SSC GD Constable Exam 2021: जानिए किन अभ्यार्थियों को मिलेंगे 5% एक्स्ट्रा मार्क्स

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 27 Oct 2021 06:44 PM IST

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए परीक्षा एडमिट कार्ड नवंबर महीने के पहले हफ्ते में जारी किया जाएगा। परीक्षा 16 नवंबर 2021 से 15 दिसंबर 2021 तक आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद छात्रों एसएससी की वेबसाइट से डाउनलोड एडमिट कार्ड कर सकते हैं साथ ही अभ्यार्थियों को की परीक्षा केंद्रों पर बिना एडमिट कार्ड के अभ्यर्थियों को एंट्री नहीं दी जाएगी। इस भर्ती परीक्षा में 35 लाख से अधिक छात्र हिस्सा लेने जा रहे हैं। यदि आप SSC GD परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश में हैं, तो आपको तुरंत इसकी बेहतर तैयारी के लिए सफलता द्वारा चलाए जा रहे SSC GD Constable Target Batch 2021- JOIN NOW से जुड़ जाना चाहिए। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

किन अभ्यार्थियों को मिलेंगे एक्स्ट्रा मार्क्स
यह परीक्षा 100 अंकों की होती है, परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन मोड में किया जाता है जो अभ्यार्थी एसएससी प्रमाण पत्र रखते हैं उन्हें परीक्षा में बोनस अंक दिए जाने का प्रावधान है। इस नियम के मुताबिक एनसीसी में ए सर्टिफिकेट जिन छात्रों के पास होगा उन्हें 2% भी सर्टिफिकेट जिनके पास होगा उन्हें 3% प्रतिशत और जबकि सी सर्टिफिकेट रखने वाले अभ्यर्थियों को 5% अंक का बोनस दिया जाएगा। 

एसएससी GD भर्ती में EWS श्रेणी के अभ्यर्थियों को मिला कितने प्रतिशत आरक्षण-
भारत सरकार ने एसएससी GD भर्ती में EWS श्रेणी के अभ्यर्थियों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया है क्योंकि 25,271 पदों पर भर्ती होना है तो इस हिसाब से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS श्रेणी) के अभ्यर्थियों को 2,485 पद आरक्षित होंगे। आपको बता दें कि इस भर्ती में हर एक सुरक्षाबल के लिए सीटों की संख्या निर्धारित की गई है।
 
SSC GD EXAM IMPORTANT QUES SSC GD अपडेटेड पेपर पैटर्न और मार्किंग स्कीम SSC GD इस बार आधे से भी पदों पर भर्ती 
SSC MTS Exam नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था SSC GD Exam difficult questions SSC GD कैसे होगा आंसर शीट का मूल्यांकन

एसएससी GD भर्ती परीक्षा की तैयारी कैसे करें
एसएससी GD भर्ती परीक्षा समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books