UP POLICE CONSTABLE 2022: इस दिन जारी होगा कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जानिए कौन कर सकेगा आवेदन

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 22 Jan 2022 11:06 PM IST

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड के द्वारा उत्तर प्रदेश में कांस्टेबल के 26210 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जा सकता है। अभी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड इस भर्ती की लिखित परीक्षा को आयोजित कराने के लिए एजेंसी से टेंडर मांग रहा है जो यह लिखित परीक्षा आयोजित करवाएगी। इसके लिए आयोग ने जनवरी माह की शुरुआत में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर टेंडर जारी किया था और एजेंसियों के लिए टेंडर जमा करने की अंतिम तिथि 27 जनवरी निर्धारित की गई है। यदि आप Uttar Pradesh Police Constable Exam की तैयारी कर रहे हैं और विशेष मार्गदर्शन की तलाश में है तो आप हमारे यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल फाउंडेशन बैच को ज्वाइन कर सकते हैं। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

कौन कर पाएगा कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन

कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आयोग 26210 पदों पर भर्ती निकालेगा यह बात कंफर्म हो चुकी है, हालांकि भर्ती के लिए चयन क्या होगी जैसे शारीरिक मापदंड आयोग ने इसके बारे में अभी आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है। लेकिन पहले  की कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा जो प्रदेश में हुई है उसके मुताबिक एक अनुमान लगाया जा सकता है। यूपी पुलिस की आरक्षी भर्ती में आवेदन करने वाले पुरुष उम्मीदवारों को 4.8 किमी की दौड़ पूरी करनी होती है जबकि महिला अभ्यर्थियों को 2.4 किमी की दौड़ पूरी करनी होती है। इसके लिए जहां पुरुष कैंडिडेट्स को 25 मिनट का समय दिया जाता है, वहीं महिला उम्मीदवारों को 14 मिनट में दौड़ पूरी करनी होती है। हालांकि यह जानकारी पिछली भर्ती के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन के आधार पर साझा की गई है। नई भर्ती में यदि कोई परिवर्तन किया जाता है तो बदले गए नियमों की सूचना अभ्यर्थियों को उपलब्ध करा दी जाएगी।

प्रतियोगी परीक्षा मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

लिखित परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं
 

प्रश्न. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद निम्नलिखित में से किसको कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुना गया था?
उत्तर : सोनिया गांधी

प्रश्न. 1872 में, भारत के वायसराय लॉर्ड मेयो की हत्या .….. में की गई थी।
उत्तर : पोर्ट ब्लेयर

प्रश्न. रामविलास पासवान किस पार्टी के अध्यक्ष है?
उत्तर : लोक जनशक्ति पार्टी

देखें उत्तर प्रदेश में कॉन्स्टेबल को मिलने वाले वेतन और भत्तों के बारे में

प्रश्न.

Source: Safalta

मई 2019 में नई केन्द्र सरकार के शपथ ग्रहण के बाद, निम्नलिखित में से किसको युवा कार्यक्रम और खेल मन्त्रालय/विभाग आवण्टित किया गया था?

उत्तर : किरेन रिजीजू

प्रश्न. निम्नलिखित में से कौन-सा बैंक चुनावी बॉण्ड जारी करने के लिए अधिकृत था?
उत्तर : भारतीय स्टेट बैंक

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें?
 
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books