UP Police SI Salary in Hindi: इन-हैंड सैलरी, ग्रेड पे और अन्य बेनिफिट्स के बारे में

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 04 Oct 2022 02:52 PM IST

UP Police SI Salary in Hindi- उत्तर प्रदेश में जल्द ही पुलिस विभाग की सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रमोशन बोर्ड जल्द ही नोटिस जारी करने वाले है। आपको बता दे की मई महीने में सब इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पदों पर नई भर्ती के लिए टेंडर नोटिस जारी किया गया था। जिस वजह से उम्मीद जताई जा रही है इस साल के अंत तक इस भर्ती के लिए नोटिस जारी कर दिया जाएगा। अगर आप भी उत्तर प्रदेश में रहते है और सब इंस्पेक्टर भर्ती का इंतज़ार कर रहे है तो आपको जरुर जानना चाहिए की उत्तर प्रदेश में एक एसआई को कितना वेतन मिलता है। इससे आपको भर्ती की तैयारी करने में और भी ज्यादा प्रोत्साहन मिलेगा। उत्तर प्रदेश में सब इंस्पेक्टर को मिलने वाले आकर्षक वेतन की वजह से ही इस भर्ती के लिए हर बार लाखों छात्र एसआई भर्ती के लिए अपना आवेदन करते है। अपने इस आर्टिकल में हम आपको यूपीएसआई सैलरी और सैलरी के साथ मिलने वाले लाभों के बारें में- यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल नॉलेज फ्री इबुक को डाउनलोड कर सकते हैं Download Now.
October month Current Affairs Magazine- DOWNLOAD NOW 
UP History PDF E-Book
Uttar Pradesh General Knowledge Geography- Free E-Book

Table of Content 

  1. UP Police SI Salary
  2. यूपी पुलिस एसआई करियर ग्रोथ

UP Police SI Salary (यूपी एसआई सैलेरी)

उम्मीदवार सब इंस्पेक्टर की नौकरी का विकल्प चुनते हैं क्योंकि इसे यूपी पुलिस बोर्ड के तहत प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक माना जाता है। यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर का मूल वेतन रु 9300/- से रु. 34800/- रुपये है। साथ ही 13,500 का महंगाई भत्ता भी दिया जाता है।

यूपी पुलिस एसआई वेतन रुपये में भुगतान
वेतनमान रु 9300/- से रु. 34800/
महंगाई भत्ता 13,500 रु
मकान किराया भत्ता 980 रु
परिवहन भत्ता 425 रु
व्यावसायिक भत्ता 800 रु
विशेष व्यक्तिगत भत्ता 1561 रु
सकल वेतन रु. 25,000- रु. 28,000
कटौती 2000 रु
वेतन 24,000-26,000 रुपये

यूपी पुलिस एसआई करियर ग्रोथ


यूपी पुलिस एसआई को उनके समर्पण और प्रदर्शन के माध्यम से एक निश्चित अवधि में पुलिस उपायुक्त के रूप में पदोन्नत किया जा सकता है। पदोन्नति के साथ, उन्हें 20-35% वेतन वृद्धि के साथ पुरस्कृत भी किया जाता है। सब इंस्पेक्टर की पदोन्नति के चरण इस प्रकार हैं: -
  • सहायक निरीक्षक
  • निरीक्षक
  • सहायक पुलिस आयुक्त
  • पुलिस उपायुक्त।
 दरोगा बनने के लिए देना होगा फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट देखे यहां डिटेल

अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी
अगर आप SSC GD, UP Police , CTET जैसी किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते है तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta app डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपीएसआई वेतन कितना है?

यूपी में सब इंस्पेक्टर को वेतन के रूप में 9300 से ₹34800 के बीच वेतन दिया जाता है.

क्या यूपी में सब इंस्पेक्टर को भत्ते भी मिलते हैं?

यूपी में सब इंस्पेक्टर को बहुत ही अच्छी सैलरी के साथ साथ कई प्रकार के भत्ते भी राज्य सरकार द्वारा दिए जाते हैं जैसे कि होम एलाउंसेस, ट्रैवल एलाउंसेस,  मेडिकल एलाउंसेस इत्यादि.

यूपी में आखिरी बार सब इंस्पेक्टर भर्ती कब हुई थी?

यूपी में आखिरी बार 9534 सब इंस्पेक्टर के पदों को भरने के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 12 नवंबर से 2 दिसंबर 2021 के बीच करवाया गया था.

क्या 2022 में भी होगी सब इंस्पेक्टर भर्ती?

यूपी पुलिस भर्ती और प्रमोशन बोर्ड के ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार वर्ष 2022 में भी सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती करवाई जाएगी जिसके लिए अभी नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है.

Free E Books