा मोड ऑफलाइन
परीक्षा का उद्देश्य पात्रता प्रमाण पत्र जारी करना
वैधता लाइफ टाइम

 

GK फ्री PDF- अभी डाउनलोड करें  
Source: Safalta




करेंट अफेयर्स फ्री PDF- अभी डाउनलोड करें 


क्या हुआ है CTET में महत्वपूर्ण बदलाव :

CBSE ने हाल ही में बड़ा बदलाव करते हुए यह फैसला किया है कि CTET परीक्षा की डिग्री अब से पूरे लाइफटाइम के लिए मान्य कर होगा, तो वहीं  CTET में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न में भी परिवर्तन किया गया है। इसके तहत सीबीएसई ऑफिसियलवेबसाइट पर एक नोटिस जारी करते हुए यह बताया कि अब इस परीक्षा में नई शिक्षा नीति के मुताबिक ही प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें तथ्यात्मक ज्ञान और अधिक वैचारिक समझ वाले प्रश्न होंगे जिससे छात्रों की समझ को अच्छे से परखने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही इस परीक्षा को ऑनलाइन कर दिया गया है जो पहले ऑफलाइन होता था।

UPTET में भी अहम बदलाव :

CTET की तरह ही अब UPTET के डिग्री को भी अब पूरे लाइफटाइम के लिए मान्य कर दिया गया है। यहाँ आपको यह भी समझना चाहिए कि जहाँ CTET का आयोजन साल में 2 बार किया जाता है, वहीँ UPTET का आयोजन साल में सिर्फ एक बार किया जाता है।

CTET पात्रता मानदंड 2021

कक्षा I-V हेतु शिक्षक बनने के लिए न्यूनतम योग्यताएं:प्राथमिक स्तर

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books



सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण । अथवा, सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) न्यूनतम 45% अंकों के साथ और एनसीटीई (मान्यता मानदंड एवं प्रक्रियाएं), रेगुलेशन 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी नाम से जाना जाए) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण । अथवा, सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और 4-वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण। अथवा, सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और शिक्षा में 2-वर्षीय डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वालेे अथवा उत्तीर्ण। अथवा, स्नातक और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वाले या उत्तीर्ण ।

कक्षा VI-VIII के लिए शिक्षक बनने हेतु न्यूनतम योग्यताएं: प्रारंभिक स्तर

स्नातक ओैर प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वालेे अथवा उत्तीर्ण। अथवा, स्नातक कम से कम 50% अंकों के साथ और एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (बीएड) में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण। अथवा, स्नातक कम से कम 45%अंकों के साथ और इस संबंध में समय-समय पर जारी एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रियाएं) रेगुलेशन्स के अनुसार एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (बीएड) में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण। अथवा, सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और चार वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण। अथवा, सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और चार वर्षीय बीए/बीएससी.एड अथवा बीए.एड/बीएससी.एड के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण। अथवा, स्नातक कम से कम 50% अंकों के साथ और एक वर्षीय बीएड (विशेष शिक्षा) में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।
 

CTET फ्री मॉक: अभी अटेम्प्ट करें 


UPTET  पात्रता मानदंड 2021

  • UPTET में आवेदकों के दो सेट हैं - प्राथमिक शिक्षकों के लिए आवेदक (कक्षा 1 से 5) और उच्च प्राथमिक शिक्षकों के लिए आवेदक (कक्षा 6 से 8)। 
  • UPTET 2021 राष्ट्रीयता: भारत / नेपाल / तिब्बत / भूटान से संबंधित उम्मीदवार परीक्षा के लिए पात्र हैं। 
  • UPTET 2021 आयु सीमा: आवेदक की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

UPTET 2021 के लिए आवेदन कैसे करें?

UPTET 2021 आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन मोड में भरा जा सकता है। निम्नलिखित चरणों से गुजरें:
  • चरण 1 – UPTET 2021 पंजीकरण
  • चरण 2 – UPTET आवेदन शुल्क भुगतान
  • चरण 3:  UPTET आवेदन पत्र 2021 भरें
  • चरण 4: आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए स्कैन की गई छवि और हस्ताक्षर अपलोड करें।

UPTET 2021 एडमिट कार्ड

UPTET 2021 का एडमिट कार्ड केवल UPTET की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड में उपलब्ध होगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के साथ आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।

UPTET 2021 परीक्षा पैटर्न

UPTET 2021 दो अलग-अलग पेपरों में होगी पेपर 1 और पेपर 2 में आयोजित किया जाएगा। पेपर 1 कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक की नियुक्ति के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा, जबकि पेपर 2 शिक्षक की नियुक्ति के लिए आयोजित किया जाएगा। कक्षा 6 से 8.
  • पेपर 1 और पेपर 2 दोनों ऑफलाइन मोड में आयोजित किए जाएंगे।
  • पेपर 1 में 5 विषय / खंड शामिल हैं और पेपर 2 में 4 विषय / खंड शामिल हैं।
  • दोनों पेपर की अवधि 2.5 घंटे (या 150 मिनट) है।
  • परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा और UPTET में नकारात्मक अंकन का कोई प्रावधान नहीं है।
  • दोनों पेपर में 150 प्रश्न हैं और प्रत्येक प्रश्न में 4 विकल्प हैं, जिनमें से केवल 1 ही सही होगा।


कैसे करें तैयारी :

अगर आप भी इन पात्रता परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे हैं और इसके लिए पक्की तैयारी करना चाहते हैं, तो आपको आज ही सफलता द्वारा इसकी तैयारी के लिए चलाए जा रहे  CTET - पेपर 1 टीचिंग चैंपियन बैच से जुड़ जाना चाहिए। इस बैच में आपको अनुभवी फैकल्टीज के मार्गदर्शन में 120 घंटे से भी ज्यादा की लाइव इंटरैक्टिव क्लासेस और 100 से भी ज्यादा डाउनलोड करने योग्य अध्ययन सामग्री के साथ विशेषज्ञों द्वारा परामर्श सत्र, परीक्षा को हल करने की रणनीति, नियमित अपडेट के साथ एक टेलीग्राम समूह, वीकली टेस्ट सहित अन्य कई सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं। आप इस बैच से सफलता ऐप के जरिए भी जुड़ सकते हैं। 
 

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree