SSC GD Exam 2021: एसएससी अब नए नियमों के साथ करेगा आपकी आंसर शीट का मूल्यांकन, जानिये क्या है ये नए नियम

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Tue, 05 Oct 2021 12:13 PM IST

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा भारत के कर्मचारी चयन आयोग द्वारा बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, सीआरपीएफ और एआर में राइफलमैन में कांस्टेबल (जीडी) के सामान्य ड्यूटी पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है। SSC GD लिखित परीक्षा 16 नवंबर, 2021 से 15 दिसंबर, 2022 के बीच होनी है। एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए कुल 25,271 पदों पर भर्तियां की जानी है। यदि आप SSC GD परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश में हैं, तो आपको तुरंत इसकी बेहतर तैयारी के लिए सफलता द्वारा चलाए जा रहे SSC GD Constable Target Batch 2021- JOIN NOW से जुड़ जाना चाहिए। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

लागू होने जा रहे हैं नियम

सभी छात्रों जो इस बार SSC GD परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं उनके लिए मुश्किल थोड़ी बढ़ गई है क्योंकि इस बार से नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू होने जा रही है। इससे पहले SSC GD परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था नहीं थी । लेकिन इस बार की परीक्षा में गलत उत्तर देने पर छात्रो के मार्क्स काटे जाएंगे। 
फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

अभ्यर्थियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव

SSC GD कांस्टेबल भर्ती में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू होने के सभी अभ्यर्थियों के ऊपर जबरदस्त प्रभाव पड़ेगा वाला है । अब  परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए अभ्यर्थियों का 0.25 अंक काट लिया जाएगा। ऐसे में कोई  से भी गलत जवाब आपको नौकरी की रेस से बाहर कर सकते हैं, इसलिए आप इस परीक्षा में संभलकर जवाब दे।

SSC GD कांस्टेबल 2021 इम्पोर्टेन्ट डेट्स 

एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 अधिसूचना  17 जुलाई 2021
आवेदन पत्र शुरू होने की तिथि 17 जुलाई 2021
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021
भुगतान करने की अंतिम तिथि 2 सितंबर 2021
एडमिट कार्ड जारी नवंबर 2021
परीक्षा तिथि 16 नवंबर से 15 दिसंबर 2021
परीक्षा परिणाम तिथि जनवरी 2022
एसएससी जीडी शारीरिक परीक्षा की तिथि जल्द ही सूचित किया जाएगा
 
SSC GD EXAM IMPORTANT QUES SSC GD अपडेटेड पेपर पैटर्न और मार्किंग स्कीम SSC GD इस बार आधे से भी पदों पर भर्ती 
SSC MTS Exam नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था SSC GD Exam difficult questions SSC CGL Static GK Quizzes Part 7


SSC GD परीक्षा पैटर्न 

परीक्षा के तीन चरण होते हैं, केवल तीन चरणों को पास करने वाले और चिकित्सकीय रूप से उपयुक्त पाए जाने वाले उम्मीदवारों को असम राइफल्स में बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, एनआईए, एसएसएफ और राइफलमैन के तहत विभिन्न पदों के लिए चुना जाता है।
इन चरणों का उल्लेख नीचे किया गया है:
चरण 1: – लिखित परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रकार)
चरण 2: - शारीरिक मानक परीक्षण / शारीरिक दक्षता परीक्षा
स्टेज 3: - मेडिकल टेस्ट
लिखित परीक्षा का पैटर्न नीचे दिया गया है:
SSC GD परीक्षा का पहला चरण ऑनलाइन परीक्षा है। जहां उम्मीदवारों को परीक्षा के अन्य चरणों के लिए पात्र होने के लिए निश्चित कटऑफ से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।

Source: safalta.com

चरण 1 में प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं जिनमें प्रत्येक का 1 अंक होता है, चरण एक को पूरा करने के लिए निर्धारित समय 90 मिनट है। SSC GD स्टेज वन एक द्विभाषी परीक्षा है, जो हिंदी और अंग्रेजी में आयोजित की जाती है।

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

अगर आप SSC GD, UP SI, NDA/NA या अन्य किसी भी तरह के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो पक्की एवं बेहतर तैयारी करने के लिए आप सफलता के फ्री कोर्स से जुड़ सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
एक्सपर्ट्स फैकल्टीज के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे इन कोर्सेस में आपको स्टडी क्लासेज के साथ फ्री-मॉक टेस्ट और ई-बुक्स जैसी अन्य ढेरों सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं। आप इन कोर्सेस से  सफलता ऐप  से जुड़ सकते हैं और साथ ही डेली करेंट अफेयर्स और वीकली, मंथली करेंट अफेयर्स का भी बिल्कुल फ्री में लाभ उठा सकते हैं।

 

Free E Books