Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X

Set Your Goal

UP Home Guard Recruitment 2021: होमगार्ड भर्ती में किस फॉर्मूले के तहत मिलेगा आरक्षण, ऐसे समझें पूरा गणित

Safalta Expert Published by: Sharda Nand Updated Thu, 30 Sep 2021 08:36 AM IST

Highlights

उत्तर प्रदेश में होमगार्ड भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। राज्य में इस वक्त होमगार्ड जवानों के 30,000 से अधिक पद खाली हैं।

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक होमगार्ड विभाग के खाली पड़े पदों पर बहाली के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं और मुख्यमंत्री के सामने इस भर्ती के प्रस्ताव का प्रेजेंटेशन भी हो चुका है। इस भर्ती के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय से अनुमति का इंतजार है और अनुमति मिलते ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। अगर सबकुछ ठीक रहता है, तो उम्मीद जताई जा रही है कि इस भर्ती के लिए अगले माह में नोटिफिकेशन भी जारी किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को इस भर्ती से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। अगर आप भी इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं, तो इसकी बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता के FREE UP Home Guard Course की सहायता ले सकते हैं।

किस फॉर्मूले के तहत मिलेगा आरक्षण :

होमगार्ड भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को किस फॉर्मूले के तहत आरक्षण का लाभ मिलेगा, इसकी पूरी जानकारी तो नोटिफिकेशन जारी होने के नाद ही सामने आ पाएगी। हालांकि यह उम्मीद जताई जा रही है कि वर्तमान में चल रहे यूपी पुलिस SI भर्ती के अनुसार ही होमगार्ड भर्ती में भी अभ्यर्थियों को आरक्षण का लाभ मिल सकता है। अगर होमगार्ड भर्ती में भी आरक्षण के लिए यही फार्मूला लागू होता है तो OBC श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 27 प्रतिशत, EWS श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 10 प्रतिशत तथा SC और ST श्रेणी के  अभ्यर्थियों के लिए 23 प्रतिशत सीटें आरक्षित हो सकती हैं। शेष 40 प्रतिशत सीटों पर बिना आरक्षण के बहाली होगी।

कैसे करें तैयारी :

अगर आप SSC GD, UP SI, NDA/NA या अन्य किसी भी तरह के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो पक्की एवं बेहतर तैयारी करने के लिए आप सफलता के फ्री कोर्स से जुड़ सकते हैं। एक्सपर्ट्स फैकल्टीज के मार्गदर्शन में चलाये जा रहे इन कोर्सेस में आपको स्टडी क्लासेज के साथ फ्री-मॉक टेस्ट और ई-बुक्स जैसी अन्य ढेरों सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं। आप इन कोर्सेस से सफलता ऐप डाउनलोड करके भी जुड़ सकते हैं और साथ ही डेली करेंट अफेयर्स और वीकली, मंथली करेंट अफेयर्स का भी बिल्कुल फ्री में लाभ उठा सकते हैं।
Source: Amar Ujala


Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree