SSC GD Training Center 2022: इस भर्ती के अंतर्गत कहां होगी प्रारम्भिक ट्रेनिंग, जानिये यहाँ

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 01 Dec 2022 09:20 AM IST

SSC GD Training Center- एसएससी जीडी भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 30 नवंबर को एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर समाप्त हो चुकी है। आपको बता दें कि इस साल होने वाली एसएससी जीडी भर्ती के तहत 45000 से अधिक अर्धसैनिक बलों में जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल के पदों को एसएससी जीडी भर्ती के तहत भरा जाना है। हर साल होने वाली एसएससी जीडी भर्ती के तहत BSF, CISF, ITBP, CRPF, SSB, AR, SSF अर्ध सैनिक बलों में भर्ती होती है। एसएससी जीडी भर्ती केंद्र सरकार की भर्ती है जिस वजह से यह भर्ती छात्रों के बीच लोकप्रिय है और साथ ही एसएससी जीडी भर्ती के सभी राउंड पूरा करने के बाद छात्रों को देश की सेवा करने का मौका मिलता है जो इस नौकरी को और भी ज्यादा छात्रों के बीच आकर्षक बना देता है। आपको बता दें कि एसएससी जीडी के सभी राउंड पूरा करने के बाद कैंडिडेट को अर्धसैनिक बलों द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है और यह ट्रेनिंग अलग-अलग ट्रेनिंग सेंटर पर होती है। इस आर्टिकल में हम आपको एसएससी जीडी भर्ती के सभी राउंड पूरा होने के बाद छात्रों को मिलने वाली ट्रेनिंग के ट्रेनिंग सेंटर की सूची डिटेल में बताने वाले हैं। तो चलिए जानते है कब होगी एसएससी जीडी परीक्षा। एसएससी जीडी परीक्षा की कंप्लीट तैयारी करने के लिए आज ही ज्वाइन करें SSC GD 60 Days Champion Batch 
SSC GD Constable Salary SSC GD Syllabus 2022 (हिंदी में)
 

SSC GD Training Center


बीएसएफ चुने जाने के बाद कहां होगी ट्रेनिंग
 
इस भर्ती परीक्षा में कुल 25,271 पदों पर भर्ती होनी है जिसमें से सबसे अधिक अभ्यार्थियों को बीएसएफ के लिए चुना जाएगा क्योंकि एसएससी जीडी 2021 ऑफिशल नोटिफिकेशन के मुताबिक 7,545 पद बीएसएफ के लिए नियुक्त किए गए हैं। यदि छात्र का चयन बीएसएफ के लिए किया जाता है तो उसकी ट्रेनिंग इन जगहों पर हो सकती है। BSF एकेडमी, टिकनपुर, ग्वालियर (मध्यप्रदेश), बीएसएस ट्रेनिंग सेंटर एंड स्कूल, मेरु कैंप, हजारीबाग (झारखंड) व सेंट्रल स्कूल ऑफ वेपंस एंड टैक्टिस, इंदौर के लिए भेजा जा सकता है। 

सीआईएसफ में चुने जाने के बाद कहां होगी ट्रेनिंग
यदि आपका चयन सीआईएसएफ के लिए होता है तो आप की प्रारंभिक ट्रेनिंग इन निम्न जगह पर हो सकती है। एनआईएसटी एफएसटीआई हैदराबाद, आरटीसी तमिलनाडु, आरटीसी भरवा मध्य प्रदेश, आरटीसी बहरोड़ राजस्थान, आरटीसी भिलाई छत्तीसगढ़, आरटीसी देवली राजस्थान। 
 

 एसएससी जीडी फ्री प्रैक्टिस ईबुक

SSC GD Maths Free E-Book SSC GD History Free E-Book
SSC GD Reasoning Free E-Book SSC GD General Awareness Free E-Book Kit
SSC GD Economy Free E-Book SSC GD E-Book Set


सीआरपीएफ में चुने जाने पर ट्रेनिंग की जगह
सी आर पी एफ का पूरा नाम सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स होता है यदि आप एसएससी जीडी परीक्षा में सफल होते हैं और आपका चयन सीआरपीएफ के लिए होता है तो आपकी ट्रेनिंग इन जगहों पर हो सकती है। 
  • आरटीसी नीमच, म.प्र.
  • आरटीसी, आवादी, तमिलनाडु
  • आरटीसी पेरिंगोम, केरल।
  • आरटीसी राजगीर, बिहार
  • आरटीसी लातूर, महाराष्ट्र।
  • आरटीसी श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर।
  • आरटीसी जोधपुर, राजस्थान
  • आरटीसी अमेठी, यू.पी.

आईटीबीपी सिपाहियों की कहां होगी ट्रेनिंग 
आइटीबीपी का पूरा नाम इंडियन तिब्बत बॉर्डर पुलिस है। आइटीबीपी के सिपाहियों का प्रमुख काम भारत से सटे चीनी सीमा की निगरानी करना है। इसमें चुने जाने वाले अभ्यर्थियों की प्रारंभिक ट्रेनिंग इन जगह पर हो सकती है
  • आइटीबीपी बीटीसी भानु हरियाणा
  • किमी अरुणाचल प्रदेश
  • करेरा मध्य प्रदेश
  • अलवर राजस्थान

Free E Books