Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X
Whatsup

UP Lekhpal Recruitment 2021: PET में कितना स्कोर लाने वाले कर पाएंगे लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन, जानिए पूरी बात

Safalta Experts Published by: Sharda Nand Updated Sun, 29 Aug 2021 09:53 AM IST

Highlights

उत्तर प्रदेश में जल्द ही राजस्व लेखपाल के हजारों पदों पर भर्तियां निकाली जानी है। इसके लिए नवंबर के महीने में परीक्षा कराई जा सकती है।
उत्तर प्रदेश में जल्द ही राजस्व लेखपाल के हजारों पदों पर भर्तियां निकाली जानी है। इसके लिए उत्तर प्रदेश अधीनसस्थ सेवा चयन आयोग को भी यूपी सरकार की मंजूरी मिल चुकी है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में 70 हजार से भी अधिक सरकारी पदों पर भर्ती कराए जाने के संबंध में ऐलान किया था जिसके कुछ ही दिनों बाद यूपी सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन कमीशन ने आधिकारिक तौर पर अपना परीक्षा कार्यक्रम भी जारी कर दिया था जिसके माध्यम से आयोग ने प्रतियोगी उम्मीदवारों को जल्द ही प्रदेश में 7,882 राजस्व लेखपाल पदों पर परीक्षा सम्पन्न कराए जाने की सूचना दे दी थी। लेकिन अब ऐसे लेखपाल भर्ती में आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों के मन में यह भी सवाल देखने को मिल रहा है कि आखिर पीईटी में कितना स्कोर हासिल करने वाले उम्मीदवारों को राजस्व लेखपाल भर्ती में आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में इसी संशय का जवाब बताने का प्रयास करेंगे। इसके अलावा एक और महत्वपूर्ण जानकारी बता दें कि अगर आप एक प्रतियोगी छात्र हैं और आप घर बैठे अपने परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो अभी सफलता द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे UP लेखपाल कोर्स की सहायता से अपने एग्जाम का कंप्लीट रिवीजन और पक्की तैयारी कर सकते हैं।
Source: Amar Ujala



 
GK फ्री PDF- अभी डाउनलोड करें 

करेंट अफेयर्स फ्री PDF- अभी डाउनलोड करें 

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books


लेखपाल में आवेदन के लिए पीईटी में कितने लाने होंगे अंक 

अगर आप भी राजस्व लेखपाल भर्ती में आवेदन करने की इच्छा रखते हैं तो आपको बता दें कि अनुमान लगाया जा रहा ही कि हाल ही में हुई पीईटी परीक्षा में उम्मीदवारों से काफी आसान सवाल पूछे गए थे जिसके बाद उम्मीदवारों के बीच प्रतिस्पर्धा अधिक होने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में यह भी कयास लगने शुरू हो गए है कि जल्द ही आयोजित की जा रही राजस्व लेखपाल भर्ती में सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी कैटेगरी अभ्यर्थियों को क्रमश: 80, 70, 60, 50 अंकों का स्कोर हासिल करना होगा। जिसके बाद ही लेखपाल बनने का सपना पूरा हो सकता है। 

ये भी पढ़ें : क्या पीईटी की तरह लेखपाल भर्ती परीक्षा में भी पूछे जाएंगे अंग्रेजी के सवाल, जानिए क्या है नया अपडेट

UPSSSC PET 2021 के लिए अनुमानित कट-ऑफ:

कैटेगरी अनुमानित कट ऑफ 
GEN 72-85
OBC 66-75
EWS 68-77
SC  55-65
ST 50-62


UP लेखपाल चयन प्रक्रिया  

UPSSSC लेखपाल पेपर में चार सेक्शन होंगे, लिखित परीक्षा 100 मार्क्स की होगी। परीक्षा OMR शीट पर आयोजित की जाएगी।
परीक्षा के चार खंड इस प्रकार हैं:
  1. Hindi
  2. Maths
  3. General Knowledge and
  4. Development and Rural Society.
 इन चारों विषय से कुल 100 अंक के प्रश्न पूछे जायेंगे, जिसमें प्रत्येक विषय से 25 अंकों के प्रश्न होंगे। प्रश्न के अंकों के 1/4 अंक का नकारात्मक अंकन भी होगा।

यह भी पढ़ें : लेखपाल कम्पलीट सिलेबस 

यूपी लेखपाल जॉब प्रोफाइल

यूपी लेखपाल को राजस्व प्रशासन में ग्राम लेखाकार अधिकारी के रूप में देखा जा सकता है। उनके कार्य प्रोफ़ाइल में बहुत सारे कर्तव्य शामिल हैं जहाँ उन्हें राजस्व निरीक्षक को रिपोर्ट करना होता है। आइए नीचे उनकी जॉब प्रोफाइल पर एक नजर डालते हैं:
  • यूपी लेखपाल गांव के राजस्व खाते और भूमि रिकॉर्ड के रखरखाव के लिए जिम्मेदार है।
  • मुखिया और गाँव के कुलीनों सहित सभी ग्रामीणों के बारे में अच्छी तरह से सूचित करना उसका कर्तव्य है।
  • उनके पास उत्परिवर्तन और विभाजन से संबंधित संशोधनों की रिपोर्ट करने की जिम्मेदारी भी है। वह सर्वेक्षण करता है, खेतों का निरीक्षण करता है, फसल डेटा रिकॉर्ड करता है, और खेतों और अन्य गांवों के आधिकारिक मानचित्रों को संशोधित करता है।
  • यूपी लेखपाल प्राकृतिक आपदाओं के दौरान सहायता प्रदान करता है और उसी के संबंध में रिपोर्ट भी बनाता है।
  • कृषि संकट और जनगणना कार्यों के दौरान राहत के लिए उनकी सहायता की भी आवश्यकता होती है।

सफलता के साथ करें अपनी परीक्षाओं की पक्की तैयारी 
अगर आप NDA/NA, Airforce, SSC, Army, BSF, Navy, Railway, State Bank Clerk, IBPS Clerk जैसे किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta-app डाउनलोड कर सकते हैं। 

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree