Doubt Banner

SSC GD Examination 2021: पिछली बार से इस बार आधी से भी कम सीटों पर हो रही भर्ती, जानिए आप पर क्या पड़ेगा इसका प्रभाव

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Fri, 24 Sep 2021 01:10 PM IST

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली GD कांस्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 16 नवंबर से 15 दिसंबर तक होनी है। SSC GD परीक्षा भारत के कर्मचारी चयन आयोग द्वारा BSF, CISF, ITBP, CRPF और AR में राइफलमैन में कांस्टेबल (जीडी) के सामान्य ड्यूटी पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। अगर आप इस परीक्षा में या अन्य किसी भी परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो आप सफलता के फ्री कोर्स की सहायता ले सकते हैं। इन कोर्सेस से आप यहाँ क्लिक Exam Preparation FREE Course- Subscribe Now कर जुड़ सकते हैं। 

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें


इस बार आधे से भी पदों पर हो रही भर्ती 

GD कांस्टेबल की इस भर्ती के जरिए कुल 25,271 पदों पर भर्तियां होनी हैं। हालांकि अभ्यर्थियों को जो बात परेशान कर रही है, वो यह है कि इस बार की भर्ती में पदों की संख्या पिछली भर्ती के अपेक्षा आधे भी कम हो गई है। SSC ने इससे पहले 2018 में GD कांस्टेबल के पदों पर भर्ती निकाली थी और उस समय कुल 54,953 पदों पर भर्तियां हुई थी। इसके अलावा पहले चरण की परीक्षा होने के बाद SSC ने पदों की संख्या में वृद्धि भी की थी, जिससे रिक्तियों की संख्या 60 हजार तक पहुँच गई थी।
 फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

इस बात का आपके ऊपर पड़ेगा क्या असर 

इस भर्ती में सीटों की संख्या के कम होने का सीधा असर आपके ऊपर भी पड़ेगा।

Source: amarujala

दरअसल इस साल सीटों की संख्या तो कम हुई है लेकिन अभ्यर्थियों की संख्या बहुत ज्यादा है और ये भर्ती 2018 के बाद हो रही है ऐसे में इसमें बड़े पैमाने पर युवा शामिल हो रहे हैं। इसलिए इस बार अभ्यर्थियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी और इसकी वजह से इस परीक्षा में कटऑफ बढ़ सकता है। उम्मीद लगाई जा रही है कि इस बार की GD भर्ती परीक्षा में जनरल श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए ओवरऑल कट ऑफ 80 से 85 मार्क्स, ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 75 से 80 मार्क्स , एससी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 65 से 70 मार्क्स तथा एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 60 से 65 मार्क्स के बीच रह सकता है।
 

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी :

अगर आप SSC GD, UP SI, NDA/NA या अन्य किसी भी तरह के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो पक्की एवं बेहतर तैयारी करने के लिए आप सफलता के फ्री कोर्स से जुड़ सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
एक्सपर्ट्स फैकल्टीज के मार्गदर्शन में चलाये जा रहे इन कोर्सेस में आपको स्टडी क्लासेज के साथ फ्री-मॉक टेस्ट और ई-बुक्स जैसी अन्य ढेरों सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं। आप इन कोर्सेस से सफलता ऐप डाउनलोड कर भी जुड़ सकते हैं और साथ ही डेली करेंट अफेयर्स और वीकली, मंथली करेंट अफेयर्स का भी बिल्कुल फ्री में लाभ उठा सकते हैं।
 
सार : GD कांस्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 16 नंवबर से 15 दिसंबर के बीच होगी। इस बार की भर्ती में पदों की संख्या पिछली भर्ती के अपेक्षा आधे से भी कम हो गई है जिससे अभ्यर्थियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा होने की उम्मीद है।

Free E Books