SSC GD Constable Exam 2021: परीक्षा शुरू होने में रह गए हैं बेहद कम दिन, देखे परीक्षा से जुड़े इंर्पोटेंट टॉपिक्स

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 30 Oct 2021 02:53 PM IST

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा 16 नवंबर से 15 दिसंबर तक देशभर में आयोजित की जाएगी, यह भर्ती परीक्षा कुल 25271 पदों के लिए की जानी है। एसएससी अधिसूचना के मुताबिक सफल होने वाले छात्र को इन संस्थानों में नियुक्त किया जाएगा सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) और सचिवालय सुरक्षा बल (एसएसएफ) और असम राइफल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी)। प्रश्न पत्र दो भाषा हिंदी और इंग्लिश में दिया जाएगा यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित है। यदि आप SSC GD परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश में हैं, तो आपको तुरंत इसकी बेहतर तैयारी के लिए सफलता द्वारा चलाए जा रहे SSC GD Constable Target Batch 2021- JOIN NOW से जुड़ जाना चाहिए। 

एसएससी जीडी परीक्षा के लिए सब्जेक्ट वाइज इंर्पोटेंट टॉपिक्स

इस परीक्षा में जो प्रश्न पूछे जाते हैं प्रत्येक सहित प्रश्न के उत्तर पर अभ्यर्थी को एक अंक दिया जाता है इसके मुताबिक परीक्षा 100 अंकों की होती है और इन प्रश्नों को हल करने के लिए छात्र को 90 मिनट का समय दिया जाता है। प्रश्नों को चार भागों में विभाजित किया जाता है पार्ट- ए, बी, सी, और डी। पार्ट- ए में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से सवाल पूछे जाते हैं, पार्ट-  बी से सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता,  पार्ट-  सी प्राथमिक गणित और पार्ट- डी से अंग्रेजी/हिंदी विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं। नीचे हम आपको बताएंगे इन सभी विषयों के इंर्पोटेंट टॉपिक्स के बारे में।

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
  • जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग- समानताएं और भेद, वर्गीकरण, अंकगणितीय तर्क और चित्रात्मक वर्गीकरण, अंकगणित संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग और गैर-मौखिक श्रृंखला।
  • सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता- करंट अफेयर्स, अवॉर्ड्स, इंपॉर्टेंट डे, साइंटिफिक रिसर्च, इंडियन कॉन्स्टिट्यूशन, जर्नल राजनीति, जियोग्राफी, कल्चर, हिस्ट्री एंड स्पोर्ट्स। 
  • प्राथमिक गणित- नंबर सिस्टम, डेसिमल फ्रेक्शन एंड रिलेशनशिप,  टाइम एंड वर्क, टाइम एंड डिस्टेंस, टाइम एंड वर्क, प्रॉफिट एंड लॉस डिस्काउंट, इंटरेस्ट, एवरेज, रेशियो एंड प्रोपोर्शन।
  • हिंदी - वर्तनी की सामान्य अशुद्धियाँ तथा शब्दों के शब्द  रूप, शब्दों के बहुवचन, किसी वाक्य को अन्य लिंग में परिवर्तन, मुहावरा व उनका अर्थ, अशुद्ध वाक्यों के शुद्ध रूप, विलोम अर्थी शब्द, अनेक शब्दों के लिए एक शब्द, कहावतें एंड लोकप्रिय संधि विच्छेद, और क्रिया से भाववाचक संज्ञा बनाना।
SSC GD EXAM IMPORTANT QUES SSC GD अपडेटेड पेपर पैटर्न और मार्किंग स्कीम SSC GD इस बार आधे से भी पदों पर भर्ती 
SSC MTS Exam नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था SSC GD Exam difficult questions SSC GD कैसे होगा आंसर शीट का मूल्यांकन

एसएससी GD भर्ती परीक्षा की तैयारी कैसे करें
एसएससी GD भर्ती परीक्षा समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

 

Free E Books