UP Board10th-12th Hindi Subject Prepration : यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए हिंदी विषय की तैयारी करें बिल्कुल मुफ्त में

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Mon, 21 Feb 2022 03:35 PM IST

Highlights

  • उत्तर लिखने के विशिष्ट तरीके
  • संपूर्ण व्याकरण की मास्टर क्लास
  • अनिवार्य संस्कृत का सरल अध्ययन
  • निबंध में पक्के शत प्रतिशत अंक
  • जीवनियों की आसान तैयारी
  • पत्र लेखन की त्रुटियों का निराकरण

UP Board10th-12th Hindi Subject Prepration: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद जल्द ही डेटशीट जारी करेगा। बोर्ड परीक्षा के उम्मीदवार छात्र जल्द ही जान पाएंगे की उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं कब से आयोजित होंगी। मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि बोर्ड परीक्षा मार्च माह के आखिरी सप्ताह में शुरू होगी, जिसका टाईमटेबल जल्द ही जारी हो जाएगा। इस साल उत्तरप्रदेश बोर्ड में करीब 53 लाख छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। साल 2020 और 2021 में कोरोना महामारी के चलते उत्तरप्रदेश बोर्ड ने परीक्षा ऑनलाइन मोड पर ही आयोजित की थी, इस बार फिलहाल कोरोना की हालत पिछले साल से बैहतर है तो परीक्षा ऑफलाइन होने की उम्मीद है।

10वी और 12वी के छात्रों के लिए हिंदी विषय अन्य विषय के हिसाब से कठीन होता है, हिंदी विषय में पाठ के साथ साथ व्याकरण, निबंध, कवियों और लेखकों के जीवन परिचय, पत्र लेखन जैसे अनेक इकाइयों की तैयारी छात्रों को करनी पड़ती है। जिसमें छात्र समय सीमा बांध नहीं पाते थे और कई पाठ और इकाइयों की तैयारी नहीं कर पाते, ऐसे में छात्रों की सहोलियत के लिए हम लेकर आए हैं आपके लिए, हिंदी विषय की संपूर्ण तैयारी करने के लिए कोर्स जहां आप महल 45 दिनों में अपने बोर्ड परीक्षा के लिए हिंदी विषय की पूरी तरह से तैयारी कर लेंगे चाहे वह दसवीं बोर्ड हो या 12वीं बोर्ड।

Source: Safalta

UP बोर्ड हिन्दी 10th और 12th FREE Preparation batch - JOIN NOW

Preparation batch में ऐसा क्या है जिससे आप मात्र 45 दिनों में ही हिन्दी विषय की पक्की तैयारी कर सकते हैं

उत्तर लिखने के विशिष्ट तरीके- इस Preparation batch में बताया गया है कि आप उत्तर को कैसे लिखे जिससे उत्तर पुस्तिका जांचने वाला प्रभावित हो जाए, साथ ही आप एक पाठ को कैसे पढ़े और परीक्षा के लिए कैसे तैयारी करें सब इसमें विस्तार से बताया गया है। 

संपूर्ण व्याकरण की मास्टर क्लास- व्याकरण की तैयारी में बहुत सारे छात्रों को बहुत परेशानी होती है, वो अक्सर कनफ्यूज़ होते हैं कि क्या पढ़े क्या नहीं और कैसे, इस बात का उपाय इस बार सफलता का कोर्स आपके लिए लाया है।

अनिवार्य संस्कृत का सरल अध्ययन- संस्कृत अधिकतर  छात्रों के लिए बहुत कठीन होता  उसमें ज्यादातर छात्र  मात्रोओं में गलतियां करते हैं, इस कोर्स  में आपके संस्कृत की सभी परेशानियों को ध्यान में रखते हुए आपके लिए कुछ सरल तरीके लाएं हैं।

निबंध में पक्के शत प्रतिशत अंक- निंबध कैसे लिखे, क्या लिखे, कैसे निबंध की तैयारी करें, कौन सा विषय निबंध के लिए चुने जो आपके परीक्षा में पूछे जा सकते हैं सभी बातों को इस कोर्स में बताया गया है।

जीवनियों की आसान तैयारी- ज्यादातर छात्रों के लिए कवि और लेखकों के जीवन परिचय याद करना कठीन होता है साथ ही यह बहुत कनफ्यूसिंग भी होता है इसलिए इसबार इसका निवारण भी इस कोर्स में किया गया है।

पत्र लेखन की त्रुटियों का निराकरण- पत्र लिखना तो सभी को आता है, पर सही तरीके और नियम से पत्र कैसे लिखे जिससे कोई गलती न हो और उसमें छात्रों के अंक  न कटे इसका समाधान भी इस कोर्स में बताया गया है।

Free E Books