Career in Data Science as a Fresher: डेटा साइंस में एक फ्रेशर के रूप में करियर कैसे शुरू करें

Safalta Expert Published by: Blog Safalta Updated Wed, 01 Dec 2021 06:47 PM IST

डाटा साइंस हम उसे कह सकते हैं जिसके तहत किसी भी डाटा का विश्लेषण कर उसकी जानकारी निकाल सकें। आज के समय में कंप्यूटर विज्ञान का एक हिस्सा है, डाटा साइंस सांख्यिकी गणित, सांख्यिकी, सूचना सिद्धांत, सूचना प्रौद्योगिकी आदि जैसे कई क्षेत्रों में सिद्धांतों और तकनीकों का उपयोग करता है।

डाटा साइंस का कार्य यह होता है कि वह कोई भी प्रकार के डाटा से इनसाइट्स लेता है तथा उसके बारे में जानता है। डाटा साइंस में डाटा माइनिंग, मशीन लर्निंग, क्लस्टर एनालिसिस, डाटा रेंग्लिंग तथा लिनियर अलजेब्रा आदि से बड़ी मात्रा में डाटा निकाल सकते हैं। डाटा साइंस का उपयोग बड़ी कम्पनी या कोई स्टार्टअप उन सभी डाटा का इस्तेमाल करते हैं, जो उनके ग्राहको को बेहतर अनुभव करा सके।   
आज के समय में हम देखते है कि विज्ञान कितनी  विकसित हो चुकी है।

Source: safalta.com

अगर आप थोरा गौर से सोचेंगे तो पाएंगे कि आपके धरती पर चलने से लेकर आकाश मे उड़ने तक सब साइंस हैं। 
दुनिया में बढ़ती सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी को देखते हुए आज के समय में छात्रों के लिए डाटा साइंस में करियर बनाना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। आज के समय में यह क्षेत्र जॉब और सैलरी के मामले में टॉप 5 में गिना जाता है, वहीं आने वाला भविष्य भी इसी का होगा। 21वीं सदी की सबसे बेहतरीन फील्ड मानी गई डाटा साइंस में केवल भारत में ही करीब 1 लाख नौकरियों के अवसर हैं।

इनमें से 70 फीसदी 5 साल से कम अनुभव और औसत 10 लाख सालाना सैलरी वाली नौकरियां हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
आज जब हर हाथ में एक फोन और हर एक फोन में हजारों एप्स हैं, तो डाटा साइंस बेहद अहम हो गया है आज के समय में डाटा साइंस प्रोफेशनल्स् की काफी डिमांड है। इस क्षेत्र में लोगों के पास जॉब्स के कई ऑप्शन हैं। यह लिंक्डइन पर सबसे तेजी से बढ़ने वाली नौकरी है और 2026 तक 11.5 मिलियन रोजगार सृजित करने की भविष्यवाणी की गई है। यह डाटा साइंस को सबसे ज्यादा जॉब देने वाला प्लेटफार्म है।

डाटा साइंस सबसे अधिक पौसा देने  वाली जॉब्स में से एक है। माना जाता है कि एक डाटा साइंटिस्ट प्रतिवर्ष एक करोड़ रूपये तक कमा सकता है। जिसके कारण ही डाटा साइंस को एक अत्यधिक आकर्षक करियर विकल्प माना जाता है। यह जोब फ्रेशेर के लिया काफी अच्छा माना जाता हैं।

यह भी पढ़ें

Carrier After 12th Arts and Humanities: 12वीं के बाद आर्ट्स और ह्यूमनिटीज में करियर कैसे बनाए
Career Opportunity in Data Entry: डाटा एंट्री में करियर कैसे बनाए, नहीं जानते तो जानें यहां


प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।
 

Free E Books