Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X
Whatsup

SSC MTS Examination 2021 : क्या MTS परीक्षा में लागू होगी नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था, जानिए इसका आपके ऊपर पड़ेगा क्या असर

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Fri, 20 Aug 2021 12:00 PM IST

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। गौरतलब है कि MTS की इस भर्ती के लिए फरवरी 2021 में नोटिफिकेशन जारी किया गया था। अब SSC द्वारा जारी किए गए नए नोटिस के मुताबिक इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 5 से 20 अक्टूबर के बीच किया जाएगा। परीक्षा की तारीखों के नजदीक आते ही अभ्यर्थियों के मन मे यह चिंता उत्पन्न होने लगी है कि क्या इस परीक्षा में भी नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाएगी। साथ ही अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और बाकी बचे समय में इसके लिए बेहतर तैयारी करना चाहते हैं, तो आप सफलता के इस खास कोर्स के साथ अपनी तैयारी कर सकते हैं।

क्या MTS भर्ती में लागू होगी नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था :

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को अक्सर इस बात की चिंता सताती है की वो जिस परीक्षा में हिस्सा लेने जा रहे हैं, क्या उसमें नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू होगी या नहीं। MTS परीक्षा में भी शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों के मन में यह सवाल जरूर उत्पन्न होता होगा।
Source: amarujala



अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती में नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाएगी। SSC द्वारा MTS भर्ती के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन में इस बात का उल्लेख किया गया है कि MTS भर्ती के लिए आयोजित होने वाले लिखित परीक्षा (CBT) में नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाएगी। आयोग ने जारी नोटिफिकेशन में लिखा है की SSC की जो भी परीक्षाएं अलग अलग शिफ्ट्स में आयोजित की जाती हैं, उनमें नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाती है। MTS भर्ती के लिए भी परीक्षा का आयोजन 5 से 20 अक्टूबर के बीच अलग अलग शिफ्ट्स में किया जाएगा, इसलिए इसमें भी नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाएगी।

क्या है नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था :

अलग अलग शिफ्ट्स में आयोजित किए जाने वाले परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अक्सर यह शिकायत करते हैं कि उनके शिफ्ट्स में कठिन प्रश्न आए थे और दूसरे अभ्यर्थियों की शिफ्ट्स में आसान प्रश्न आए थे।
ऐसे में यह संभव है कि आसान प्रश्न वाले शिफ्ट्स के अभ्यर्थियों को ज्यादा मार्क्स मिल जाए और कठिन प्रश्न वाले शिफ्ट्स के अभ्यर्थी प्रतियोगिता से बाहर हो जाएं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


ऐसे ही मार्क्स के असमान वितरण को रोकने के लिए परीक्षाओं में नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाती है। इस व्यवस्था में एक फॉर्मूले के तहत जिस शिफ्ट में कठिन प्रश्न आते हैं उस शिफ्ट के अभ्यर्थियों को कुछ एक्स्ट्रा मार्क्स दिया जाता है और जिस शिफ्ट में आसान प्रश्न आते हैं उस शिफ्ट के अभ्यर्थियों का कुछ मार्क्स काट लिया जाता है , ताकि सभी अभ्यर्थियों को समान रूप से नंबर मिल सके।

कैसे करें तैयारी :

अगर आप भी एमटीएस में शानदार स्कोर हासिल करना चाहते हैं तो उसमें ये खास कोर्स आपकी काफी मदद कर सकता है। इस कोर्स में अभ्यर्थियों को दिल्ली की बेस्ट फैकल्टी द्वारा 100 घंटे से ज्यादा की लाइव क्लासेस और 100 से ज्यादा पीडीएफ नोट्स दिए जाते हैं। साथ ही मॉक टेस्ट रिवीजन और काउंसिलिंग जैसी सुविधाएं भी दी जाती हैं। यहां एनडीए, एयरफोर्स और SSC GD समेत सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कई बैच और फ्री कोर्स उपलब्ध हैं। आप सफलता ऐप डाउनलोड कर इन कोर्सेस से जुड़ सकते हैं।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree