UP Police Constable 2022: कॉन्स्टेबल भर्ती के रजिस्ट्रेशन शुरू होने से पहले इन दस्तावेज को रखे तैयार

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 27 Apr 2022 02:48 PM IST

इस साल यूपी में यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड एवं प्रमोशन बोर्ड द्वारा उत्तर प्रदेश में कॉन्स्टेबल के खाली पड़े 26210 पदों को भरने के लिए भर्ती आयोजित करवाई जानी है। इस साल उत्तर प्रदेश में कॉन्स्टेबल भर्ती वर्ष 2018 के बाद पहली बार आयोजित करवाई जाएगी, इस वजह से इस भर्ती के लिए आयोग पिछले कई महीनों से तैयारी करने में लगा हुआ है। कॉन्स्टेबल भर्ती को लेकर अभी आयोग की तरफ से कोई भी ऑफिशियल अपडेट सामने नहीं आया है लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जून महीने के पहले सप्ताह में शुरू करवाया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन करने के समय छात्रों को किन दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी उसके बारे में आज हम अपने इस आर्टिकल में छात्रों को बताने वाले हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। अगर आप- उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और विशेष मार्गदर्शन की तलाश में है तो आप हमारे यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल फाउंडेशन बैच को ज्वाइन कर सकते हैं।  
 UP Police Constable Exam Hindi Free E Book
Download Latest Month Current Affair (H) 
Tricky Reasoning Free E-Book-Download now
Tricky Maths E-Book-Download Now

रजिस्ट्रेशन से पहले इन डाक्यूमेंट्स को रखे तैयार

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में छात्रों को आवेदन करने के वक्त कुछ डॉक्यूमेंट जमा करने पड़ते हैं जिससे अभ्यार्थी के पात्रता के बारे में पता चलता है। अगर छात्र आवेदन के वक्त इन डाक्यूमेंट्स को नहीं अपलोड करते हैं तो उनका आवेदन पत्र स्वीकारा नहीं जाएगा और छात्र कॉन्स्टेबल भर्ती से बाहर भी हो सकता है इसीलिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने से पहले नीचे दिए गए सभी डाक्यूमेंट्स को आपको तैयार रखना चाहिए। अगर आपके पास नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट में से कोई एक भी डॉक्यूमेंट नहीं पाया गया तो आपका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा। 
  • कॉन्स्टेबल भर्ती में छात्रों को आवेदन के वक्त दसवीं पास होने का सर्टिफिकेट स्कैन करके जमा करना होगा। 
  • यूपी कांस्टेबल परीक्षा में न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता छात्रों की 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए, जिसकी प्रामाणिकता के लिए छात्रों को 12वीं का सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा।
  • कॉन्स्टेबल भर्ती में निम्न वर्ग के अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश सरकार के कानून के हिसाब से विभिन्न प्रकार की छूट दी जाती है। जिसका लाभ उठाने के लिए छात्रों को जाति प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा। 
  • एड्रेस प्रूफ के लिए छात्रों को आधार कार्ड अपलोड करना होगा।
 
Attempt Free Mock Tests- Click Here
Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now
Uttar Pradesh General Knowledge Geography- Free E-Book
 

20 लाख अभ्यार्थी होंगे शामिल

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ने 8 जनवरी 2022 को कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए टेंडर जारी किया था जिसमें आयोग ने उम्मीद जताई थी कि इस साल होने वाली कॉन्स्टेबल भर्ती में 20 लाख के करीब अभ्यार्थी पूरे उत्तर प्रदेश में शामिल हो सकते हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए टेंडर प्रक्रिया को पूरा करवा लिया गया है और आयोग रजिस्ट्रेशन शुरू करने के लिए तैयारी कर रहा है छात्रों को इस भर्ती से जुड़ी अपडेट के लिए safalta.com या आधिकारिक वेबसाइट पर  नजर बनाए रखनी चाहिए। 

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books