UP Constable Recruitment 2021: किन छात्रों को दी जाएगी कॉन्स्टेबल भर्ती में वरीयता, जाने यहां

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 27 Dec 2021 03:12 PM IST

उत्तर प्रदेश पुलिस में जल्द 25000 पुलिस कांस्टेबल पद के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की जा सकती है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा है सरकार की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद भर्ती की आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। अभी तक आयोग ने भर्ती से जुड़े कोई अधिकारिक नोटिस जारी नहीं किया है इसकी अधिक जानकारी आयोग सरकार द्वारा मंजूरी मिलने के बाद ही जारी करेगा।   इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अधिसूचना जारी होने के बाद यूपीपीआरपीबी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यदि आप उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और विशेष मार्गदर्शन की तलाश में है तो आप हमारे यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल फाउंडेशन बैच को ज्वाइन कर सकते हैं। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

किन छात्रों को दी जाएगी वरीयता

 मीडिया रिपोर्ट्स से मिल रही जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती मैं कुछ सर्टिफिकेट रखने वाले छात्रों को वरीयता दी जाएगी, जैसे कि एनसीसी में बी सर्टिफिकेट या कंप्यूटर में ओ लेवल का प्रमाण पत्र रखने वाले छात्र। साथ ही क्षेत्रीय  सेना में न्यूनतम 2 साल की सेवा का अनुभव रखने वाले छात्रों को भी वरीयता दी जाएगी।  यदि परीक्षा में 2 छात्रों का स्कोर सामान्य रहता है तो उनको यह वरीयता दी जाएगी। 

देखें उत्तर प्रदेश में कॉन्स्टेबल को मिलने वाले वेतन और भत्तों के बारे में

क्या छात्रों को आयु सीमा में दी जाएगी छूट

कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड जल्द ही नोटिस जारी करेगा, इस भर्ती का नोटिस जारी होने से पहले अभ्यार्थी सोशल मीडिया पर आयु सीमा बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। हालांकि छात्रों को अधिकतम आयु सीमा में कोई छूट दी जाएगी इस के संदर्भ में आयोग ने कोई भी जानकारी नहीं दी है। अभ्यार्थियों को इस संदर्भ में जानकारी आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के बाद ही मिल पाएगी। 

यह भी पढ़ें
यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए देखें सिलेबस और परीक्षा पैटर्न

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती- पात्रता मानदंड-
 
उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती 2021 में आवेदन करने के लिए पुरुष उम्मीदवार की आयु 18 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए तो वहीं महिलाओं के लिए 18 से 25 वर्ष होनी जरूरी है। उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा होना जरूरी है। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।

यूपी कांस्टेबल भर्ती में कौन कर पाएगा आवेदन?

इस भर्ती परीक्षा में महिला पुरुष दोनों उम्मीदवार हिस्सा लेंगे, जानकारी के मुताबिक 18 से 22 वर्ष के उम्मीदवार को इस भर्ती के लिए आवेदन का मौका दिया जाएगा। आवेदन करने वाले छात्र का न्यूनतम 12 वीं पास होना अनिवार्य है यदि आप 12वीं पास नहीं है तो इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में छूट प्रदान की गई है। आप नीचे दी गई तालिका में वर्ग हिसाब से आयु में छूट देख सकते हैं।
 
ओबीसी / एससी / एसटी (पुरुष) 5 साल 18-28
ओबीसी / एससी / एसटी (महिला) 5 साल 18-31


प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books