Doubt Banner

UP Home Guard Salary 2022, यूपी होमगार्ड को मिलता है कितना वेतन, समझें वेतनमान का पूरा गणित विस्तार

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Tue, 19 Jul 2022 03:41 PM IST

Highlights

सार
यूपी होमगार्ड जितने दिन काम करेगा उसे उतने ही दिन का भुगतान किया जाता है। पहले यूपी में होमगार्ड को 375 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से वेतन दिया जाता था। लेकिन इसे 125 रुपये बढ़ाकर 500 रुपये प्रतिदिन कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में होमगार्ड विभाग द्वारा होमगार्ड के पदों को भरा जाता है और इस साल भी यूपी में हजारों पदों पर होमगार्ड भर्ती आयोजित करवाई जानी है। मीडिया रिपोर्ट द्वारा मिल रही जानकारी के अनुसार यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के बाद यूपी में होमगार्ड भर्ती आयोजित करवाई जाएगी और होमगार्ड पद पर नियुक्त कैंडिडेट को कांस्टेबल भर्ती में भी आरक्षण दिया जाएगा। यूपी में होने वाली होमगार्ड भर्ती में छात्रों को राज्य सरकार द्वारा एक अच्छी सैलरी और बहुत से लाभ दिए जाते हैं जिस वजह से होमगार्ड भर्ती में बहुत ही बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं। अगर आप भी यूपी में होने वाली होमगार्ड भर्ती का इंतजार कर रहे हैं तो आपको जरूर यूपी होमगार्ड सैलरी के बारे में जानना चाहिए। इससे आपको भर्ती की तैयारी करने में और भी ज्यादा प्रोत्साहन मिलेगा, तो चलिए जानते हैं यूपी में होमगार्ड को कितना मिलता है और साथ ही मिलने वाले लाभों के बारे में। अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
July Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW
 

नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि-

Home Guard भर्ती भर्ती के लिए यूपी होमगार्ड विभाग की तरफ से नोटिफिकेशन अगस्त के अंत तक जारी की जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपी होमगार्ड विभाग भर्ती संबंधी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय से इस भर्ती के लिए हरी झंडी मिलती है, तुरंत इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा।

एक UP Home Guard Salary कितनी  होती है-

यूपी में एक होमगार्ड को सैलरी उसके काम के आधार पर दी जाती है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
मतलब होमगार्ड जितने दिन काम करेगा उसे उतने ही दिन का भुगतान किया जाता है। पहले यूपी में होमगार्ड को 375 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से वेतन दिया जाता था। लेकिन इसे 125 रुपये बढ़ाकर 500 रुपये प्रतिदिन कर दिया गया है। हालांकि, यूपी में होमगार्ड जवान की नौकरी स्थायी नहीं होती है।

यह भी पढ़ें
यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए देखें सिलेबस और परीक्षा पैटर्न

यूपी होमगार्ड भत्ता
उत्तर प्रदेश में होमगार्ड कई भत्तों और लाभों के लिए पात्र हैं। उन्हें जीवन यापन की बढ़ती लागत के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने और उनकी सेवाओं के लिए उन्हें पुरस्कृत करने के उपाय के रूप में प्रदान किया जाता है। 
  • महंगाई भत्ता
  • शहर प्रतिपूरक भत्ता
  • चिकित्सा भत्ते
  • परिवहन भत्ता
  • पोशाक भत्ता
  • समय के साथ भत्ते
UP Constable Mock Test- Click Here

यूपी होमगार्ड परिवीक्षा अवधि
होमगार्ड के नियमित सदस्य के रूप में शामिल होने से पहले उन्हें 1 वर्ष की परिवीक्षा अवधि पूरी करनी होगी। ड्यूटी पर प्रशिक्षण की अवधि लगभग 3 वर्ष है। परिवीक्षा और प्रशिक्षण अवधि के दौरान उन्हें पूरा वेतन और भत्तों का भुगतान किया जाता है। 

यूपी में होमगार्ड की सैलरी कितनी है?

यूपी में पहले होमगार्ड का प्रतिदिन वेतन ₹375 था जिसको बढ़ाकर अब ₹500 कर दिया गया है.

क्या होमगार्ड सरकारी नौकरी है?

जी हां यूपी में होने वाली होमगार्ड भर्ती सरकारी नौकरी है क्योंकि इस भर्ती का आयोजन यूपी होमगार्ड विभाग की तरफ से करवाया जाता है.

क्या होमगार्ड को भत्ते भी मिलते हैं?

देश के हर राज्य में होमगार्ड को एक अच्छे वेतन के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के भत्ते भी राज्य सरकार द्वारा दिए जाते हैं.

यूपी में कब होगी होमगार्ड भर्ती?

आने वाले दिनों में यूपी के अंदर 30,000 से अधिक होमगार्ड के पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा अनुमति दी जा चुकी है.

Free E Books