UP Police Constable Medical Test Detail 2022: कब शुरू होगी कॉन्स्टेबल भर्ती और कैसा होगा कॉन्स्टेबल भर्ती में मेडिकल परीक्षण, जाने यहां

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 13 Jan 2022 06:36 PM IST

उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल पद पे भर्ती के लिए पुलिस भर्ती बोर्ड जल्द ही अधिसूचना जारी करने वाला है। 7 जनवरी को आयोग ने एक नोटिस जारी किया था, जिसमें दी गई जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कांस्टेबल के 26210 पदों पे भर्ती के जाएगी। उत्तर प्रदेश में इतने पदों पर भर्ती काफी समय बाद की जा रही है ऐसे में आयोग ने इस परीक्षा में 20 लाख के करीब अभ्यार्थियों के शामिल होने की उम्मीद जताई है हालांकि यह संख्या बढ़ भी सकती है। आयोग ने आवेदन शुरू होने की तिथि को लेकर अभी तक कोई जानकारी साझा नहीं करी है लेकिन शुरुआती मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए परीक्षा मार्च माह के अंत नहीं तो अप्रैल के शुरुआत में करवाई जा सकती है। इस लेख के जरिए हम कॉन्स्टेबल लिखित परीक्षा के बाद होने वाले मेडिकल टेस्ट के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं। यदि आप Uttar Pradesh Police Constable Exam की तैयारी कर रहे हैं और विशेष मार्गदर्शन की तलाश में है तो आप हमारे यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल फाउंडेशन बैच को ज्वाइन कर सकते हैं। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

 यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती जिनके पास होंगे ये सर्टिफिकेट उन्हें दी जाएगी भर्ती में वरीयता

यूपी पुलिस कांस्टेबल मेडिकल टेस्ट (UP Police Constable Medical Test Detail) 

पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है, जहां डॉक्टरों द्वारा शारीरिक फिटनेस की भी जांच की जाती है। यह जांचने के लिए विभिन्न परीक्षण किए जाते हैं कि उम्मीदवार का कोई चल रहा चिकित्सा उपचार या बीमारी है या नहीं। अधिकारी द्वारा शरीर के विभिन्न अंगों जैसे घुटनों, आंखों की भी जांच की जाती है। यूपी पुलिस मेडिकल टेस्ट में किए गए विस्तृत परीक्षण जानने के लिए नीचे पढ़ें। 

नेत्र परीक्षण (दृष्टि + वर्णान्धता)
आंखों की रोशनी के लिए- बिना चश्मे के दोनों आंखों की न्यूनतम दूर दृष्टि 6/6 और 6/9 होनी चाहिए। 

  • कान के लिए सुनवाई परीक्षण
  • दांत परीक्षण
  • रक्त परीक्षण (सभी प्रकार) + मूत्र परीक्षण
  • बिना किसी बड़ी समस्या के हाथ और पैर का परीक्षण
  • नॉक नी टेस्ट
  • छाती का एक्स - रे
  • रक्तचाप
  • इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम
यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए देखें सिलेबस

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books