Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X

Set Your Goal

IAS 2021: इस साल टॉप 10 में 3 टॉपर्स बिहार से, जानिये किस राज्य से बने हैं सबसे अधिक आईएएस

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Mon, 27 Sep 2021 02:28 PM IST
यूपीएससी परिणाम 2020, 24 सितंबर को घोषित किया गया था। 836 रिक्तियों के लिए कुल 761 उम्मीदवारों का चयन किया गया था। शुभम कुमार ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 में टॉप किया है। जागृति अवस्थी परीक्षा में दूसरे स्थान पर रहीं। अंकिता जैन प्रतिष्ठित परीक्षा में तीसरे स्थान पर रहीं। आज हम आपको इस आर्टिकल में उन 10 स्टूडेंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने इस चुनौतीपूर्ण परीक्षा की टॉप-10 लिस्ट में अपनी जगह बनाई है।  यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now. 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
Source: amarujala




UPSC टॉपर्स का नाम और रैंक नीचे दिया गया है

1        शुभम कुमार
2        जागृति अवस्थी
3        अंकिता जैन
4        यश जालुका
5        ममता यादव
6        मीरा कू
7        प्रवीण कुमार
8        कार्तिक
9        अपाला मिश्रा
10      सत्यम गांधी
फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
  1.  शुभम कुमार- शुभम कुमार ने प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा 2020 में टॉप किया है। उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से बी.टेक (सिविल इंजीनियरिंग) में स्नातक किया है और वह बिहार के रहने वाले हैं।
  2.  जागृति अवस्थी- जागृति अवस्थी (द्वितीय टॉपर) ने MANIT भोपाल से बी टेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) में स्नातक किया है और वह भोपाल की रहने वाली है। 
  3. अंकिता जैन-  अंकिता दिल्ली की रहने वाली है। इन्होंने तीसरा स्थान प्राप्त किया है और वह अभी ऑडिट एंड अकाउंट सर्विसेज मुंबई में तैनात हैं।
  4.  यश जालुका- यश झारखंड के रहने वाले हैं। वह इस कठिन परीक्षा में चौथे स्थान पर रहे। 
  5. ममता यादव-  24 वर्षीय ममता महेंद्रगढ़ हरियाणा की रहने वाली है। यूपीएससी परीक्षा 2020 में पाँचवाँ स्थान हासिल करने वाली ममता ने इससे पहले भी वर्ष 2019 की परीक्षा में आल इंडिया 556वां रैंक प्राप्त किया था। उन्हें उस समय आईएएस का पद न मिलने पर उन्होंने वर्ष 2020 में दोबारा से परीक्षा दी और अपना मुकाम हासिल कर लिया।
  6.  मीरा - मीरा ने आईएएस परीक्षा में छठा स्थान प्राप्त किया है। वह केरल के त्रिशूर शहर के रहने वाले हैं।
  7. प्रवीण कुमार- प्रवीण बिहार के जमुई जिले के रहने वाले हैं। उन्होंने इस कठिन परीक्षा में सातवां स्थान प्राप्त किया है.
  8. कार्तिक- कार्तिक ने अपनी ग्रेजुएशन में मैकेनिकल की पढ़ाई करी है वह गुजरात के रहने वाले हैं उनको इस परीक्षा में आठवां स्थान प्राप्त हुआ।
  9. अपाला मिश्रा-  अपाला मिश्रा उत्तर प्रदेश गाजियाबाद की रहने वाली है उन्होंने इस परीक्षा में नौवां स्थान प्राप्त किया हउनके पिता आर्मी में कर्नल की रैंक पर है और भाई मेजर पद पर रहते हुए देश को अपनी सेवाएं दे रहे हैं। 
  10. सत्यम गांधी- यूपीएससी परीक्षा 2020 में जहां बिहार के शुभम कुमार ने ऑलइंडिया पहला और प्रवीण कुमार ने सातवाँ स्थान हासिल किया है तो वहीं बिहार के ही समस्तीपुर के रहने वाले सत्यम ने आईएएस 2020 के परिणाम आने के बाद टॉप-10 सूची के दसवें पायदान पर अपनी जगह बनाई है। बता दें कि सत्यम पिछले ढाई सालों से इस परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। इसी मेहनत और लगन की बदौलत उन्होंने अपने आईएएस बनने के सपने को पूरा कर लिया है।
उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री भारत के पड़ोसी देश विश्व की दस सबसे लंबी नदियां
IPL Winners की लिस्ट भारत के प्रधानमंत्रियों की सूची

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree