Doubt Banner

SSC MTS Examination 2021 : क्या MTS परीक्षा में लागू होगी नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था, जानिए इसका आपके ऊपर पड़ेगा क्या असर

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Fri, 20 Aug 2021 12:00 PM IST

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। गौरतलब है कि MTS की इस भर्ती के लिए फरवरी 2021 में नोटिफिकेशन जारी किया गया था। अब SSC द्वारा जारी किए गए नए नोटिस के मुताबिक इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 5 से 20 अक्टूबर के बीच किया जाएगा। परीक्षा की तारीखों के नजदीक आते ही अभ्यर्थियों के मन मे यह चिंता उत्पन्न होने लगी है कि क्या इस परीक्षा में भी नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाएगी। साथ ही अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और बाकी बचे समय में इसके लिए बेहतर तैयारी करना चाहते हैं, तो आप सफलता के इस खास कोर्स के साथ अपनी तैयारी कर सकते हैं।

क्या MTS भर्ती में लागू होगी नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था :

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को अक्सर इस बात की चिंता सताती है की वो जिस परीक्षा में हिस्सा लेने जा रहे हैं, क्या उसमें नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू होगी या नहीं। MTS परीक्षा में भी शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों के मन में यह सवाल जरूर उत्पन्न होता होगा।
अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती में नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाएगी।

Source: amarujala

SSC द्वारा MTS भर्ती के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन में इस बात का उल्लेख किया गया है कि MTS भर्ती के लिए आयोजित होने वाले लिखित परीक्षा (CBT) में नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाएगी। आयोग ने जारी नोटिफिकेशन में लिखा है की SSC की जो भी परीक्षाएं अलग अलग शिफ्ट्स में आयोजित की जाती हैं, उनमें नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाती है। MTS भर्ती के लिए भी परीक्षा का आयोजन 5 से 20 अक्टूबर के बीच अलग अलग शिफ्ट्स में किया जाएगा, इसलिए इसमें भी नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाएगी।

क्या है नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था :

अलग अलग शिफ्ट्स में आयोजित किए जाने वाले परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अक्सर यह शिकायत करते हैं कि उनके शिफ्ट्स में कठिन प्रश्न आए थे और दूसरे अभ्यर्थियों की शिफ्ट्स में आसान प्रश्न आए थे।
ऐसे में यह संभव है कि आसान प्रश्न वाले शिफ्ट्स के अभ्यर्थियों को ज्यादा मार्क्स मिल जाए और कठिन प्रश्न वाले शिफ्ट्स के अभ्यर्थी प्रतियोगिता से बाहर हो जाएं।
ऐसे ही मार्क्स के असमान वितरण को रोकने के लिए परीक्षाओं में नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाती है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
इस व्यवस्था में एक फॉर्मूले के तहत जिस शिफ्ट में कठिन प्रश्न आते हैं उस शिफ्ट के अभ्यर्थियों को कुछ एक्स्ट्रा मार्क्स दिया जाता है और जिस शिफ्ट में आसान प्रश्न आते हैं उस शिफ्ट के अभ्यर्थियों का कुछ मार्क्स काट लिया जाता है , ताकि सभी अभ्यर्थियों को समान रूप से नंबर मिल सके।

कैसे करें तैयारी :

अगर आप भी एमटीएस में शानदार स्कोर हासिल करना चाहते हैं तो उसमें ये खास कोर्स आपकी काफी मदद कर सकता है। इस कोर्स में अभ्यर्थियों को दिल्ली की बेस्ट फैकल्टी द्वारा 100 घंटे से ज्यादा की लाइव क्लासेस और 100 से ज्यादा पीडीएफ नोट्स दिए जाते हैं। साथ ही मॉक टेस्ट रिवीजन और काउंसिलिंग जैसी सुविधाएं भी दी जाती हैं। यहां एनडीए, एयरफोर्स और SSC GD समेत सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कई बैच और फ्री कोर्स उपलब्ध हैं। आप सफलता ऐप डाउनलोड कर इन कोर्सेस से जुड़ सकते हैं।

Free E Books