Doubt Banner

SSC GD Constable Exam 2021: इस परीक्षा में पूछे जा सकते हैं ऐसे उलझे सवाल, एग्जाम हॉल में ना हो परेशान इसलिए आज ही कर लें इनकी तैयारी

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Thu, 23 Sep 2021 05:01 PM IST

हर साल बड़ी संख्या में उम्मीदवार SSC जीडी के पद के लिए आवेदन करते हैं लेकिन केवल उन्हीं उम्मीदवारों की भर्ती की जाती है जो इस पद के लिए पात्र हैं। इस पद के लिए ऑनलाइन अधिसूचना 17 जुलाई 2021 को SSC द्वारा जारी की गई थी। SSC GD परीक्षा भारत के कर्मचारी चयन आयोग द्वारा BSF, CISF, ITBP, CRPF और AR में राइफलमैन में कांस्टेबल (जीडी) के सामान्य ड्यूटी पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। आपको पता होगा कि इस भर्ती के लिए 16 नंवबर से 15 दिसंबर के बीच कंप्यूटर आधारित एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। रहें।  इस आर्टिकल में हम उम्मीदवारों की पक्की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण सवालों को लेकर आए हैं जिन्हें आगामी  जीडी परीक्षा में पूछा जा सकता है। यदि आप SSC GD परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश में हैं, तो आपको तुरंत इसकी बेहतर तैयारी के लिए सफलता द्वारा चलाए जा रहे SSC GD Constable Target Batch 2021- JOIN NOW से जुड़ जाना चाहिए। 
 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

जानिए परीक्षा से जुड़े जरूरी सवाल
 
प्रश्न-1. निम्नांकित में से किसका बीज सबसे छोटा होता है
(A) घास
(B) फली
(C) आर्किडस
(D) सेज्ज
प्रश्न-2. निम्नांकित में से कौन-सी फसल ‘शीघ्र मुरझानें’ के रोग से प्रभावित होती है?
(A) आलू
(B) चावल
(C) गन्ना
(D) गेहूँ
प्रश्न-3. गाजर का रंग लाल होने का जिम्मेदार पिंगमेंट है
(A) केरोटिन
(B) एन्थोसाइनिन
(C) लाइकोपिन
(D) क्वरसेटिन
प्रश्न-4. भारत सरकार ने फल पदार्थ आदेश ( E.P.O.

Source: amarujala

) लागू किया
(A) 1920 में
(B) 1930 में
(C) 1945 में
(D) 1955 में
प्रश्न-5. सर्वप्रथम कपास का संकर बीज किस देश ने तैयार किया था?
(A) सं  रा अमेरिका
(B) इंग्लैंड
(C) चीन
(D) भारत
 
 फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

घर बैठे करें सरकारी भर्ती की पक्की तैयारी

अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो आपको बेहतर ढंग से तैयारी करने के लिए सफलता द्वारा SSC (GD) की परीक्षा के लिए चलाए जा रहे स्पेशल कोर्स को जरूर ज्वॉइन करना चाहिए। इस स्पेशल कोर्स में आपको 180 घंटे से भी ज्यादा की क्लासेस और 180+ डाउनलोड करने योग्य अध्ययन सामग्री के साथ विशेषज्ञों द्वारा काउंसिलिंग , परीक्षा को हल करने की रणनीति और टेक्निक , नियमित अपडेट के साथ एक टेलीग्राम समूह तथा अन्य बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। तो देर की बात की तुरंत इस लिंक SSC GD Preparation पर क्लिक करें और आज ही इस स्पेशल कोर्स को ज्वॉइन करें।

सार- SSC जीडी कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए 16 नंवबर से 15 दिसंबर के बीच कंप्यूटर आधारित एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को हर अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए। 
 

Free E Books